loader

महाराष्ट्र के पूर्व गृह मंत्री अनिल देशमुख को दो हफ़्ते की जेल 

महाराष्ट्र के पूर्व गृह मंत्री अनिल देशमुख को सोमवार को मुंबई की एक विशेष अदालत ने दो हफ़्ते की न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया है। मनी लॉन्ड्रिन्ग के आरोपों के मामले में देशमुख को जेल भेजा गया है। बॉम्बे हाई कोर्ट ने 7 नवंबर को उन्हें ईडी की हिरासत में भेज दिया था। बाद में एक विशेष अदालत ने ईडी की मांग पर उनकी हिरासत को 15 नवंबर तक बढ़ा दिया था। 

जांच एजेंसी ईडी ने देशमुख को 2 नवंबर को गिरफ़्तार किया था और इससे पहले 12 घंटे तक उनसे पूछताछ की थी। 

अदालत ने देशमुख की घर से खाना दिए जाने की मांग को ठुकरा दिया। अदालत ने कहा कि पहले वे जेल का खाना खाएं फिर आगे विचार किया जाएगा। हालांकि अदालत ने उनकी जेल में बिस्तर की मांग को स्वीकार कर लिया। 

देशमुख उस समय सीबीआई और ईडी के निशाने पर आए थे जब मुंबई पुलिस के पूर्व आयुक्त परमबीर सिंह ने उन पर मुंबई के पब, रेस्टोरेंट और बार से हर महीने 100 करोड़ रुपये की वसूली करने के आरोप लगाए थे। परमबीर सिंह ने इस बारे में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को पत्र लिखा था। 

ताज़ा ख़बरें

परमबीर सिंह पर हमला

देशमुख ने गिरफ़्तार होने से पहले एक वीडियो जारी कर कहा था कि कुछ लोगों ने अपने फ़ायदे के लिए झूठे आरोप लगाकर उन्हें शिकार बना लिया। देशमुख ने कहा था, “ये आरोप ऐसे लोगों ने लगाए थे जो न तो भरोसेमंद हैं और न ही इनकी कोई इज्जत है। ऐसे बेईमान लोग ख़ुद ही वसूली और हत्या के कई रैकेट्स में डूबे हुए हैं।” 

उन्होंने बिना नाम लिए परमबीर सिंह पर निशाना साधते हुए कहा था कि पुलिस में आयुक्त जैसे ऊंचे पद पर रहा एक शख़्स अब भगोड़ा वांछित अपराधी बन चुका है। बता दें कि मुंबई पुलिस के पूर्व आयुक्त परमबीर सिंह का कहीं कोई पता नहीं है। उन्होंने कहा था कि उनके स्टाफ़ और पूरे परिवार ने हमेशा से जांच में ईडी को सहयोग दिया है। 

महाराष्ट्र से और ख़बरें

29 अक्टूबर को बॉम्बे हाई कोर्ट ने ईडी की ओर से देशमुख के ख़िलाफ़ जारी किए गए समन को रद्द करने से इनकार कर दिया था और उन्हें निर्देश दिया था कि वे जांच एजेंसी के सामने पेश हों। ईडी ने आरोप लगाया था कि देशमुख ने गृह मंत्री रहते हुए कई बार मालिकों से 4.7 करोड़ रुपये का अवैध फ़ायदा लिया था। 

सीबीआई की छापेमारी 

सीबीआई ने बीते दिनों देशमुख के नागपुर और मुंबई के आवास और दफ़्तरों पर छापे मारे थे। सीबीआई ने देशमुख और कुछ अन्य अज्ञात लोगों के खिलाफ आपराधिक साजिश और मनी लॉन्ड्रिंग की धाराओं में मुक़दमा दर्ज किया था। सीबीआई ने कई बार पूछताछ के लिए अनिल देशमुख को समन जारी किया था लेकिन वह एक बार भी सीबीआई के सामने हाजिर नहीं हुए। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें