loader
फाइल फोटो

मध्य प्रदेश में कांग्रेस की मुश्किल बढ़ा सकते हैं पार्टी के बागी नेता 

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में कांग्रेस और भाजपा के बीच कांटे की टक्कर दिख रही है। कांग्रेस उम्मीद लगाए बैठी है कि चुनाव में उसे बेहतर सफलता मिलेगी। हालांकि उसकी इस उम्मीद पर कांग्रेस के बागी उम्मीदवार पानी फेर सकते हैं। 

ये बागी कई सीटों पर उम्मीदवार बन चुनावी मैदान में हैं। मध्य प्रदेश में बसपा और गोंडवाना पार्टी का गठबंधन भी कई सीटों पर कांग्रेस को नुकसान पहुंचा सकता है। 

मध्य प्रदेश में कांग्रेस पिछले कई दिनों से पार्टी के बागियों को मनाने की कोशिश में हैं। टिकट नहीं मिलने से नाराज दर्जनों कांग्रेसी पार्टी से बगावत कर चुके हैं। नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि खत्म होने के बाद पार्टी  ने 39 नेताओं को 6 साल के लिए निष्कासित कर दिया है। 

पार्टी ने भले ही इन 39 नेताओं को निष्कासित कर दिया है लेकिन ये चुप बैठने वालों में से नहीं हैं। इसमें से कई जमीनी नेता हैं जिनका मजबूत जनाधार है। ये कांग्रेस से बगावत कर चुनावी मैदान में पहुंच चुके हैं और अपनी ताकत दिखा रहे हैं। 

कई नेता तो कांग्रेस के घोषित प्रत्याशियों से भी ज्यादा मजबूत माने जाते हैं। ऐसे में कांग्रेस के उन उम्मीदवारों की परेशानी बढ़ गई है जिन्हें ये बागी भी टक्कर दे रहे हैं। 

राजनैतिक विश्लेषकों का मानना है कि ये बागी उम्मीदवार कांग्रेस के लिए मुश्किल पैदा कर सकते हैं। इन बागियों के कारण ही मध्य प्रदेश विधानसभा की सीटों पर कांग्रेस और भाजपा के साथ ही कांग्रेस के ये बागी भी चुनावी मैदान में हैं। इससे कई सीटों पर मुकाबला त्रिकोणीय होता दिख रहा है। अगर मुकाबला त्रिकोणीय होता है तो इसका सीधा फायदा भाजपा को होगा। 

मध्य प्रदेश की राजनीति पर नजर रखने वालों का कहना है कि विधानसभा चुनाव में करीब 70 सीटों पर त्रिकोणीय मुकाबला देखने को मिल सकता है। हालांकि इससे पहले भी 2018 में करीब 55 सीटों पर त्रिकोणीय मुकाबला मध्य प्रदेश में हुआ था। ऐसी ज्यादातर सीटों पर भाजपा को जीत मिली थी। 
इस बार पहले से ज्यादा सीटों पर त्रिकोणीय मुकाबला होने की स्थिति कांग्रेस को अंदाजा है कि उसे इससे नुकसान हो सकता है। यही कारण है कि वह हर संभव कोशिश कर रही है कि इन बागियों को कमजोर किया जाये और आक्रमक तरीके से चुनाव प्रचार किया जाये। कांग्रेस की यह भी कोशिश दिख रही है कि उसका सीधा मुकाबला भाजपा से हो। 
मध्य प्रदेश से और खबरें

गोंडवाना गणतंत्र पार्टी और बसपा भी पेश कर रही हैं चुनौती 

मध्य प्रदेश चुनाव में कांग्रेस के लिए मुश्किल समान विचारधारा वाली कई पार्टियां कर रही हैं। इसमें आम आदमी पार्टी, समाजवादी पार्टी, गोंडवाना गणतंत्र पार्टी और बसपा शामिल हैं। आम आदमी पार्टी जहां आक्रमक तरीके से चुनाव प्रचार में लगी हुई है वहीं अन्य छोटी पार्टियां भी कांग्रेस का वोट काटने की पूरा इंतजाम कर चुकी हैं। 
कांग्रेस और समाजवादी पार्टी के बीच मध्य प्रदेश में गठबंधन नहीं होने के कारण उत्तर प्रदेश से सटे मध्य प्रदेश के सीमावर्ती इलाकों में सपा कई सीटों पर कांग्रेस को चुनौती देती दिख रही है। इसके कारण कांग्रेस को कुछ सीटों पर नुकसान हो सकता है। 
वहीं कांग्रेस को सबसे बड़ा नुकसान गोंडवाना गणतंत्र पार्टी और बसपा का गठबंधन पहुंचा सकता है। यह गठबंधन आदिवासी और दलित वोटों का एक बड़ा हिस्सा कई सीटों पर काट सकता है। इससे कांग्रेस की परेशानी बढ़ती हुई दिख रही है।  
2018 के मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में गोंडवाना गणतंत्र पार्टी ने समाजवादी पार्टी से गठबंधन कर चुनाव लड़ा था और तब उस गठबंधन ने कांग्रेस को 20 सीटों पर नुकसान पहुंचाया था। ऐसे में यह कहा जा रहा है कि ये छोटी पार्टियां भी कांग्रेस को सत्ता से दूर कर सकती हैं। 
ताजा ख़बरें

अखिलेश यादव लगातार कर रहे कांग्रेस पर हमला

मध्य प्रदेश में कांग्रेस और समाजवादी पार्टी का गठबंधन नहीं होने पर अखिलेश यादव कांग्रेस से नाराज चल रहे हैं। 
रविवार को मध्य प्रदेश के टीकमगढ़ और पन्ना जिलों में चुनावी जनसभाओं को संबोधित करते हुए अखिलेश ने कहा था कि पीडीए का कमाल देखिए, अब तो भाजपा की भाषा भी बदल गई है। 
उन्होंने कहा कि आज भाजपा भी जातीय जनगणना कराने के लिए तैयार है वहीं कांग्रेस पहले ही पलटी मार चुकी है। अखिलेश ने कहा कि कि 2024 में जब नयी सरकार बनेगी तो सबसे पहला काम होगा जातीय जनगणना कराना।
अखिलेश यादव ने पिछले दिनों बिना नाम लिए हुए दावा किया था कि मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ने हमारे साथ बैठक की थी। इस बैठक में छह सीटों पर बात बनी थी, लेकिन कांग्रेस ने सभी सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा कर दी। 
इससे नाराज अखिलेश ने कहा था कि गठबंधन लोकसभा चुनाव के लिए अगर हुआ है तो हम भी यूपी में इस बात का ध्यान रखेंगे। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

मध्य प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें