loader

एमपी: विभाग बँटवारे में भी सिंधिया की नहीं चली? जानें किन पर 'मेहरबानी'

मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री पद के तमाम दावेदार कद्दावर चेहरों को दरकिनार करते हुए मुख्यमंत्री पद की बागडोर तीसरी बार के विधायक डॉ. मोहन यादव को सौंपने के बाद केन्द्रीय नेतृत्व ने विभागों के बँटवारे में भी मोहन यादव को जमकर ‘नवाज़ा’ है। एक दर्जन के लगभग महत्वपूर्ण विभाग मोहन यादव के जिम्मे आये हैं।

मध्य प्रदेश की मोहन यादव सरकार के मंत्रियों के बीच विभागों का बंटवारा हो गया है। दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह और बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाक़ात कर लौटे मोहन यादव ने शनिवार देर शाम विभाग ‘बांट’ दिए।

ताज़ा ख़बरें

मुख्यमंत्री मोहन यादव ने सामान्य प्रशासन, गृह, जेल, औद्योगिक नीति एवं निवेश प्रोत्साहन, जनसंपर्क, नर्मदा घाटी विकास, विमानन, खनिज संसाधन, लोक सेवा प्रबंधन, प्रवासी भारतीय एवं समस्त ऐसे विभाग जो अन्य मंत्री को न सौंपे गए हों स्वयं के पास ही रखे हैं। यादव ने उपमुख्यमंत्री जगदीश देवड़ा को वित्त, वाणिज्यिक कर, योजना आर्थिक एवं सांख्यिकी और उपमुख्यमंत्री राजेन्द्र शुक्ल को लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा चिकित्सा शिक्षा विभाग का दायित्व सौंपा है।

कैलाश विजयवर्गीय को दिया गया पसंदीदा विभाग

मोहन यादव कैबिनेट के क़द्दावर चेहरे और मुख्यमंत्री पद की दौड़ में शामिल रहे कैलाश विजयवर्गीय को उनके पसंदीदा विभाग नगरीय विकास एवं आवास के साथ-साथ संसदीय कार्य विभाग का जिम्मा दिया गया है।

इसी तरह मुख्यमंत्री पद के अन्य दावेदार माने जाते रहे पूर्व केन्द्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल को पंचायत एवं ग्रामीण विकास एवं श्रम विभाग और भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष एवं जबलपुर से सांसद रहे राकेश सिंह को लोक निर्माण विभाग की ज़िम्मेदारी दी गई है।

सिंधिया समर्थकों के पर कतरे गए!

विभागों के वितरण में भी केन्द्रीय उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया एवं उनके समर्थक मंत्रियों को करारा झटका लगा है। सिंधिया के समर्थक मंत्रियों के पर विभाग वितरण में कतर दिये गये हैं। 

मोहन यादव मंत्रिमंडल में तीन समर्थकों को ही शामिल करवा सके केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के खास समर्थक मंत्री गोविन्द राजपूत को एकमात्र खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग का दायित्व दिया गया है। शिवराज सरकार में उनके पास परिवहन एवं राजस्व सरीखे भारी भरकम विभाग थे।

सिंधिया के अन्य समर्थक मंत्री तुलसी सिलावट को जल संसाधन विभाग भर से संतोष करना पड़ा है। शिवराज सरकार में सिलावट के पास जल संसाधन के अलावा मछुआ कल्याण तथा मत्स्य विभाग की जिम्मेदारी भी थी। सिंधिया समर्थक तीसरे मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर को पुनः ऊर्जा विभाग (शिवराज सरकार में भी ऊर्जा मंत्री थे) की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

विभागों के वितरण की पूरी सूची

mohan yadav govt cabinet portfolio allocation - Satya Hindi
mohan yadav govt cabinet portfolio allocation - Satya Hindi

विभाग बांटने में लगे पांच दिन

मंत्रिमंडल विस्तार के पांच दिन बाद मंत्रियों को विभागों का बंटवारा हो पाया। मोहन यादव को विभागों के वितरण के लिए दिल्ली के कई चक्कर लगाना पड़े। शुक्रवार से वे इस कार्य के लिए दिल्ली में थे। शनिवार को वापसी के बाद विभागों के वितरण की सूची जारी हो सकी।

सूची जारी होने के पहले ही खंडवा पहुंचे मुख्यमंत्री मोहन यादव ने मीडिया के घेर लेने पर कहा, ‘सभी मंत्रियों को अलग-अलग विभागों की जिम्मेदारी दी गई है। सभी के काम का विभाजन कर दिया गया है। आने वाले 5 साल सभी डट कर काम करेंगे। और प्रदेश को नई ऊंचाई पर ले जाएंगे।’

मध्य प्रदेश से और ख़बरें

मंत्रिमंडल बनने में लग गया एक महीना!

  • तीन दिसंबर को विधानसभा चुनाव के नतीजे आए।
  • आठ दिन बाद विधायक दल की बैठक में 11 दिसंबर को मुख्यमंत्री और दो उपमुख्यमंत्री का चयन किया गया।
  • चयन के दो दिन बाद 13 दिसंबर को सीएम और दोनों डिप्टी सीएम ने शपथ ली।
  • सीएम एवं दो डिप्टी सीएम की शपथ के 12 दिनों के बाद 25 दिसंबर को मंत्रिमंडल विस्तार हुआ। 28 मंत्रियों को शपथ दिलाई गई। कुल 28 में 18 कैबिनेट, 06 स्वतंत्र प्रभार वाले राज्यमंत्री और 4 राज्यमंत्री बनाये गये।
  • मंत्रियों की शपथ के पांच दिनों के बाद 30 दिसंबर को विभागों का वितरण किया गया।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
संजीव श्रीवास्तव
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

मध्य प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें