loader

दो पत्नियों ने आपस में मिलकर कर लिया पति का बँटवारा!

मध्य प्रदेश के ग्वालियर में एक अजीबोगरीब मामला सामने आया है। दो पत्नियों ने अपने पति का बँटवारा कर लिया! चौंकिए नहीं। बँटवारे का यह फ़ैसला उस पुरुष की दोनों पत्नियों ने पति के साथ आपसी समझौते से किया।

समझौते के तहत एक पुरुष की दो पत्नियों ने दो अलग-अलग घरों में रहने का फ़ैसला किया है। दोनों पत्नियों में से प्रत्येक सप्ताह में तीन-तीन दिन अपने पति को अपने पास रखने पर सहमत हुई हैं। हफ्ते के सातवाँ दिन पुरुष के लिए छोड़ दिया गया है कि वह अपनी पसंद से जिस महिला के साथ रहना चाहता है, रह सकता है। पति ने एक-एक फ्लैट दोनों पत्नियों को दे दिए हैं। लेकिन कहा जा रहा है कि इस तरह का समझौता हिंदू क़ानून के मुताबिक़ अवैध है।

ताज़ा ख़बरें

यह मामला ग्वालियर का है। एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर ने पहले से शादीशुदा होते हुए भी दूसरी शादी कर ली। दैनिक भास्कर की रिपोर्ट के अनुसार पति की दूसरी शादी की बात पता लगने के बाद ग्वालियर की रहने वाली महिला फैमिली कोर्ट पहुंची। रिपोर्ट के अनुसार वह अपने और बेटे के भरण-पोषण के लिए केस दायर करने गई थी, लेकिन न्यायालय में काउंसलर ने उसे समझाया, पति-पत्नी दोनों की काउंसलिंग की।

यह मामला फैमिली कोर्ट तक पहुँचने से पहले ही पति और दोनों पत्नियों के बीच आपस में समझौता करा दिया गया। पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार काउंसलर और एडवोकेट हरीश दीवान ने दोनों के बीच हुए 'समझौते' को हिंदू कानून के मुताबिक अवैध करार दिया है।

रिपोर्ट के अनुसार हरीश दीवान ने कहा कि दो महिलाओं और पुरुष इंजीनियर की कहानी तब सामने आई जब पुरुष ने गुरुग्राम में एक महिला सहकर्मी के साथ दोबारा शादी की। उसने अपनी पहली पत्नी को ग्वालियर में कोविड महामारी के दौरान छोड़ दिया था। उसकी पहली शादी 2018 में ग्वालियर में हुई थी और वे दो साल तक साथ रहे थे। कोरोना ​​के दौरान उसने अपनी पत्नी को उसके माता-पिता के घर भेज दिया और वह वापस गुरुग्राम चला गया था।
मध्य प्रदेश से और ख़बरें

इधर, जब पति पहली पत्नी को लेने ग्वालियर नहीं जा रहा था तो वह खुद गुरुग्राम पहुंच गई। ग्वालियार की महिला को पता चला कि उसके पति ने दूसरी शादी रचा ली है। इस घटना के बाद महिला वापस ग्वालियर लौटकर अपने पति के ख़िलाफ़ फैमिली कोर्ट पहुंच गई। दैनिक भास्कर की रिपोर्ट के अनुसार महिला अपने और बेटे के भरण पोषण लेने के लिए केस करना चाहती थी, लेकिन काउंसलर हरीश दीवान ने समझौता करने के लिए मनाया।

बाद में उसके पति को ग्वालियर तलब किया गया। हरीश दीवान ने कहा कि उसकी काउंसलिंग के प्रयासों के बावजूद पुरुष ने दूसरी महिला को छोड़ने से इनकार कर दिया। दीवान ने कहा कि उनकी पत्नी और दूसरी महिला की भी काउंसलिंग की गई लेकिन वे समझने को तैयार नहीं थीं।

ख़ास ख़बरें

दीवान ने कहा कि बाद में तीनों ने एक समझौता किया, जिसके अनुसार पुरुष सप्ताह में तीन दिन एक पत्नी के साथ और तीन दिन उस महिला के साथ बिताएगा जिससे उसने कथित तौर पर शादी की थी। रविवार को अपनी पसंद की महिला के साथ रहने को वह आज़ाद रहेगा।

हरीश दीवान ने कहा है कि उसने अपनी पत्नी और दूसरी महिला को गुरुग्राम में एक-एक फ्लैट मुहैया कराया और समझौते के मुताबिक अपना वेतन उनके साथ समान रूप से साझा करने पर भी सहमत हुआ।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

मध्य प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें