loader

मप्र में बापू के ‘स्मरण’ के बिना 30 जनवरी को मौन…!

नाथूराम गोडसे के महिमा मंडन को लेकर सुर्खियों में रहने वाला मध्य प्रदेश राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के बलिदान दिवस 30 जनवरी के ठीक पहले पुनः चर्चाओं में है। चर्चा की वजह, राज्य सरकार का वह आदेश है जो शुक्रवार 28 जनवरी को जारी हुआ है। लंबे-चौड़े आदेश में तमाम दिशा-निर्देशों के साथ 30 जनवरी को दो मिनट का मौन रखे जाने का आह्वान है, लेकिन पूरे आदेश में बापू के नाम अथवा देश के लिए गांधी जी द्वारा अपने प्राणों की आहुति दे दिए जाने का कहीं भी उल्लेख नहीं है।

मध्य प्रदेश सरकार के सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा जारी किए गए आदेश में कहा गया है, ‘भारत के स्वतंत्रता संग्राम के शहीदों की स्मृति में 30 जनवरी को मौन धारण किया जाएगा।’

राज्य के सभी विभाग एवं विभागाध्यक्षों, संभागीय आयुक्तों और कलेक्टरों के नाम जारी दो पेज तथा कई बिन्दुओं वाले जीएडी के इस आर्डर में उल्लेखित है, ‘प्रत्येक वर्ष 30 जनवरी को प्रातः 11 बजे सारे देश में उन शहीदों की स्मृति में जिन्होंने भारत के स्वतंत्रता संग्राम में अपने जीवन का बलिदान दिया है, दो मिनट का मौन रखा जाता है। समस्त कार्य और गतिविधियां रोक दी जाती हैं।’

ताज़ा ख़बरें

30 जनवरी के मौन हेतु हर साल जारी होने वाले इस पारंपरिक आदेश में आगे कहा गया है, इस दिन को व्यापक रूप से आम जनता की भागीदारी से मनाए जाने के लिए निम्नलिखित अनुदेश निर्धारित किए गए हैं:-

1. हर वर्ष की तरह 30 जनवरी को पूर्वान्ह 11 बजे प्रदेश भर में कार्य एवं गतिविधियां रोककर दो मिनट का मौन रखा जाना चाहिए।

2. दो मिनट का मौन शुरू होने तथा समाप्त होने की सूचना, जहां कहीं व्याव्हारिक हो - सायरन बजाकर अथवा सेना की तोप दागकर दी जानी चाहिए। 

3. सायरन/सिग्नल सुनकर और जहां यह व्यवस्था उपलब्ध नहीं है - वहां ठीक 11 बजे सभी व्यक्ति खड़े हो जाएं और मौन धारण करें।

आदेश में आगे कहा गया है, ‘विगत वर्षों में यह देखा गया है कि जिस समय कुछ कार्यालयों में दो मिनट का मौन रखा जा रहा होता है, उस समय लोग अपने दैनिक कार्य में लगे रहते हैं। इसलिए अनुरोध है कि शहीद दिवस को उचित गंभीरता के साथ मनाया जाए।’

आदेश में शहीद दिवस पर मौन के दौरान कोविड-19 प्रोटोकॉल संबंधी सभी दिशा-निर्देशों का पालन सख्ती से करे जाने की बात भी कही गई है।

दो पृष्ठों वाले इस आदेश में महात्मा गांधी के बलिदान अथवा 30 जनवरी को बापू की पुण्य तिथि होने संबंधी कोई भी जिक्र नहीं है। स्वतत्रंता में बापू के योगदान का उल्लेख इस पूरे आदेश में कहीं भी नहीं किया गया है।

गांधी के नाम से इतनी नफरत क्यों?

पूर्व केन्द्रीय मंत्री और मध्य प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष अरूण यादव ने राज्य सरकार के दो पृष्ठ वाले आदेश को टैग करते हुए ट्वीट किया है। 

यादव ने अपने ट्वीट में सवाल उठाया है, ‘आखिर मप्र की भाजपा सरकार को महात्मा गांधी जी के नाम से इतनी नफरत क्यों हैं?’

यादव ने ट्वीट में कहा है, ‘सरकार ने 30 जनवरी को शहीद दिवस पर 2 मिनट का मौन रखने का आदेश जारी किया है, मगर पूरे आदेश में एक भी जगह राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी का नाम न होना, भाजपा की गोडसे विचारधारा को उजागर करता है।’

अरूण यादव ने ट्वीट के अंत में लिखा है, ‘महात्मा गांधी, अमर रहें।’

Mahatma Gandhi Death Anniversary assassination by godse - Satya Hindi

जीएडी के इस चर्चित आदेश को लेकर प्रतिक्रिया के लिये ‘सत्य हिन्दी’ ने प्रदेश सरकार के प्रवक्ता नरोत्तम मिश्रा से संपर्क किया, लेकिन टिप्पणी के लिए वे उपलब्ध नहीं हो सके।

बापू को तीन गोलियां दाग़ीं थीं गोडसे ने

नाथूराम गोडसे ने 30 जनवरी को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की गोली मारकर हत्या कर दी थी। बापू की पुण्यतिथि को हर साल शहीद दिवस के रूप में मनाया जाता है। महात्मा गांधी भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के प्रमुख नेता थे। भारत की आजादी में गांधी जी ने बेहद अहम भूमिका निभाई थी। देश की आजादी के लिए गांधी जी कई बार जेल भी गए थे।

मध्य प्रदेश से और खबरें

गोडसे ने 30 जनवरी 1948 को बापू का सीना उस वक्‍त छलनी कर दिया था जब वे दिल्‍ली के बिड़ला भवन में शाम की प्रार्थना सभा से उठ रहे थे। गोडसे ने बापू के साथ खड़ी महिला को हटाया और अपनी सेमी ऑटोमैटिक पिस्टल से एक बाद के एक तीन गोली मारकर उनकी हत्‍या कर दी।

बता दें कि महात्मा गांधी की शवयात्रा को आजाद भारत की सबसे बड़ी शवयात्रा कहा जाता है। गांधी जी को अंतिम विदाई देने के लिए करीब दस लाख लोग साथ चल रहे थे और 15 लाख लोग रास्ते में खड़े थे।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
संजीव श्रीवास्तव
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

मध्य प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें