loader

एमपीः भाजपा में जाने वाले दो कांग्रेस विधायक 286 करोड़ के मालिक, क्या समझे?

लोकसभा चुनाव के ठीक पहले भारतीय जनता पार्टी के ‘आपरेशन लोटस’ के अंतर्गत बीजेपी की मध्यप्रदेश इकाई ने कांग्रेस को जोरदार झटका दिया। बीजेपी ने कांग्रेस के चेहरों को अपने साथ मिलाकर ‘दोहरी चोट’ दी। गांधी परिवार के करीबी सुरेश पचौरी को तोड़ने के अलावा भाजपा जिन कांग्रेसियों को अपने साथ कर लिया, उसमें दो पूर्व विधायक ऐसे हैं, जिनकी संपत्ति 286 करोड़ रुपयों से ज्यादा की है।
भाजपा ने सुरेश पचौरी के अलावा धार के पूर्व सांसद गजेन्द्र सिंह राजूखेड़ी, इंदौर जिले के दो पूर्व विधायक संजय शुक्ला एवं विशाल पटेल और होशंगाबाद के पूर्व विधायक अर्जुन पलिया को अपने साथ मिला लिया। शनिवार को इन प्रमुख चेहरों के साथ कई अन्य कांग्रेसी भी भाजपा में शामिल हुए। सभी को सुरेश पचौरी के निकटवर्तियों में शुमार किया जाता है।
संजय शुक्ला और विशाल पटेल को कमलनाथ की अगुवाई वाली पीसीसी ने 2018 में टिकट दिया था। दोनों जीत गए थे। महापौर का टिकट भी संजय को मिला था।
ताजा ख़बरें

140 करोड़ की रिकवरी बचाना लक्ष्य…!

संजय शुक्ला 216 करोड़ रुपये की संपत्ति के मालिक हैं। विधानसभा चुनाव में दिए गए हलफनामे में उन्होंने अपनी संपत्ति का यही ब्यौरा दिया था (216 करोड़ के आसामी हैं)। विशाल पटेल ने 70 करोड़ रूपये की संपत्ति होने की बात हलफनामे में बताई थी।
विधानसभा चुनाव 2023 के दौरान भाजपा के कद्दावर नेता कैलाश विजयवर्गीय के सामने संजय को टिकिट दिया गया था। ऐसा माना गया था कि वे कड़ी टक्कर देंगे। प्रचार के दौरान ऐसा लगा भी था। लेकिन नतीजों में विजयवर्गीय की जीत एक तरफा रही थी। विधानसभा चुनाव के बाद संजय शुक्ला को खनन से जुड़े पुराने में मामले में जिला प्रशासन ने नोटिस देते हुए 140 करोड़ रुपये की रिकवरी निकाल दी थी। इस नोटिस को भी संजय के दलबदल से जोड़ा जा रहा है।
भारतीय जनता पार्टी को जो रणनीति है, उसमें साम-नाम, दंड-भेद के साथ कांग्रेस अथवा विरोधियों की कमर हर तरह से तोड़ देना शामिल है। संजय शुक्ला और विशाल पटेल कांग्रेस खेमे के ऐसे नेताओं में शुमार रहते थे, जिन्हें समय-समय पर कांग्रेस पार्टी अपने कार्यक्रमों अथवा अन्य आयोजनों को लेकर ‘आर्थिक जिम्मेदारी’ दे दिया करती थी। दोनों नेताओं का कांग्रेस छोड़कर चले जाना, आर्थिक चोट भी माना जा रहा है।
मध्य प्रदेश से और खबरें

संजय का परिवार पुराना भाजपाई

संजय शुक्ला के पिता विष्णु प्रसाद शुक्ला ‘बड़े भैया’ इंदौर में भाजपा के संस्थापकों में शुमार रहे। कैलाश विजयवर्गीय के वे गुरू रहे। संजय शुक्ला के भाई भाजपा के टिकिट पर विधायक है। एक भाई को 2003 के विधानसभा चुनाव में उमा भारती ने टिकट दिया था, लेकिन लहर के बावजूद वे जीत नहीं पाये थे।
संजय शुक्ला ने भाजपा ज्वाइन करने के दौरान कहा, ‘मैं अपने घर आ गया हूं।’
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

मध्य प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें