loader

सुशांत राजपूत की दोस्त वैशाली ठक्कर ने क्यों की आत्महत्या?

लोकप्रिय टीवी सीरियल ‘ये रिश्ता क्या कहलाता है’ की संजना और ‘ससुराल सिमर का’ की अंजलि भारद्वाज का किरदार निभाकर टीवी शो की दुनिया में छा जाने वाली वैशाली ठक्कर की आत्महत्या की गुत्थी सुलझाने में मध्य प्रदेश की पुलिस जुटी है। आठ पेज का सुसाइड नोट मिला है। नोट में एक युवक और युवती को अपनी मौत का जिम्मेदार बताते हुए वैशाली ने सजा दिलाने का अनुरोध पिता से किया है।

बता दें, इंदौर में रविवार सुबह वैशाली का शव फांसी के फंदे पर झूलता मिला था। पुलिस जांच के अनुसार, वैशाली ने इंदौर के साईं बाग स्थित अपने घर में अपने ही दुपट्टे से फांसी लगाकर शनिवार की रात जान दे दी थी। 

वैशाली की मौत की सूचना आते ही उनके प्रशंसक स्तब्ध रह गये थे। हरेक यही जानने को बेताब है कि वैशाली ठक्कर ने आखिर आत्महत्या क्यों की?

ताज़ा ख़बरें

मध्य प्रदेश के उज्जैन जिले के अंजान से कस्बे महिदपुर से निकलकर बॉलीवुड में अपने दम पर अलग पहचान बना लेने वाली वैशाली को बचपन से ही एक्टिंग का शौक था। यह शौक उसे बॉलीवुड ले गया। स्ट्रगल किया। ब्रेक मिला, टीवी शो- ‘ये रिश्ता क्या कहलाता है’ में। इस शो में वैशाली ने अंजिल भारद्वाज का किरदार निभाया। 

निगेटिव रोल प्ले करने पर बेस्ट एक्ट्रेस इन नेगेटिव रोल का गोल्डन अवार्ड हासिल कर वे टीवी की दुनिया में मशहूर हो गईं।

‘ससुराल सिमर का’ 

वैशाली को ‘ससुराल सिमर का’ टीवी शो में अंजलि भारद्वाज का किरदार मिला। इसे भी उन्होंने बखूबी निभाया और दर्शकों की शाबासी पायी। वैशाली ने ‘सुपर सिस्टर्स’ में शिवानी शर्मा, ‘विष या अमृत’ में नेत्रा सिंह राठौर, ‘मनमोहिनी 2’ में अनन्या मिश्रा, ‘ये है आशिकी’ में वृंदा और ‘रक्षाबंधन’ में कनक सिंह ठाकुर का रोल प्ले करके भी खूब शोहरत बटोरी। इन पॉपुलर टीवी शो और किरदार के अलावा सलमान खान के शो ‘बिग बॉस’ में वे प्रतियोगी रहीं। सुर्खियां बटोरीं। 

सुशांत की मौत पर की थी पोस्ट हरदिल अजीज क्रिकेट स्टार महेंद्र सिंह धोनी के स्ट्रगल को दर्शाने वाली ‘एमएस धोनीः द अनटोल्ड स्टोरी’ नामक फिल्म में धोनी का किरदार और अन्य फिल्मों में भी अहम रोल प्ले कर मायानगरी पर अपनी अमिट पहचान बना लेने वाले सुशांत सिंह राजपूत की आत्महत्या के बाद वैशाली के द्वारा सोशल मीडिया पर की गई पोस्ट खूब ‘चर्चित’ हुई थी। 

वैशाली ने सुशांत की मौत के बाद पोस्ट में लिखा था, ‘‘नो, नो, नो, मेरा रोना रुक नहीं रहा, कोई बताओ कि ये सपना है! सुशांत कमाल का इंसान और एक्टर था। मुझे लगा जैसे हम हमेशा दोस्त रहेंगे, क्यों सुशांत क्यों?’

कोरोना के बाद बॉलीवुड नहीं गई वैशाली

बताया जाता है, दौलत और शोहरत हासिल करने के बाद वैशाली अपने परिवार के साथ उज्जैन छोड़कर इंदौर में बस गई थीं। यह बात भी निकलकर सामने आयी है कि वैशाली कोरोना के चलते 2020 में लगे लॉकडाउन के वक्त अपने परिवार के पास इंदौर आ गई थीं। इंदौर आने के बाद वे मुंबई वापस नहीं लौटी थीं। 

Vaishali Takkar Suicide in indore - Satya Hindi

नये रोल के लिए टीवी शो के कुछ डायरेक्टर-प्रोड्यूसर से बातचीत चलने की सूचनाएं भी सामने आ रही हैं। बताया गया है कि जिन सीरियलों में उन्होंने काम किया-प्रसिद्धि पायी, उन्हें बनाने और साथ काम करने वाले कलाकारों के संपर्क में भी वे निरंतर थीं। नये सीरियलों में काम पाने की उनकी चाहत थी। 

लेकिन कुछ समय से वैशाली ने घर से बाहर निकलना और दोस्तों से मिलना-जुलना बंद कर दिया था।

क्या ब्लैकमेल किया जा रहा था?

पुलिस इस एंगल को खंगाल रही है कि वैशाली ने ब्लैकमेलिंग की वजह से तो अपनी जान नहीं दी। दरअसल, आठ पेज के सुसाइड नोट में वैशाली ने एक जगह लिखा है, ‘राहुल ने मुझे परेशान कर रखा है। उसने मेरी दोस्ती का फायदा उठाया है। उसका साथ एक युवती भी दे रही थी। मुझे राहुल ने इस कदर परेशान किया कि मुझे आत्महत्या करनी पड़ रही है।’

वैशाली ने लिखा है, ‘राहुल ने धोखे से मेरे फोटो ले लिए। फिर ये फोटो-वीडियो मेरे मंगेतर अभिनंदन को भेज दिये।’

वैशाली ने अपनी डायरी में लिखे गये सुसाइड नोट के आखिरी पेज पर लिखा है, ‘पापा-भाई, आपसे बहुत प्यार है। मैं छोड़कर जा रही हूं। आई लव यू पापा-मां। मुझे माफ करना, मैं अच्छी बेटी नहीं बन सकी। प्लीज राहुल और उसकी फैमिली को सजा दिलाना। वरना मेरी आत्मा को शांति नहीं मिलेगी। आपको मेरी कसम। मुझे राहुल और .... ने 2-5 साल मेंटली टार्चर किया।’

Vaishali Takkar Suicide in indore - Satya Hindi
वैशाली ने सुसाइड नोट में राहुल नवलानी और उसकी पत्नी दिशा नवलानी पर मानसिक रूप से प्रताड़ित करने का आरोप लगाया है। जिसके बाद पुलिस ने इस दंपति पर धारा 306 के तहत आत्महत्या के लिए मजबूर करने का केस दर्ज कर लिया है। 

NRI से सगाई टूटने से दुःखी थी वैशाली!

वैशाली ने अप्रैल 2021 में डॉक्टर अभिनंदन सिंह से सगाई की थी। अभिनंदन केन्या के रहने वाले हैं और डेंटल सर्जन हैं। बताया गया है कि लॉकडाउन के दौरान अभिनंदन और वैशाली मैट्रिमोनियल साइट पर मिले थे। वैशाली ने सोशल मीडिया पर सगाई की खबर डाली थी। एक महीने बाद इस खबर का ‘अपडेट देते हुए’ रिश्ता टूट जाने की सूचना भी शेयर की थी। नई सूचना के बाद वैशाली ने अपनी सगाई की तस्वीरें सोशल मीडिया से डिलीट कर दी थीं। 

ऐसा माना जा रहा है कि सगाई टूटने के साथ-साथ राहुल एवं उसकी दोस्त की कथित प्रताड़ना ने वैशाली को तोड़कर रख दिया था। 

राहुल को पुलिस ने अरेस्ट किया

इंदौर पुलिस ने सुसाइड नोट में वैशाली द्वारा स्वयं की मौत का जिम्मेदार बताये गये राहुल को अरेस्ट कर लिया है। राहुल के इंदौर स्थित घर से उसे पकड़ा गया। उससे पूछताछ की जा रही है। 

मध्य प्रदेश से और खबरें

पुलिस ने सुसाइड नोट के साथ-साथ वैशाली की डायरी, मोबाइल फोन और कुछ अन्य चीजें भी जब्त की हैं। पुलिस सुसाइड नोट की जांच हैंड राइटिंग एक्सपर्ट से कराने वाली है। जब्त मोबाइल फोन की कॉल रिकार्डिंग और मैसेजेस की जांच भी पुलिस कर रही है। जो मैसेज या कॉल हिस्ट्री डिलीट कर दी गई है, उसे भी रिस्टोर किया जा रहा है। 

पुलिस का कहना है, ‘डायरी में जिसके भी नाम हैं, जरूरत पड़ने पर उन्हें कानूनी नोटिस भेजकर पूछताछ के लिये बुलाया जायेगा। मौत की जिम्मेदारी बतायी जा रही युवती को हिरासत में लेंगे।’

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
संजीव श्रीवास्तव
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

मध्य प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें