loader

शिवराज मामा का नया ठिकाना ‘साउथ’ होगा!

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का अगला ठिकाना ‘साउथ’ होगा। इस बात के संकेत स्वयं पूर्व मुख्यमंत्री चौहान ने दिये हैं। मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के नतीजे आने और मोहन यादव को भाजपा विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद से शिवराज सिंह चौहान के राजनीतिक भविष्य को लेकर सवालों की गूंज राजनीतिक हलकों में हो रही है।

पार्टी अध्यक्ष जे.पी. नड्डा के बुलावे पर शिवराज सिंह चौहान आज दिल्ली पहुंचे थे। दिल्ली में नड्डा के बाद मीडिया से संक्षिप्त बातचीत में पूर्व मुख्यमंत्री चौहान ने अपने राजनीतिक भविष्य से जुड़े कुछ संकेत मीडिया को स्वयं ही दे दिये हैं।

ताज़ा ख़बरें

ऐसा माना जा रहा है कि नड्डा (वास्तव में मोदी-शाह) के ही निर्देश होंगे कि फिलहाल पार्टी उन्हें जो काम सौंप रही है, इसकी घोषणा या संकेत शिवराज सिंह स्वयं ही मीडिया को दे दें।

नड्डा से मुलाकात के बाद शिवराज सिंह चौहान की बॉडी लैंग्वेज ‘कुछ न मिलने’ के साफ संकेत दे रही थी। बुझे हुए मन से शिवराज सिंह ने मीडिया को संकेतों में बताया, ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत दक्षित प्रांत में कुछ क्षेत्रों में पार्टी के प्रचार की जिम्मेदारी उन्हें दी जा रही है। पार्टी जो भी काम दे रही है, उसे वे पूरी शिद्दत से अंजाम देंगे।’

मोहन यादव को मुख्यमंत्री बनाये जाने के पहले से ही शिवराज मध्य प्रदेश में निरंतर कहते फिर रहे थे, ‘पार्टी उन्हें जो भी जिम्मा देगी, उसका निर्वहन करेंगे। मुख्यमंत्री की रेस में वे नहीं हैं।’
शिवराज सिंह को चुनाव के नतीजों और मोहन यादव को सीएम चुने जाने के बाद कई जगहों पर वोटरों ने शिवराज के प्रति अपने ‘प्रेम’ को जाहिर किया। खासकर महिला वोटर कई बार उनके गले लग-लगकर रोईं। कई बार मामा भी भावुक हुए।
बहरहाल, मामा के ‘नये राजनीतिक भविष्य’ का फैसला फिलहाल केन्द्रीय नेतृत्व ने कर दिया है। उन्हें साउथ भेजा जा रहा है, यह साफ हो गया है।
मध्य प्रदेश से और ख़बरें

शिवराज के ‘मिशन 29’ मंसूबे पर पानी फिरा!

जिस तरह का रूख केन्द्र का है, उसे देखते हुए साफ है कि मोदी-शाह की जोड़ी, शिवराज सिंह को मध्य प्रदेश में जमे रहने देने के मूड में कतई नहीं है। नड्डा के ‘निर्णय’ से यह भी स्पष्ट हो गया है कि मोदी-शाह ने मध्य प्रदेश में ‘मिशन 29’ (लोकसभा की सभी 29 सीटों को जीतकर मोदी को तोहफा देने) का शिवराज का दांव विफल कर दिया है।

इस बात की संभावनाएं भी फिलहाल धूमिल हो गई हैं कि केन्द्र सरकार में शिवराज को कोई जगह देने के मूड में मोदी-शाह हैं। संगठन में भी महती जिम्मेदारी मिलने की संभावनाएं, मामा को दक्षिण भेजने के फैसले से कम होती नजर आ रही हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
संजीव श्रीवास्तव
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

मध्य प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें