loader

प्रज्ञा ने ईद पर मुसलमानों की दी बधाई, भोपाल के काज़ी से मिलीं

मुसलमानों पर हमले के मामले में अभियुक्त और भोपाल की नवनिर्वाचित सांसद साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर ने ईद पर मुसलिम समाज को चौंका दिया। वह बुधवार शाम अचानक भोपाल के शहर काज़ी सैयद मुश्ताक अली नदवी के निवास पर पहुँची। मिठाई का डिब्बा साथ लेकर आई  साध्वी ने शहर काज़ी और उनके परिजनों को ईद की बधाई दी।

मध्य प्रदेश से और खबरें

छोटी सी मुलाक़ात!

प्रज्ञा करीब पन्द्रह मिनट तक शहर काज़ी के निवास पर रहीं। इस दौरान उन्होंने नदवी के परिवार की महिलाओं और बच्चों से भी बातें कीं। इस मौके पर मुसलिम समाज के कई लोग और भाजपा के कार्यकर्ता मौजूद थे। साध्वी बिना सूचना के पहुँची थीं। समूचे मीडिया को भनक लगती इसके पहले ही मेल-मुलाक़ात का सिलसिला समाप्त हो गया और साध्वी वहाँ से निकल गईं। हालांकि कुछ मीडिया वाले वहाँ पहुँच गये थे।
मुख्यमंत्री रहते शिवराज सिंह हर ईद पर ईदगाह  जाते थे। शिवराज के साथ बीजेपी के स्थानीय विधायक और संगठन के कई नेता बिना नागा ईद पर  ईदगाह पहुँचा करते थे। पिता के देहावसान की वजह से शिवराज सिंह अपने गाँव गए हुए थे, मुख्यमंत्री कमलनाथ, पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह समेत कांग्रेस के अनेक नेता अलबत्ता मौजूद रहे। सभी ने मुसलिम समुदाय के लोगों को ईद की बधाइयाँ दीं।

भोपाल के शहर काज़ी सैयद मुश्ताक अली नदवी ने ‘सत्य हिन्दी’ से कहा, ‘ईद की बधाई देने साध्वी आयीं थीं। हमने उन्हें सिवैंया परोसीं, शहर के अमन और तरक्क़ी के लिये हर मुमकिन मदद का भरोसा दिलाया।’

साध्वी ने नहीं दी प्रतिक्रिया

ईद पर शहर काज़ी से हुई ख़ास मुलाक़ात के सिलसिले में ‘सत्य हिन्दी’ ने साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर से भी संपर्क किया। उनका सेल फोन उठाने  वाले सहयोगी ने कहा, ‘फ़िलहाल बात हो पाना मुमकिन नहीं है।’ साध्वी के एक अन्य सहयोगी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया, ‘मालेगाँव बम ब्लास्ट मामले में शुक्रवार को मुंबई में दीदी की पेशी है। वह अस्वस्थ हैं। कोर्ट से छूट का अनुरोध किया था, लेकिन अनुमति नहीं मिल पायी है और वह मुंबई जाने की तैयारियों में व्यस्त हैं।’

बाबरी ढाँचा ढहाने का दावा

साध्वी प्रज्ञा सिंह पूरे चुनाव में प्रचार के दौरान सुर्खियों में रहीं। उनके कई  विवादास्पद बयानों पर खूब बवाल भी मचा। बाबरी ढाँचा ढहाने में शामिल होने के साध्वी प्रज्ञा सिंह के एक बयान पर चुनाव आयोग ने उन्हें नोटिस भी दिया। मुंबई के जाँबाज पुलिस अफसर हेमंत करकरे को लेकर दिये गये बयान के बाद भी वह जम कर चर्चाओं में रही। चुनाव आयोग ने उनके प्रचार को 72 घंटों के लिए प्रतिबंधित भी किया।
भोपाल के चुनाव संपन्न हो जाने के बाद नाथूराम गोडसे को देशभक्त बताने वाले बयान पर सबसे ज़्यादा बवाल हुआ। बीजेपी ने इस बयान से स्वयं को दूर रखा। बाद में साध्वी ने माफ़ी भी मांगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक न्यूज़ चैनल को दिये गये अपने एक इंटरव्यू में कहा, ‘नाथूराम गोडसे वाले बयान पर वह मन से कभी भी प्रज्ञा सिंह को माफ़ नहीं कर पायेंगे।

सवाल यह उठता है कि आखिर साध्वी प्रज्ञा क्यों मुसलमानों को ईद की बधाई देने लगीं। क्या वह चुनाव जीतने के बाद अधिक ज़िम्मेदार हो गई हैं या ऐसा दिखने की कोशिश कर रही हैं? क्या वह मुसलमानों को संकेत देना चाहती हैं कि वह उनसे बेहतर रिश्ते चाहती हैं? पर्यवेक्षकों का कहना है कि यह भी मुमकिन है कि साध्वी ने एक सोची समझी रणनीति के तहत ऐसा किया हो। वह मालेगाँव बम धमाका कांड में अभियुक्त हैं। हालाँकि नरेंद्र मोदी सरकार के कार्यकाल में राष्ट्रीय जाँच एजेन्सी ने अदालत से कहा कि प्रज्ञा के ख़िलाफ़ कोई सबूत नहीं है, पर अदालत ने उसे फटकार लगाते हुए कहा था कि प्रथम दृष्टि में सबूत हैं और यह एनआईए की ज़िम्मेदारी है कि वह पूरे मामले की जाँच कर सबूत एकत्रित करे। यह भी मुमकिन है कि प्रज्ञा के वकील अदालत के सामने यह साबित करने की कोशिश करें कि वह मुसलमानों के ख़िलाफ़ नहीं हैं और उनके रिश्ते मुसलमानों से बेहतर हैं। असली मामला तो साध्वी को ही पता होगा।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
संजीव श्रीवास्तव
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

मध्य प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें