loader
फ़ोटो साभार: ट्विटर/साध्वी प्रज्ञा वीडियो ग्रैब

बीजेपी नेता प्रज्ञा ठाकुर बोलीं- कोरोना को ख़त्म करने के लिए हनुमान चालीसा पढ़ें

भले ही मेडिकल साइंस कोरोना की वैक्सीन तैयार न कर पाया हो, नेता एक के बाद एक 'अचूक दवा' लॉन्च किए जा रहे हैं। पहले केंद्र सरकार में मंत्री अर्जुन मेघवाल का एक वीडियो वायरल हुआ था जिसमें वह ‘भाभीजी पापड़’ खाने से कोरोना से लड़ने में मदद मिलने की बात कहते देखे जा सकते हैं और अब बीजेपी सांसद प्रज्ञा सिंह ठाकुर ने 'हनुमान चालीसा' पढ़कर कोरोना वायरस को ख़त्म करने की बात कही है। यानी हनुमाना चालीसा पढ़ा तो कोरोना वायरस का सर्वनाश!

ताज़ा ख़बरें

कोरोना संकट के आने के बाद कई लोगों ने इसका इलाज गोमूत्र से करने के दावे किए थे, लेकिन अब ऐसे इलाज के दावे गोमूत्र से चलकर, पतंजलि के कोरोनिल दवा, ‘भाभीजी पापड़’ से होते हुए अब 'हनुमान चालीसा' के पाठ तक पहुँच गया है। हालाँकि इन दावों के बावजूद कोरोना अब तो पहले से भी काफ़ी तेज़ी से फैल रहा है। हर रोज़ क़रीब 45 से 50 हज़ार संक्रमण के मामले आने लगे हैं। भारत में क़रीब 14 लाख संक्रमण के मामले होने को आए और 32 हज़ार से ज़्यादा लोगों की मौत हो गई है। कोरोना संक्रमण के मामले में भारत तीसरे स्थान पर है जबकि मौत के मामले में छठे स्थान पर। 

बेकाबू होते इस संकट के बीच ही प्रज्ञा ठाकुर का यह नया 'नुस्खा' आया है। उन्होंने कहा है कि कोरोना महामारी को समाप्त करने के लिए 5 अगस्त तक हर रोज़ पाँच बार हनुमान चालीसा का पाठ करें। उन्होंने कहा कि 5 अगस्त को दीपक जलाकर और घर पर भगवान राम को आरती करके इस अनुष्ठान का समापन करें। उन्होंने इसका वीडियो भी ट्वीट किया है। 

वीडियो में प्रज्ञा ने कहा, 'जब लोग ... देश भर के हिंदू एक स्वर में 'हनुमान चालीसा' का पाठ करेंगे तो यह निश्चित रूप से काम करेगा और हम कोरोनो वायरस से मुक्त होंगे... यह आपकी भगवान राम से प्रार्थना है।'

साध्वी प्रज्ञा ने पाँच अगस्त तक हनुमान चालीसा का पाठ करने को कहा है और पाँच अगस्त को ही अयोध्या में राम मंदिर का भूमि पूजन है। 

मध्य प्रदेश से और ख़बरें

इससे पहले केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल का भी कोरोना से लड़ने की अपील करने वाला एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था। इस वीडियो में वग ‘भाभीजी पापड़’ का पैकेट पकड़े हैं और दावा कर रहे हैं कि यह महामारी से लड़ने में मददगार है। उन्होंने कहा, 'भाभीजी पापड़ आत्मनिर्भर भारत के तहत बाजार में आया है। इसमें वैसे खाद्य पदार्थ हैं जो मानव शरीर में एंटीबॉडी बनाने में मदद कर सकते हैं। यह वायरस से लड़ने में मददगार साबित होगा।' मंत्री के इस दावे के बाद लोगों ने सोशल मीडियो पर उन पर तंज कसे और उनके वीडियो को ट्वीट किया।

वैसे, कोरोना से लड़ने में ऐसे ही अपुष्ट तथ्यों के आधार पर कहा गया था कि गोमूत्र से कोरोना वायरस का संक्रमण ख़त्म हो जाता है। शुरुआत में जब मार्च महीने में संक्रमण तेज़ी से फैलने लगा था तब ऐसे कई वीडियो में इसके दावे किए गए थे। इस बीच पतंजलि ने भी 'कोरोनिल' दवा से कोरोना वायरस के इलाज का दावा किया था लेकिन बाद में विवाद में फँसने पर उसने कह दिया कि इससे इम्युन सिस्टम मज़बूत होता है। जब प्रधानमंत्री मोदी ने स्वास्थ्य कर्मियों के सम्मान में ताली-थाली बजाने और लाइट बंद करने की बात कही तो सोशल मीडिया पर बड़ी संख्या में लोगों ने ये दावे करने शुरू कर दिए कि इससे कोरोना वायरस ख़त्म हो जाएगा। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

मध्य प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें