loader
प्रतीकात्मक तसवीर।

एक लाख नकली रेमडेसिविर खपाया, गुजरात का गिरोह एमपी में धराया

मध्य प्रदेश पुलिस ने नकली रेमडेसिविर इंजेक्शन का गोरखधंधा करने वाले एक गिरोह को पकड़ा है। सूरत (गुजरात) के इस गिरोह ने मुंबई को केन्द्र बनाकर दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, राजस्थान और मध्य प्रदेश में एक लाख से ज़्यादा नकली इंजेक्शन खपाने का सनसनीख़ेज़ खुलासा पुलिस के सामने किया है। पुलिस ने अब तक क़रीब डेढ़ दर्जन आरोपियों को पकड़ा है और पूरे मामले की छानबीन में जुटी है।

इंदौर पुलिस को तीन दिन पहले रेमडेसिविर इंजेक्शनों की कालाबाज़ारी किये जाने की सूचना मिली थी। सूचना देने वाले मुखबिर ने बताया था कि शहर में एक ऐसा गिरोह सक्रिय है जो ऊँचे दाम वसूलकर ज़रूरतमंदों को रेमडेसिविर इंजेक्शन ‘उपलब्ध करवा’ रहा है। यह भी बताया गया कि गोरखधंधे में लिप्त आरोपी सौदे के लिए महिलाओं को ही बुलाते हैं।

ताज़ा ख़बरें

पुलिस ने जाल बिछाया। एक महिला सब इंस्पेक्टर को ज़रूरतमंद बनाकर आरोपियों से संपर्क साधा गया। आरोपी सुरेश यादव ने टोसिलिजुमैब इंजेक्शन उपलब्ध होने की बात की। इसके बाद सौदा तय हो जाने पर महिला सब इंस्पेक्टर इंजेक्शन खरीदने पहुँची। ब्लैक में इंजेक्शन बेचते हुए आरोपी को पुलिस ने धर लिया।

सुरेश यादव से पूछताछ की तो एक बड़ा गैंग और सनसनीख़ेज़ गोरखधंधा सामने आ गया। पुलिस ने एक के बाद एक छापेमारी की कार्रवाई करते हुए कुल 17 लोगों को पकड़ा। सख्त पूछताछ की तो मुख्य आरोपियों ने पूरे ‘धंधे’ की ‘कार्यशैली’ का खुलासा पुलिस के सामने कर दिया।

गुजरात के मोरबी में बन रहे थे नकली इंजेक्शन

पूछताछ के बाद जांच और छापेमारी में गुजरात के सूरत स्थित मोरबी फार्म हाउस में नमक और ग्लूकोज के ज़रिये नकली इंजेक्शन तैयार करने का फर्जीवाड़ा सामने आया। जिस फैक्ट्री में ये इंजेक्शन तैयार किये जा रहे थे वह कौशल वोरा और उसके पार्टनर पुनीत शाह की बताई गई है।

मास्क और ग्लव्स के निर्माण की अनुमति वाली इस फ़ैक्ट्री में कौशल वोरा और उसके पार्टनर पुनीत शाह ने एक लाख से ज़्यादा नकली रेमडेसिविर तैयार कर मुंबई के रास्ते अनेक राज्यों में बेचे। कबाड़ में इंजेक्शन की खाली बोतलें खरीदने के बाद मुंबई में रैपर तैयार कराए।

35-40 हज़ार में बेचते थे नकली इंजेक्शन

जाँच में सामने आया है कि एक इंजेक्शन 80 रुपए में तैयार हो जाता था। होलसेलर्स को ये छह से सात हज़ार में बेचे जाते थे। होलसेलर्स दलालों के माध्यम से इन इंजेक्शनों को बाज़ार में 35-40 हज़ार में खपा देते थे। कई बार ज़रूरतमंद से इससे भी ज़्यादा दाम वसूल लिए जाते थे।

पुलिस ने फार्म हाउस से एक लाख नकली इंजेक्शन जब्त किए हैं। आरोपियों ने इंदौर के सुनील मिश्रा को एक हज़ार इंजेक्शन देने के अलावा 100 इंजेक्शन दवा बाज़ार के क़ारोबारी को भी बेचे हैं।

सुनील मिश्रा की कॉल डिटेल निकाली गई तो लोकेशन गुजरात के सूरत में मिली। सूरत पुलिस तुरंत आरोपी सुनील मिश्रा को हिरासत में लेकर फैक्ट्री पर छापा मारा, जहाँ नकली स्टिकर और हज़ारों की तादाद में नकली इंजेक्शन की शीशियाँ मिलीं। इसमें से कई ग्लूकोज और पानी से भरी हुई थीं। यहाँ से गिरोह के और सदस्यों को भी पकड़ा गया।

mp police confiscated fake remdesivir injection made of glucose and salt - Satya Hindi

इंदौर के पुलिस अधीक्षक आशुतोष बागरी के अनुसार रेमडेसिविर की कालाबाज़ारी में कुल 17 आरोपियों की गिरफ्तारी हो चुकी है। इनमें से 12 आरोपियों के ख़िलाफ़ रासुका के प्रस्ताव कलेक्टर को भेजे जा चुके हैं।

एक लाख इंजेक्शन पर एक ही बैच नंबर

सुनील ने कबूला कि जल्दबाज़ी में सभी इंजेक्शन पर एक ही बैच नंबर 246039-ए डाल दिया गया था। कुछ इंजेक्शन विजय नगर पुलिस के कांस्टेबल भरत कुमार ने ग्राहक बनकर खरीदे तो सभी में एक ही बैच नंबर मिले। यहीं से आरोपियों का सुराग मिला।

आरोपियों ने मुंबई को सेंट्रल पॉइंट बनाकर दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, मध्य प्रदेश, राजस्थान में इंजेक्शन बेचे हैं।

मध्य प्रदेश से और ख़बरें

मध्य प्रदेश में दर्जनों गिरफ्तार

सूरत के गैंग के अलावा भी काफ़ी संख्या में मध्य प्रदेश में रेमडेसिविर इंजेक्शनों की कालाबाज़ारी के मामले सामने आ चुके हैं। अनेक आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। आरोपियों में पैरा मेडिकल टीमें और कई डॉक्टर भी इंजेक्शनों की कालाबाज़ारी के खेल में शामिल पाए गए हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
संजीव श्रीवास्तव
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

मध्य प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें