loader

एकनाथ शिंदे आज लेंगे महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद की शपथ

शिवसेना के बागी नेता एकनाथ शिंदे आज शाम 7.30 बजे महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। इसका एलान महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने किया। फडणवीस ने कहा कि 2019 में बीजेपी और शिवसेना ने मिलकर चुनाव लड़ा और इस गठबंधन को जीत मिली थी। चुनाव के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीजेपी के मुख्यमंत्री के नाम का एलान भी किया था और यह सब को मंजूर भी था लेकिन चुनाव के बाद शिवसेना के नेताओं ने उनके साथ गठबंधन कर लिया जिनके विचारों का बालासाहेब ठाकरे ने हमेशा विरोध किया था। 

इससे पहले एकनाथ शिंदे गोवा से मुंबई पहुंचे और उन्होंने फडणवीस के साथ ही महाराष्ट्र बीजेपी के अध्यक्ष चंद्रकांत दादा पाटील सहित कुछ और नेताओं से मुलाकात की। इसके बाद दोनों नेता राज्यपाल के आवास पर पहुंचे।

एकनाथ शिंदे ने राज्यपाल को 49  विधायकों के समर्थन वाला पत्र सौंपा। इस पत्र में शिवसेना के बागी और निर्दलीय विधायकों के दस्तखत हैं। 

ताज़ा ख़बरें

पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि शिवसेना के विधायकों में इस गठबंधन के खिलाफ बेहद रोष था और इस वजह से शिवसेना के विधायकों ने मांग की कि हम कांग्रेस-एनसीपी के साथ नहीं रह सकते और गठबंधन तोड़ दिया जाए। 

फडणवीस ने कहा कि शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने हिंदुत्व छोड़ दिया, विचारों को छोड़ दिया और इस वजह से इन विधायकों ने अपनी आवाज बुलंद की और महा विकास आघाडी गठबंधन से बाहर निकलने की मांग की। 

उन्होंने कहा कि ऐसे वक्त में जब सरकार के पास बहुमत नहीं रहा और मुख्यमंत्री ने इस्तीफा दे दिया तो हमने कहा था कि जब भी यह सरकार गिरेगी हम महाराष्ट्र पर चुनाव नहीं लादेंगे और नई वैकल्पिक सरकार देंगे।

देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि एकनाथ शिंदे को बीजेपी का पूरा समर्थन है। इसके साथ ही छोटी पार्टियों और निर्दलीय विधायकों के समर्थन का पत्र भी राज्यपाल को सौंपा गया है। आज सिर्फ एकनाथ शिंदे मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे और बाद में कैबिनेट का विस्तार किया जाएगा और इसमें शिंदे के समर्थकों और बीजेपी के विधायकों को शामिल किया जाएगा। उन्होंने कहा कि वह सरकार के बाहर रहेंगे और सरकार को पूरा समर्थन करेंगे। 

महाराष्ट्र से और खबरें

मोदी, शाह का आभार: शिंदे

एकनाथ शिंदे ने इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और बीजेपी नेतृत्व का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि बड़ी पार्टी होते हुए भी बीजेपी ने मुझे मौका दिया है और हम लोग महाराष्ट्र में एक मजबूत सरकार बनाएंगे। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार के सहयोग से महाराष्ट्र में तेजी से विकास होगा और उनकी सरकार लोगों की उम्मीदों को पूरा करने का काम करेगी। शिंदे ने कहा कि देवेंद्र फडणवीस ने बड़ा दिल दिखाया है। 

शिंदे ने कहा कि शिवसेना के 40 और निर्दलीय 10 विधायक उनके साथ हैं और हम बालासाहेब ठाकरे और आनंद दिघे के हिंदुत्व को लेकर आगे जाने का काम करेंगे। उन्होंने कहा कि उनके मन में कोई स्वार्थ नहीं है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें