loader

छात्राओं को पीजी तक मुफ्त शिक्षा और 100 रुपये में 100 यूनिट बिजली देंगेः भाजपा 

मध्यप्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर भाजपा ने शनिवार को अपना संकल्प पत्र (घोषणा पत्र) जारी किया है। इस संकल्प पत्र की टैग लाइन 'मोदी की गारंटी, भाजपा का भरोसा' ऱखा है। इस संकल्प पत्र के जरिये भाजपा ने गरीबों, किसान, महिलाओं, युवाओं समेत समाज के हर वर्ग को लुभाने का प्रयास किया है। 

पार्टी इसकी मॉनिटरिंग कर लागू करवाने का काम करती है। वहीं इस मौके पर मौजूद मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि इस संकल्प पत्र को अक्षरशः जमीन पर उतारने का काम किया जायेगा। मध्य प्रदेश में इसी माह 17 नवंबर को मतदान होना है। ऐसे में इस संकल्प पत्र का महत्व काफी बढ़ गया है। अब देखना यह है कि इस संकल्प पत्र का मतदाताओं पर कितना असर होगा। 

इस संकल्प पत्र में गरीब छात्रों को 12वीं तक तक और छात्राओं को पीजी तक की शिक्षा मुफ्त देने का वादा किया गया है। इसमें लाड़ली बहनों को पक्का मकान देने का वादा किया गया है। इसमें छात्राओं और महिलाओं के लिए विशेष तौर पर वादे किये गये हैं। इसमें कहा गया है कि लाड़ली बहनों को आर्थिक मदद के साथ ही मकान भी दिया जायेगा। 

लाड़ली लक्ष्मियों को 2 लाख रुपये देने की बात कही गयी है। सरकारी स्कूलों और कॉलेजों में सैनेटरी पैड उपलब्धता करवाया जायेगा। बच्चियों के लिए बालिका सैनिक स्कूल खोले जायेंगे। ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं को रोजगार से जोड़ने के लिए स्किल डेवलप करने की ट्रेनिंग दी जायेगी। 

इसे जारी करते समय शनिवार को भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कांग्रेस का नाम लिये बिना इशारों में कहा कि दूसरे राजनैतिक दल वादा करो और भूल जाओ की नीति पर काम करते हैं। जबकि भाजपा ऐसा नहीं करती है। 

इसमें कहा गया है कि मध्य प्रदेश में भाजपा की सरकार फिर से बनती है तो सीनियर सिटीजन और दिव्यांग नागरिकों को हर माह 1500 रुपये पेंशन दी जाएगी। अभी यह 600 रुपये है। भाजपा ने वादा किया है कि वह 100 रुपये में 100 यूनिट बिजली देंगी।  

 गेहूं 2700 और धान 3100 रुपये प्रति क्विंटल खरीदने का वादा 

सरकारी स्कूलों में मिलने वाले मिड-डे मील यानी दोपहर के भोजन के साथ ही नाश्ता भी देने की बात कही गयी है। इस संकल्प पत्र में भोपाल - इंदौर के बाद जबलपुर और ग्वालियर में भी कमिश्नरेट सिस्टम लागू करने की बात कही गई है। 

भाजपा ने अपने संकल्प पत्र में मध्य प्रदेश के किसानों को लुभाने की भी कोशिश की है। इसे इस बात से समझा जा सकता है कि भाजपा ने वादा किया है कि उसकी सरकार बनेगी तो वह कांग्रेस द्वारा घोषित दर से ज्यादा दर पर गेहूं और धान खरीदेगी। 
उसने इसकी गारंटी दी है। कांग्रेस ने 17 अक्टूबर को जारी अपने वचन पत्र में 2600 रुपये में प्रति क्विंटल गेहूं और 2500 रुपये प्रति क्विंटल धान खरीदने का वादा किया है। अब भाजपा ने गेहूं 2700 और धान 3100 रुपये प्रति क्विंटल खरीदने का वादा किया है। घोषणा पत्र में गेंहू और धान के एमएसपी पर बोनस देने की भी बात कही गई है।

छात्र-छात्राओं को लुभाने के लिए भाजपा ने अपने संकल्प पत्र में वादा किया है कि उसकी सरकार बनने पर वह मध्य प्रदेश में इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी की तर्ज पर मध्यप्रदेश के हर संभाग में मध्यप्रदेश इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी खोलेगी। 

युवाओं को 10 हजार रुपये स्टाईपेंड देने का वादा 

इसमें कहा गया है कि इसी तरह मध्य प्रदेश के हर संभाग में एम्स की की तर्ज पर प्रदेश इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस की स्थापना की जायेगी। युवाओं को 10 हजार रुपये तक का स्टाईपेंड देने और हर परिवार में कम से कम एक व्यक्ति को रोजगार या स्वरोजगार देने की बात कही गई है। 

भाजपा के इस संकल्प पत्र में कहा गया है कि आयुष्मान योजना में 5 लाख से ज्यादा का खर्च होने पर उस खर्च को राज्य सरकार उठायेगी। राज्य में फिर से भाजपा की सरकार बनने पर अटल मेजिसिटी की स्थापना की जायेगी। 
हर लोकसभा क्षेत्र में मेडिकल कॉलेज और अगले 5 वर्ष में 2 हजार सीटें जोड़ने की बात कही गयी है। इस संकल्प पत्र में वादा किया गया है कि राज्य में 7500 करोड़ का निवेश कर 2 लाख युवाओं को रोजगार और स्वरोजगार से जोड़ने की बात कही गयी है।  
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

मध्य प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें