loader

महाराष्ट्र उप-चुनाव में बीजेपी को झटका, कस्बा सीट हारी

महाराष्ट्र विधानसभा उपचुनाव में बीजेपी और एकनाथ शिंदे गुट को बड़ा झटका लगा है। महाराष्ट्र की चिंचवड़ और कस्बा सीट पर हुए उपचुनाव में बीजेपी 2 सीटों में से 1 सीट हार गई है जबकि दूसरी सीट पर बीजेपी ने बड़ी बढ़त बनाई हुई है। दोनों ही सीटों पर उपचुनाव बीजेपी के विधायकों के निधन के बाद हुआ था जिसमें बीजेपी के उम्मीदवारों का सीधा मुकाबला महाविकास आघाडी समर्थित उम्मीदवारों से था। यह उपचुनाव एकनाथ शिंदे और देवेंद्र फडणवीस के साथ-साथ महाविकास आघाडी के लिए भी इम्तिहान से कम नहीं था।

अगर चुनावी समीकरण पर बात की जाए तो महा विकास अघाडी ने बीजेपी से 1 सीट छीन ली है। इन दोनों सीटों पर सत्ताधारी बीजेपी और शिंदे गुट ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी थी लेकिन कस्बा सीट पर मिली हार ने बीजेपी और शिंदे गुट को अपनी रणनीति पर विचार करने के लिए विवश कर दिया है। ये दोनों सीटें बीजेपी के विधायकों और लक्ष्मण जगताप और मुक्ता तिलक के निधन के बाद खाली हुई थीं जिन पर उपचुनाव हुआ।

ताज़ा ख़बरें

मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस इन दोनों सीटों पर हुए उपचुनाव को बड़ी परीक्षा के रूप में देख रहे थे। इन दोनों सीटों पर हुए उपचुनाव में बीजेपी और महा विकास आघाडी की तरफ से जबरदस्त प्रचार किया गया था और दोनों ही गुटों ने अपनी अपनी जीत का दावा किया था लेकिन परिणाम दोनों के पक्ष में आधा-आधा रहा। पुणे की कस्बा सीट पर तो बीजेपी के साथ-साथ मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने भी कई चुनावी प्रचार सभाएं की थीं लेकिन फैसला इसके एकदम उलट निकला। महा विकास आघाडी के नेताओं ने चिंचवड़ और कस्बा में चुनाव प्रचार के दौरान सत्ता पक्ष द्वारा अनियमितताएं करने का आरोप लगाया था। 

कस्बा की सीट पर बीजेपी के हेमंत रासने और कांग्रेस के रविंद्र धंगेकर के बीच सीधा मुकाबला था। कस्बा की सीट पिछले लगभग 3 दशक से लगातार बीजेपी जीतती आ रही थी लेकिन इस बार महा विकास आघाडी की तीनों पार्टियों कांग्रेस, एनसीपी और उद्धव गुट की सेना ने बीजेपी का काम बिगाड़ दिया और इस सीट पर जीत हासिल की। शुरुआत में कांग्रेस के रविंद्र धंगेकर पीछे चल रहे थे लेकिन एक बार बढ़त बनाने के बाद उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा और हेमंत रासने को 11,000 से ज्यादा वोटों से हरा दिया।

इस समय महाराष्ट्र विधानसभा का बजट सत्र चल रहा है और जिस समय कस्बा सीट पर उप चुनाव परिणाम सामने आया उस समय महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस विधानसभा में मौजूद थे और कस्बा सीट हार जाने का तनाव भी इन दोनों के चेहरों पर देखने को मिला।
महाराष्ट्र से और ख़बरें

चिंचवड़ सीट पर उपचुनाव में शिवसेना के बागी राहुल कराटे की वजह से यह मुकाबला त्रिकोणीय बना था जिसका फायदा बीजेपी की अश्विनी जगताप को हुआ। एनसीपी ने इस सीट से नाना कांटे को मैदान में उतारा था जिसका समर्थन कांग्रेस और उद्धव गुट ने किया था।

कस्बा सीट जीतने पर उद्धव ठाकरे ने कहा कि कस्बा की जनता ने बीजेपी और शिंदे गुट को हराकर साफ संदेश दे दिया है कि अब राज्य के साथ-साथ उनका देश से भी बिस्तर समेटने का समय आ गया है। वहीं कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले ने कहा कि कस्बा सीट पर कांग्रेस को मिली जीत से ना केवल महाविकास गाड़ी के अंदर आत्मविश्वास पैदा होगा बल्कि सत्ता पक्ष के लोगों को भी पता लग जाएगा। पटोले ने कहा कि कस्बा सीट पर मिली जीत लोकतंत्र की नोट तंत्र पर जीत है। एनसीपी विधायक जितेंद्र आव्हाड ने कहा कि कस्बा में मिली जीत यह दर्शाती है कि अब समय आ गया है कि बीजेपी से मुकाबला करने के लिए सभी पार्टियों को एक साथ आना होगा।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सोमदत्त शर्मा
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें