loader

बीजेपी जय सियाराम क्यों नहीं बोलती: राहुल गांधी 

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा है कि सीता के बिना भगवान राम का नाम अधूरा है। राहुल ने कहा कि जय सियाराम का मतलब है जय सीता-जय राम। उन्होंने कहा कि सीता और राम एक ही हैं इसलिए सही नारा है जय सियाराम या जय सीताराम।

राहुल गांधी इन दिनों अपनी भारत जोड़ो यात्रा के दौरान मध्य प्रदेश में हैं। इस दौरान आयोजित एक सभा में उन्होंने यह बयान दिया। रविवार शाम को यह यात्रा पड़ोसी राज्य राजस्थान में प्रवेश कर जाएगी। 

राहुल ने कहा, “भगवान राम सीता के लिए लड़े और जब हम जय सियाराम कहते हैं तो हम सीता को याद करते हैं और समाज में जो सीता की जगह होनी चाहिए उसका आदर करते हैं।” इसलिए बीजेपी और आरएसएस के लोगों को जय श्री राम के साथ ही जय सियाराम और हे राम भी कहना चाहिए। 

Rahul Gandhi asked for Jai Siya Ram  - Satya Hindi

राहुल गांधी ने कहा कि बीजेपी और आरएसएस के लोग जिस भावना से राम ने अपनी जिंदगी जी, उस भावना से जिंदगी नहीं जीते हैं। राहुल ने कहा कि भगवान राम ने किसी के साथ अन्याय नहीं किया और उन्होंने समाज को जोड़ने का काम किया। राम ने सभी को इज्जत दी, किसानों, मजदूरों, व्यापारियों की सबकी मदद की, जो उनकी भावना थी, जो उनके जीने का तरीका था उसे बीजेपी के और आरएसएस के लोग नहीं अपनाते हैं। 

केरल के वायनाड से कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा कि आरएसएस के लोग जय सियाराम तो कह ही नहीं सकते क्योंकि उनके संगठन में एक भी महिला नहीं है। 

ताज़ा ख़बरें

राहुल गांधी ने पिछले साल भी राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ पर हमला बोलते हुए कहा था कि वह अब इस संगठन से संबंधित संगठनों को संघ परिवार नहीं कहेंगे क्योंकि परिवार में महिलाएं होती हैं, करुणा और स्नेह की भावना होती है जो इस संगठन में नहीं है। 

राहुल गांधी के बयान पर उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा है कि अभी आपसे जय श्री राधारानी सरकार की और जय श्रीकृष्ण भी कहलवाना है!

मध्य प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा, “राहुल बाबा का ज्ञान 'बाबा-बाबा ब्लैक शीप' तक ही सीमित है।

राहुल गांधी ने भारत जोड़ो यात्रा के दौरान उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर में भगवान शिव की पूजा की थी और ज्योतिर्लिंग पर अभिषेक भी किया था। इस दौरान उनके मंदिर में दंडवत होने की तस्वीर ने भी सोशल मीडिया पर जमकर सुर्खियां बटोरी थी। वह अपनी भारत जोड़ो यात्रा के दौरान मस्जिद और गुरुद्वारों में भी जा चुके हैं। 
Rahul Gandhi asked for Jai Siya Ram  - Satya Hindi

सॉफ्ट हिंदुत्व 

राहुल गांधी ने 2017 के गुजरात विधानसभा चुनाव से पहले लगातार कई मंदिरों का दौरा किया था और तब इसे कांग्रेस पार्टी का सॉफ्ट हिंदुत्व की दिशा में एक बड़ा कदम कहा गया था। 

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ भी सॉफ्ट हिंदुत्व को लेकर काफी चर्चित रहे हैं। कमलनाथ ने इस साल बड़े पैमाने पर रामनवमी और हनुमान जयंती का कार्यक्रम मनाया था। हनुमान जयंती वाले दिन राम कथा, रामलीला और भगवान राम की पूजा-अर्चना के सार्वजनिक आयोजन किए गए थे। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

मध्य प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें