loader

किसान का सुसाइड नोट- सरकार मेरे शव के अंग बेच बकाया चुका ले

मध्य प्रदेश के छतरपुर ज़िले में बिजली का बकाया बिल नहीं चुकाये जाने पर कुर्की की कार्रवाई से आहत एक युवा किसान ने फाँसी लगाकर आत्महत्या कर ली। किसान ने अपने सुसाइड नोट में लिखा है, ‘मरने के बाद उसका शव सरकार को सौंप दिया जाये ताकि वह (सरकार) उसके शरीर के अंग बेचकर बिजली बिल के बकाया 88 हज़ार रुपये चुका सके।’ शिवराज सरकार ने मामले की जाँच के आदेश दिये हैं।

घटना छतरपुर ज़िले के मातगुवाँ कस्बे की है। मुनेंद्र राजपूत (35 वर्ष) नामक युवक का शव गुरुवार को खेत में आम के पेड़ से लटका मिला था। मुनेंद्र चक्की भी चलाता था। मृतक के पास से तीन पेजों का सुसाइड नोट भी मिला।

ख़ास ख़बरें

मुनेंद्र ने सुसाइड नोट में अपनी तमाम परेशानियों का ज़िक्र किया है। कोरोना के बाद लगे लाॅकडाउन का विशेष ज़िक्र है। नोट में उसने कहा है, ‘लाॅकडाउन के बाद से काम ठप था। एक भैंस की करंट लगने से मौत हो गई। तीन भैंस चोरी हो गयीं। खेती से कोई आमदनी नहीं होने की वजह से बिजली का बकाया बिल नहीं चुका पा रहा हूँ।’

सुसाइड नोट में उसने यह भी लिखा है कि - ‘उसके मरने के बाद शव सरकार को सौंप दिया जाये, ताकि सरकार उसके अंगों को बेचकर बिजली का बकाया बिल चुका दे।’

बताया गया है कि मुनेंद्र पर साल 2018 से बिजली का बिल बकाया था। कई बार नोटिस के बाद भी वह बिल नहीं चुका रहा था। 

कुल क़रीब 88 हज़ार का बिल मुनेंद्र पर बकाया हो गया था। बीते सोमवार को बिजली विभाग की टीम मुनेंद्र के यहाँ पहुँची थी।

मुनेंद्र के भाई लोकेन्द्र राजपूत ने मीडिया से बातचीत में दावा किया कि, ‘भाई ने बिजली विभाग की टीम से अनुरोध किया था कि टीम उसके समान की जब्ती और कुर्की की कार्रवाई ना करे। वह 10 से 15 हजार रुपये तत्काल जमा करने को तैयार है। बकाया राशि फ़सल आने पर जमा करने का भरोसा उसने दिया था, लेकिन टीम ने उसकी एक नहीं सुनी। सामान जब्त करने के साथ अन्य कार्रवाई को लेकर जबरन उससे दस्तख़त करवा लिये। इससे वह सदमे में आ गया और उसने अपनी जीवन लीला ही समाप्त कर ली।’

उधर बिजली कंपनी छतरपुर संभाग के कार्यपालन यंत्री आर.के. पाठक का कहना है, ‘मुनेंद्र किसान नहीं था। उसका चक्की उद्योग था। व्यावसायिक कनेक्शन मुनेंद्र ने ले रखा था। दो-तीन नोटिस के बाद बिल नहीं चुकाया। इसके बाद आरसीसी जारी की गई। बाद में भी अवसर दिये गये, लेकिन फिर भी बिल जमा नहीं हुआ तो पुलिस के साथ कुर्की की कार्रवाई विभाग को करना पड़ी।’

मुनेंद्र के परिवार में पत्नी के अलावा तीन बेटियाँ और एक बेटा है। चारों बच्चे अभी छोटे हैं। परिवार में मुनेंद्र अकेला ही कमाने वाला था। उसकी मौत के बाद पूरे परिवार पर गमों का पहाड़ टूट पड़ा है। पत्नी और बच्चों का रो-रोकर बुरा हाल है।

ताज़ा ख़बरें

मुनेंद्र की आत्महत्या के बाद राजनीति!

घटना के बाद से राजनीति तेज़ है। मध्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने किसान की आत्महत्या के इस मामले पर शिवराज सरकार को निशाने पर लिया है। मध्य प्रदेश कांग्रेस मीडिया सेल के उपाध्यक्ष भूपेन्द्र गुप्ता का आरोप है, ‘मुख्यमंत्री शिवराज सिंह और उनकी सरकार किसानों के हितों का केवल ढिंढोरा पीटती है। किसानों के हालात पूरे मध्य प्रदेश में छतरपुर ज़िले के मुनेंद्र राजपूत सरीखे के ही हैं। सस्ती बिजली महज दिखावा है। किसानों को बिजली के बकाया बिलों की राशि के अलावा अन्य ज़रूरतों को लेकर भी सरकारी लोग बुरी तरह परेशान कर रहे हैं।’

एसपी ने कहा- मामले की जाँच कर रहे हैं

छतरपुर एसपी सचिन शर्मा और डीआईजी विवेक राज सिंह ने मौक़े का मुआयना किया है। एसपी शर्मा का कहना है कि बिजली कंपनी के बकाया और सुसाइड नोट की पूरी पड़ताल पुलिस द्वारा की जा रही है। जाँच के आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
संजीव श्रीवास्तव
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

मध्य प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें