loader

महाराष्ट्र: क्या इस बार कांग्रेस के साथ खेला होगा?

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे को झटका देने के बाद अब कांग्रेस को जोर का झटका देने की तैयारी में हैं। महाराष्ट्र के राजनीतिक गलियारों में यह खबर काफी तेजी से चल रही है कि कांग्रेस के कम से कम 10 विधायक टूट कर बीजेपी और शिंदे गुट के साथ आ सकते हैं। 

खबरें तो ऐसी भी हैं कि अगले महीने होने वाले महाराष्ट्र सरकार के कैबिनेट विस्तार में कांग्रेस के दो बड़े नेताओं को मंत्री पद की शपथ भी दिलाई जा सकती है जिसमें एक नाम काफी तेजी से वायरल हो रहा है। 

हालांकि अभी तक इस बारे में कोई पुख्ता जानकारी सामने नहीं आई है।

ताज़ा ख़बरें

चव्हाण-फडणवीस की मुलाकात

महाराष्ट्र में जून में महा विकास आघाडी सरकार को लगे झटके के बाद एक बार फिर से आघाडी को झटका लग सकता है। महाराष्ट्र के सियासी गलियारों में पिछले 2 दिनों से एक चर्चा ने ना केवल महाराष्ट्र विकास आघाडी की नींद उड़ा दी है बल्कि कांग्रेस आलाकमान भी चिंता में पड़ गया है। इन चर्चाओं को उस समय और ज्यादा बल मिला जब महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता अशोक चव्हाण ने उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस से गुरुवार को मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के एक करीबी नेता के घर लगभग आधे घंटे तक गुप्त मुलाकात की। 

हालांकि इस मुलाकात के बारे में अभी तक देवेंद्र फडणवीस की तरफ से कोई सफाई नहीं पेश की गई है जबकि अशोक चव्हाण का कहना है कि उन्होंने फडणवीस से मुलाकात उनके विधानसभा क्षेत्र के किसी काम को लेकर की थी। 

Ashok Chavan meets Devendra Fadnavis  - Satya Hindi

नाना पटोले का बयान

महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले का कहना है कि उन्होंने अशोक चव्हाण से उनके घर पर मुलाकात की जिसमें उन्होंने बताया कि फडणवीस से उनकी मुलाकात उनके विधानसभा क्षेत्र के एक काम को लेकर हुई थी। पटोले के मुताबिक, मीडिया में चल रही खबरों को अशोक चव्हाण ने बकवास बताया है। 

पटोले का कहना है कि महाराष्ट्र में कांग्रेस एकजुट है और बीजेपी कांग्रेस को तोड़ने में कामयाब नहीं होगी। 

क्रॉस वोटिंग की थी 

पिछले 2 दिनों से यह चर्चा काफी तेज है कि कांग्रेस के करीब 10 विधायक इस वक्त उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के संपर्क में हैं। बता दें कि जून में हुए विधान परिषद और राष्ट्रपति के चुनाव में भी इन सभी 10 विधायकों ने क्रॉस वोटिंग की थी। आलम तो यह रहा था कि जुलाई में जब महाराष्ट्र सरकार का फ्लोर टेस्ट हुआ था तो फ्लोर टेस्ट के दौरान कांग्रेस के 10 विधायक गायब रहे थे जिसमें पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण और कई विधायक शामिल थे। 

Ashok Chavan meets Devendra Fadnavis  - Satya Hindi

पृथ्वीराज चव्हाण की बगावत

बता दें कि कांग्रेस के एक और बड़े नेता और पूर्व मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण भी कांग्रेस हाईकमान के खिलाफ बगावत किए हुए हैं। ऐसी भी अटकलें लगाई जा रही हैं कि पृथ्वीराज चव्हाण भी जल्द ही पार्टी छोड़ सकते हैं। पृथ्वीराज चव्हाण ने पिछले हफ्ते ही कांग्रेस के जी-23 सदस्य रहे और कांग्रेस को अलविदा कह चुके गुलाम नबी आजाद से दिल्ली में मुलाकात की थी। जिसके बाद से यह अफवाह तेज है कि पृथ्वीराज चव्हाण भी गुलाम नबी आजाद की तरह कांग्रेस को अलविदा कह सकते हैं। कुछ दिन पहले ही महाराष्ट्र सरकार में मंत्री रहे असलम शेख ने भी देवेंद्र फडणवीस से मुलाकात की थी जिसके बाद उनके बारे में भी उस समय काफी अटकलें लगी थीं।

बीजेपी के एक बड़े नेता और महाराष्ट्र सरकार में मंत्री सुधीर मुनगंटीवार ने सत्य हिंदी को बताया कि राज्य में मंत्रिमंडल का विस्तार होता है तो करीब 23 मंत्री और शपथ ले सकते हैं। इसके बाद से यह अटकलें भी लगाई जाने लगी थी कि अगर अशोक चव्हाण कांग्रेस छोड़कर शिंदे और फडणवीस सरकार में शामिल होते हैं तो उन्हें मंत्री बनाया जा सकता है। इस समय शिंदे की कैबिनेट में मुख्यमंत्री और उप मुख्यमंत्री समेत 20 मंत्री हैं। 

महाराष्ट्र से और खबरें

गिर गई थी आघाडी सरकार

बता दें कि महाराष्ट्र में 20 जून को एकनाथ शिंदे ने शिवसेना से बगावत कर कर दी थी और 20 विधायकों के साथ सूरत पहुंच गए थे और फिर वहां से गुवाहाटी चले गए थे। इसके बाद एकनाथ शिंदे के साथ शिवसेना के 40 विधायक आ गए थे और यही कारण था कि उद्धव ठाकरे सरकार अल्पमत में आ गई थी और उन्हें इस्तीफा देना पड़ा था। 

एकनाथ शिंदे ने बीजेपी के साथ मिलकर सरकार बना ली थी। साथ ही बीजेपी ने उन्हें मुख्यमंत्री बना दिया था। इसके बाद शिवसेना ने बागी विधायकों के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था जिसमें सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले को संवैधानिक बेंच को ट्रांसफर कर दिया था।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सोमदत्त शर्मा
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें