loader
प्रतीकात्मक तसवीर।

एमपी- शिवरात्रि पर दलित को मंदिर जाने से रोका, झड़प में 14 घायल

मध्य प्रदेश में शिवरात्रि के अवसर पर सनावद क्षेत्र के छपरा गांव में दलितों के एक शिव मंदिर में पूजा करने को लेकर झड़प हो गई। दलितों का आरोप है कि उन्हें पूजा करने से पहले मंदिर में घुसने से रोक दिया गया। इस बीच हुई झड़प में कम से कम 14 लोग घायल हो गए। ऐसा ही एक मामला कसरावद क्षेत्र में हुआ है जहाँ मंदिर में पूजा करने से कुछ लोगों के रोके जाने की ख़बर आई है।

एनडीटीवी ने पुलिस के हवाले से रिपोर्ट दी है कि खरगोन जिले में गाँव के दलित समुदाय ने आरोप लगाया है कि 'उच्च जाति' के कुछ लोगों ने उन्हें एक मंदिर में प्रवेश करने से रोक दिया। रिपोर्ट के अनुसार दलितों के मंदिर में पूजा करने को लेकर विवाद हुआ और फिर झड़प हो गई। इलाक़े में हिंसा भड़कने के बाद दोनों तरफ से पथराव हुआ। एनडीटीवी की रिपोर्ट के अनुसार वरिष्ठ पुलिस अधिकारी विनोद दीक्षित ने कहा, 'दोनों ओर से भारी पथराव हुआ। दोनों पक्षों की ओर से शिकायत की गई है और कार्रवाई की जाएगी।'

ताज़ा ख़बरें

दलित समुदाय से आने वाले प्रेमलाल नाम के शख्स ने प्राथमिकी दर्ज कराई है जिसमें आरोप लगाया गया है कि गुर्जर समुदाय के भैया लाल पटेल के नेतृत्व में एक समूह ने दलित लड़कियों को मंदिर के अंदर जाने से मना किया था। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, पुलिस ने 17 संदिग्धों और 25 अज्ञात अन्य लोगों के खिलाफ दंगा और अन्य आरोपों के लिए मामला दर्ज किया है। इनमें अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति की रक्षा से जुड़ी धाराएँ भी शामिल हैं।

रवींद्र राव मराठा की शिकायत पर दलित समुदाय के सदस्यों पर हथियारों से हमला करने के आरोप में प्रेमलाल और 33 अन्य के खिलाफ भी एक जवाबी मुकदमा दायर किया गया।

दीक्षित ने कहा कि बरगद के पेड़ को काटे जाने को लेकर पिछले कुछ दिनों से इलाके में तनाव व्याप्त है। पवित्र माने जाने वाले पेड़ की जगह पर संविधान के निर्माता और दलित आइकन डॉ. बीआर आंबेडकर की मूर्ति लगाने का प्रस्ताव दिया गया है।
अन्य रिपोर्टों में पास में कसरावद क्षेत्र में भी एक ऐसी ही घटना उसी दिन हुई। दलित समुदाय के सदस्यों ने छोटे कसरावद गांव में एक शिव मंदिर में प्रार्थना करने से रोकने का आरोप लगाया है।

रिपोर्ट के अनुसार शिकायतकर्ता मंजू बाई ने दावा किया है कि महिलाओं द्वारा शिवलिंग पर जल चढ़ाने के लिए उनकी जाति को लेकर दुर्व्यवहार किया गया और धक्का-मुक्की की गई। पुलिस ने कहा कि एक मामले में पांच लोगों के खिलाफ जातिगत भेदभाव कानून के तहत आरोप लगाए गए हैं। पुलिस का कहना है कि छोटी कसरावद में महाशिवरात्रि के कारण मंदिर में भीड़ थी, जिसके कारण महिलाओं के बीच विवाद हुआ था।

मध्य प्रदेश से और ख़बरें

दलितों को मंदिर में नहीं घुसने देने के मामले जब तब देश के अलग-अलग हिस्सों से आते रहे हैं। इस पक्षपात का दलित समुदाय अब खुलकर विरोध भी करने लगा है। हाल ही में तमिलनाडु में क़रीब 200 दलितों ने 'प्रतिबंध' को तोड़ते हुए मंदिर में प्रवेश किया था। मंदिर में दलितों के प्रवेश को एक ऐतिहासिक कदम के रूप में देखा गया। अनुसूचित जाति के एक समुदाय के लोगों को लगभग आठ दशकों तक उस मंदिर में प्रवेश से वंचित रखा गया था।

दलितों के ख़िलाफ़ उत्पीड़न के भी अजीबोगरीब मामले आते रहे हैं। हाल के दिनों में चर्चित मामला राजस्थान का था। पिछले साल अगस्त में 9 साल के एक दलित छात्र को इसलिए पीटकर मार डाला गया था कि उसने उस मटके से पानी पी लिया था जो कथित तौर पर शिक्षक के लिए अलग रखा गया था। आरोपी शिक्षक को अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति (अत्याचार निवारण) अधिनियम के तहत हत्या के आरोप में गिरफ्तार किया गया।

पिछले साल यूपी के रायबरेली में एक दलित उत्पीड़न का मामला आया था। तब वायरल हुए एक वीडियो में दिखा था कि कुछ युवक दलित युवक की पिटाई कर रहे थे।

वीडियो में दिखा था कि युवक हाथ जोड़े खड़ा था और एक युवक उसे बेल्ट जैसी किसी चीज से पिट रहा था। पीड़ित जमीन पर दोनों हाथों से कान पकड़े हुए बैठा था। आरोपी मोटरसाइकिल पर बैठा हुआ दिखा था। पीड़ित जमीन पर डर के मारे कांप रहा था। और फिर मोटरसाइकिल पर बैठा आरोपी पीड़ित को पैर चाटने के लिए मजबूर किया था।

सम्बंधित खबरें

इससे पहले बिहार में भी ऐसी ही एक ख़बर आई थी। राज्य के औरंगाबाद ज़िले में दिसंबर महीने में दबंग जाति के एक उम्मीदवार को मुखिया चुनाव में वोट नहीं देने की वजह से दो दलितों को कथित तौर पर कान पकड़ कर उठक-बैठक करने को मजबूर किया गया। इतना ही नहीं, उन्हें थूक चाटने को मजबूर किया गया।

पिछले साल जनवरी में मध्य प्रदेश के नीमच जिले के एक गांव में एक दलित व्यक्ति की बारात पुलिस सुरक्षा में निकाली गई थी। दूल्हे ने अपने हाथ में संविधान की प्रति ले रखी थी। दूल्हे के परिवार ने कुछ प्रभावशाली लोगों पर बारात में बाधा डालने की आशंका जताई थी। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

मध्य प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें