loader

बी.टेक छात्र निशांक की सुसाइड मिस्ट्री ने पुलिस को उलझाया!

भोपाल के बी.टेक के छात्र निशांक राठौर की ‘सुसाइड मिस्ट्री’ की गुत्थी 36 घंटे बाद भी नहीं सुलझ पायी है। शहर से करीब 48 किलोमीटर दूर रेलवे ट्रैक पर छात्र के मिले शव के अलावा उसके ही मोबाइल फोन से पिता को भेजे गये कट्टर धार्मिक संदेशों एवं सोशल मीडिया पर अपलोड हुई पोस्टों ने पूरे मसले को सनसनीखेज और पेचीदा बनाया हुआ है।

बता दें, भोपाल के ओरिएंटल कॉलेज के बी.टेक के छात्र निशांक राठौर का शव राजधानी से 48 किलोमीटर दूर रायसेन जिले के बरखेड़ा चौकी के रेलवे ट्रैक पर रविवार की शाम को मिला था। शव मिलने वाले स्थान से करीब 100 मीटर दूर निशांक का दोपहिया वाहन खड़ा मिला था। 

मूलतः सिवनी मालवा का रहने वाला निशांक भोपाल में रहकर पढ़ रहा था। उसके पिता सहकारिता विभाग में ऑडिटर हैं। निशांक की दो बहनें हैं। 

ताज़ा ख़बरें

जांच में सामने आया है कि निशांक ने भोपाल से दोपहिया वाहन किराये पर लिया था। किराये के इसी वाहन से वह बरखेड़ा चौकी पहुंचा था। शुरूआती जांच और पहली नज़र में रायसेन पुलिस ने मामले को सुसाइड माना था। इसी एंगल से वह पूरे मामले की जांच भी कर रही है। 

मामला सनसनीखेज और पेचीदा तब हो गया जब निशांक की मौत की सूचना उसके परिजनों को दी गई। असल में निशांक के मोबाइल फोन से पिता उमाशंकर राठौर को धार्मिक कट्टरता दर्शाने वाले तीन संदेश भेजे गये थे। ये संदेश निशांक की मौत के कुछ देर पहले ही भेजे गये। 

इन मैसेज में लिखा गया था, ‘नबी से गुस्ताख़ी नहीं’, ‘राठौर साहब बहुत बहादुर था आपका बेटा’ और ‘गुस्ताख-ए-नबी की इक सजा, सर तन से जुदा।’

निशांक की मौत की गुत्थी को इन्हीं संदेशों और उसके सोशल मीडिया पर दर्ज हुई कुछ पोस्टों ने उलझा दिया है। पुलिस सुसाइड के साथ ही संदेशों और सोशल मीडिया पर अपलोड हुई पोस्टों की जांच-पड़ताल कर रही है।

अकेला ही था निशांक 

रायसेन और भोपाल पुलिस ने अब तक जो जांच की है, उसमें सामने आया है कि निशांक भोपाल से अकेला ही निकला था। भोपाल से लेकर बरखेड़ा तक सड़कों और अन्य जगहों पर लगे सीसीटीवी कैमरों को पुलिस ने खंगाला है। पूरे रास्ते में भी दोपहिया पर वह अकेले ही जाता दिखाई पड़ रहा है। 

निशांक की शार्ट पोस्टमार्टम की जो रिपोर्ट आयी है, उसके अनुसार मौत की वजह ट्रेन से कटकर होना ही आया है। लोको पायलट से भी पूछताछ हुई है। उसने बताया है कि ट्रैक पर निशांक ही अकेला दिखा है। अन्य कोई नज़र नहीं आया। 

अब बड़ा सवाल यह पैदा हो रहा है कि यदि निशांक को सुसाइड ही करना था तो भोपाल के निकट की जगह से करीब 48 किलोमीटर दूर बरखेड़ा का रेलवे ट्रैक आखिर उसने क्यों चुना?
उधर, पुलिस के सूत्रों का इस सवाल को लेकर जवाब है, ‘निशांक सिवनी मालवा में रहता था। सिवनी मालवा जाने के लिए भोपाल-औबेदुल्लागंज वाला मार्ग ही पकड़ना होता है, संभव है वह घर जा रहा हो और रास्ते में मन बदला हो। बरखेड़ा चौकी पहुंच गया!’

किसने भेजा संदेश 

सवाल यह भी है कि आमतौर पर मोबाइल फोन लॉक होता है। किसी अन्य ने संदेश भेजने के लिए फोन का उपयोग किया तो फोन अनलॉक कैसे हुआ? मौत से ठीक पहले पिता को संदेश किसने और क्यों दिये? क्या स्वयं निशांक ने अपने पिता को संदेश दिये? संदेश दिया भी तो पूरे मामले को सांप्रदायिक रंग आखिर उसने क्यों दिया होगा?

पिता ने मांगा था बैंक स्टेटमेंट 

बताते हैं कि पिता का इकलौता बेटा निशांक बाइक चलाने का शौकीन था। एक जानकारी यह भी सामने आ रही है कि पिता ने उससे बैंक स्टेटमेंट मांगा था। जिसे वह बीते तीन-चार दिनों से पिता को नहीं दे रहा था। रविवार को सवा तीन बजे पिता का फोन आया था, लेकिन उसने यह फोन रिसीव नहीं किया था।

क्रिप्टो ट्रेडिंग की जानकारी 

पुलिस ने जो छानबीन की है, उसमें निशांक द्वारा आखिरी ट्रांजेक्शन 450 रुपये का करना पाया गया है। बरखेड़ा चौकी के ठीक पहले पड़े पंप से उसने अपने वाहन में पेट्रोल डलवाया था। यह भी सामने आया है कि कुछ ट्रांजेक्शन क्रिप्टो करेंसी ट्रेडिंग के लिये हुए हैं। सोशल मीडिया पर कुछ संदेश ऐसे भी मिले हैं जिसमें निशांक के दोस्तों ने उधारी चुकाने को लेकर तकाजा किया है।

46 मिनट के वक्त की पड़ताल पर निगाहें

निशांक के फोन से 5 बजकर 28 मिनट पर एक फोटो की एडिटिंग हुई है। जबकि 6 बजकर 14 मिनट पर उसकी मौत की सूचना आयी है। पुलिस करीब 46 मिनट के समय की खास जांच कर रही है। विशेषज्ञों की मदद जांच में ली जा रही है।

मध्य प्रदेश से और खबरें

रविवार दोपहर को करीब 12 बजे निशांक ने एक महिला मित्र से फोन पर बात की थी। ये बातचीत चार मिनट से ज्यादा वक्त तक चली थी। पुलिस ने लड़की से बातचीत के बारे में पूछा है। लड़की ने बताया है बातचीत का मुद्दा खास नहीं था, लेकिन निशांक परेशान लग रहा था।

एसपी रायसेन विकास साहवाल ने मीडिया से कहा, ‘शार्ट पोस्टमार्टम में मौत की वजह ट्रेन से कटकर होना ही पाया गया है। पुलिस यह पता लगाने में जुटी हुई है कि निशांक के फोन से मैसेज और उसके सोशल मीडिया अकाउंट की स्टोरी में नया अपलोड किसने और क्यों किया है?

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
संजीव श्रीवास्तव
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

मध्य प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें