loader

एमपी निकाय चुनावः 'आप' की धमाकेदार एंट्री, ओवैसी की उम्मीदें हुईं जवान

मध्य प्रदेश में स्थानीय निकाय चुनाव में अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी ने धमाकेदार एंट्री दर्ज की है। सिंगरोली की मेयर सीट ‘आप’ पार्टी ने जीत ली है। पिछले चुनाव में मेयर की इस सीट को जीतने वाली बीजेपी तीसरे नंबर पर आयी है। उधर, बुरहानपुर में ओवैसी की पार्टी के प्रत्याशी द्वारा काटे गये वोट की वजह से मेयर सीट बहुत मामूली अंतर से कांग्रेस के हाथों से फिसल गई। इस सीट तो हराने में एआईएमआईएम प्रत्याशी की भूमिका रही। ओवैसी की पार्टी ने कई सीटों पर उत्साहजनक वोट पाए हैं।
मध्य प्रदेश में 16 नगर निगमों, 96 नगर पालिका परिषद और 285 नगर परिषदों के लिए वोटिंग हुई है। पहले दौर में नगरीय निकायों में डाले गये वोटों की गिनती रविवार को की गई। समाचार लिखे जाने के समय तक जिन नगर निगमों के चुनाव परिणाम घोषित कर दिये गये थे, उनमें सिंगरौली सीट सबसे अहम रही।
ताजा ख़बरें
इस सीट को आप पार्टी की प्रत्याशी रानी अग्रवाल ने 9 हजार 159 वोटों से जीत लिया। उन्होंने कांग्रेस के अरविंद चंदेल को हराया। बीजेपी के चंद्रप्रकाश विश्वकर्मा तीसरे नंबर पर रहे। पिछले चुनाव में सिंगरोली मेयर सीट बीजेपी ने जीती थी। 
MP civic polls: AAP's bang entry, Owaisi hope rising  - Satya Hindi
सिंगरोली से जीती आप प्रत्याशी रानी अग्रवाल, जो अब वहां की मेयर बन गई हैं
सिंगरोली के अलावा बुराहनपुर की मेयर सीट का चुनाव भी रोचक रहा। ओवैसी की पार्टी एआईएमआईम की प्रत्याशी शाइस्ता सोहेल हाशमी ने कांग्रेस का खेल खराब किया। इस सीट को बीजेपी की माधुरी पटेल ने 542 वोट से जीता। माधुरी पटेल को 52,823 वोट मिले, जबकि कांग्रेस प्रत्याशी शहनाज बानो को 52,281 वोट मिले है। एआईएमआईएम की मेयर प्रत्याशी शाइस्ता सोहेल हाशमी को 10,322 वोट मिले। जबकि नोटा के खाते में जीत के अंतर से ज्यादा 677 वोट गए हैं।
ओवैसी की पार्टी ने खंडवा में पार्षद पद का चुनाव जीता। मालवा क्षेत्र में मुस्लिम बाहुल्य कई इलाकों में उसके उम्मीदवारों को उत्साह पैदा करने वाले वोट मिले। यहां बता दें, असदुद्दीन ओवैसी ने मालवा के अनेक क्षेत्रों में जमकर प्रचार किया था। 

केजरीवाल प्रचार करने आए थे

आप पार्टी और उसके चीफ अरविंद केजरीवाल आरंभ से ही सिंगरोली को लेकर गंभीर थे। केजरीवाल ने सिंगरोली में प्रचार भी किया। आप पार्टी के अन्य बड़े नेता भी इस सीट पर प्रचार के लिए पहुंचे। मेहनत रंग लायी। आप यहां सफल रही।
आप पार्टी ने निवाड़ी जिले की ओरछा नगर परिषद सीट पर भी अपनी उपस्थिति दर्ज कराई। आप को परिषद के सदस्य की एक सीट पर कामयाबी मिली।
समाचार लिखे जाने के समय तक कुल 11 नगर निगमों की काउंटिंग में 6 के नतीजे आये थे। जबकि पांच पर काउंटिंग जारी थी। मेयर पद के आये नतीजों में 1-1 सीट कांग्रेस और आम आदमी के खाते में गई थी, जबकि 4 पर भाजपा ने जीत दर्ज कर ली थी। बाकी की 3 सीटों पर भाजपा और 2 सीटों पर कांग्रेस बढ़त बनाए हुए थी। भोपाल और इंदौर में भाजपा प्रत्याशी निर्णायक बढ़त के साथ आगे बने हुए थे।
बता दें, पिछले (साल 2015 के स्थानीय सरकार) चुनाव में सभी 16 सीटों पर भाजपा के मेयर जीते थे। इस बार पहले दौर की गिनती में बीजेपी को 4 सीटों का नुकसान हो रहा है। बची हुई पांच सीटों मुरैना, कटनी, रीवा, रतलाम और देवास नगर निगम के लिये पड़े वोटों की गिनती 20 जुलाई को होना है।
मध्य प्रदेश से और खबरें

कमलनाथ के गढ़ में कांग्रेस की वापसी

कमलनाथ के गढ़ छिंदवाड़ा में कांग्रेस ने वापसी कर ली है। यहां पिछली बार बीजेपी का मेयर था। इस बार कांग्रेस प्रत्याशी विक्रम अहाके 3547 वोटों से जीत गए। विक्रम ने भाजपा के आनंद धुर्वे को हराया। इस सीट के लिए कमलनाथ के बेटे व सांसद नकुलनाथ पूरे समय सक्रिय रहे।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

मध्य प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें