loader

एमपी मॉब लिंचिंग: केन्द्रीय मंत्री ने दी बजरंग दल को ‘क्लीन चिट’?

मध्य प्रदेश के सिवनी जिले में गोमांस तस्करी की आशंका को लेकर भीड़ द्वारा दो आदिवासियों को पीट-पीटकर मार डालने के मामले में पुलिस ने 9 आरोपियों को गिरफ्तार किया है। उधर, केन्द्रीय मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते ने पूरे घटनाक्रम में किसी संगठन विशेष (बजरंग दल कार्यकर्ताओं पर हत्या का आरोप है) का हाथ होने से इनकार किया है।

बता दें, सिवनी जिले के आदिवासी बाहुल्य कुरई ब्लॉक के सिमरिया गांव में मंगलवार तड़के भीड़ ने दो आदिवासियों की पीट-पीटकर हत्या कर दी थी। जबकि एक अन्य युवक को पीटकर बुरी तरह जख्मी कर दिया था। 

ब्रजेश बट्टी की शिकायत पर बादलपार पुलिस ने शेर सिंह राठौर, अजय साहू, वेदांत चौहान, दीपक अवधिया, बसंत रघुवंशी, रघुनंदन रघुवंशी और अन्य अज्ञात 12 लोगों के खिलाफ हत्या, हत्या के प्रयास और बलवे सहित अन्य धाराओं में मुकदमा कायम किया था। 

ताज़ा ख़बरें
बृजेश ने अपनी शिकायत में बताया था, ‘सोमवार और मंगलवार की दरमियानी रात गांव के धानसा इनावती और संपत लाल वट्टी को बजरंग दल के 15-20 कार्यकर्ताओं ने गाय काटने का आरोप लगाते हुए जमकर पीटा। बचाव का प्रयास किया तो मुझे भी पीटा गया। धानसा और संपत को बेदम होने तक मारा गया। अस्पताल में इलाज के दौरान दोनों की मौत हो गई।’

आदिवासियों की हत्या के मामले को लेकर मंगलवार को पूरे दिन हंगामा चला। गुस्साये आदिवासियों ने जबलपुर-नागपुर हाइवे जाम किया। बरघाट के कांग्रेस विधायक अर्जुन सिंह काकोडिया भी जाम में शामिल हुए। 

नौ आरोपी गिरफ़्तार 

राजनीति गर्माने पर पुलिस एक्शन में आयी। पुलिस ने मंगलवार देर शाम तक मामले में नामजद और अज्ञात आरोपियों में से नौ को गिरफ्तार कर लिया है। अन्य फरार आरोपियों की पुलिस तलाश कर रही है। 

पूर्व मुख्यमंत्री और मध्य प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष कमल नाथ ने पूरे घटनाक्रम की तीखी निंदा की है। उन्होंने अपने बयान में मामले की उच्च स्तरीय जांच की मांग करते हुए आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की मांग की है।

कमल नाथ ने घटनाक्रम की जांच के लिए पार्टी के तीन विधायकों की एक जांच कमेटी भी बनाई है। कमेटी से कहा गया है मौके पर जाकर जांचकर रिपोर्ट प्रदेश कांग्रेस कमेटी को दें।

उधर, बरघाट के विधायक काकोडिया ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से मांग की है कि आदिवासियों की हत्या के आरोपियों के खिलाफ सरकार उसी तरह की सख्त कार्रवाई करे जिस तरह की कार्रवाइयां सरकार पूरे प्रदेश में अन्य मामलों में कर रही है और हाल ही में खरगोन में दंगों के बाद की गई है। 

कांग्रेस विधायक ने रंगदारी मांगने वाले कथित बजरंग दल कार्यकर्ताओं के घर और संस्थानों पर बुलडोज़र चलाने की मांग भी मुख्यमंत्री से की है।

Tribal Men Lynched in Seoni  - Satya Hindi

बचाव में सामने आये कुलस्ते

उधर, केन्द्रीय मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते, शिवराज सरकार और भाजपा की ओर से ‘मोर्चा’ संभालते नज़र आये। सिवनी दौरे पर पहुंचे कुलस्ते ने मंगलवार को पूरे घटनाक्रम को लेकर कलेक्टर एसपी के साथ बातचीत की। इस मौके पर भाजपा जिलाध्यक्ष आलोक दुबे भी मौजूद रहे।

कुलस्ते ने प्रशासनिक अफसरों से बातचीत के बाद मीडिया से कहा, ‘घटनाक्रम को लेकर पुलिस और प्रशासन ने तत्परता के साथ कार्रवाई की है। घटना के कई आरोपी गिरफ्तार भी कर लिए गए हैं। बचे हुए आरोपियों को पुलिस तलाश रही है। किसी भी आरोपी को बख्शा नहीं जायेगा।’

मध्य प्रदेश से और खबरें

मीडिया के सवालों के जवाब में कुलस्ते ने बजरंग दल का नाम लिए बिना दावा किया, ‘घटनाक्रम में किसी भी दल विशेष का हाथ होने के प्रमाण नहीं मिले हैं।’

आश्रितों को नौकरी और मदद

जिला प्रशासन ने मृतक संपत लाल वट्टी की आश्रित मट्टो बाई को सवा आठ लाख रुपए की आर्थिक मदद के साथ पुत्री सुनीता वट्टी को आदिवासी कन्या आश्रम बरेलीपार में और मृतक धानसा इनावती की आश्रित फुलवती को सवा आठ लाख रुपए की आर्थिक सहायता के साथ पुत्र जयप्रकाश इनावती को हाईस्कूल विजयपानी में दैनिक वेतन भोगी कर्मी के तौर पर नियुक्ति के आदेश मंगलवार को ही जारी कर दिए।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
संजीव श्रीवास्तव
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

मध्य प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें