loader

महाराष्ट्र के कैबिनेट मंत्री अनिल परब को ईडी का समन

महाराष्ट्र के कैबिनेट मंत्री और शिवसेना के नेता अनिल परब को ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में समन किया है। अनिल परब को बुधवार को जांच एजेंसी के सामने पेश होना है। ईडी ने पिछले महीने अनिल परब के ठिकानों पर छापेमारी की थी। यह छापेमारी जमीन के सौदे में कथित रूप से गड़बड़ियों को लेकर दर्ज मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जांच के चलते हुई थी। 

ईडी ने पुणे, मुंबई और दापोली में अनिल परब के आवास सहित सात ठिकानों की तलाशी ली थी। ईडी ने हाल ही में अनिल परब के खिलाफ प्रीवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (पीएमएलए) के तहत मुकदमा दर्ज किया था।

अनिल परब शिव सेना के बड़े नेताओं में शुमार हैं और मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के नजदीकी माने जाते हैं। 

ताज़ा ख़बरें

उधर, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी को ईडी के द्वारा समन किए जाने को लेकर दिल्ली, महाराष्ट्र सहित कई राज्यों और बड़े शहरों में कांग्रेस कार्यकर्ता सड़क पर हैं।

अनिल परब के खिलाफ दर्ज मुकदमे में आरोप लगाया गया है कि परब ने रत्नागिरी जिले के दापोली में साल 2017 में 1 करोड़ रुपए में जमीन खरीदी थी लेकिन 2019 में इसे रजिस्टर कराया गया। 

यह आरोप है कि इस जमीन को मुंबई के एक केबल ऑपरेटर सदानंद कदम को साल 2020 में एक करोड़ 10 लाख रुपए में बेच दिया गया और इस अवधि के दौरान यानी साल 2017 से 2020 में इस जमीन पर एक रिजॉर्ट का भी निर्माण करा लिया गया। आयकर विभाग ने अपनी जांच के बाद कहा था कि इस रिजॉर्ट को बनाने में 6 करोड़ रुपए का खर्च आया है।

किरीट सोमैया ने की थी शिकायत

इस मामले में अनिल परब के खिलाफ बीजेपी के नेता किरीट सोमैया ने शिकायत दी थी और उनके खिलाफ कार्रवाई की मांग की थी।

Anil Parab summoned by ED in money laundering case - Satya Hindi

किरीट सोमैया ने कहा था कि यह रिजॉर्ट कोस्टल रेग्युलेशन जोन के नियमों का उल्लंघन कर बनाया गया है। जबकि अनिल परब ने कहा था कि उन्होंने यह जमीन सदानंद कदम को बेच दी थी। उन्होंने इस मामले में उनका नाम खींचे जाने को लेकर कुछ लोगों के खिलाफ हाई कोर्ट में मानहानि का मुकदमा भी दर्ज कराया था।

महाराष्ट्र से और खबरें

सदानंद कदम और संजय कदम दोनों ही शिवसेना के नेता हैं और उनसे ईडी इस मामले में पूछताछ कर चुकी है। संजय कदम शिवसेना के सांसद रामदास कदम के भाई हैं। 

दूसरी ओर महाराष्ट्र के कैबिनेट मंत्री नवाब मलिक और पूर्व गृह मंत्री अनिल देशमुख को भी मनी लॉन्ड्रिंग के अलग-अलग मामलों में गिरफ्तार किया जा चुका है। 

महाराष्ट्र में शिवसेना और एनसीपी के कई नेताओं के खिलाफ केंद्रीय जांच एजेंसियों की कार्रवाई को लेकर अच्छा-खासा घमासान हो चुका है। इस घमासान के आगे भी थमने के कोई आसान नहीं दिखाई देते।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें