loader

मुंबई: बीजेपी नेता किरीट सोमैया के खिलाफ फर्जीवाड़े का मुकदमा दर्ज

बीजेपी नेता और पूर्व सांसद किरीट सोमैया और उनके बेटे नील सोमैया के खिलाफ मुंबई के ट्रॉम्बे पुलिस स्टेशन में फर्जीवाड़े का मामला दर्ज हुआ है। किरीट सोमैया और नील सोमैया के खिलाफ आईपीसी की धारा 420, 406 और 34 के तहत मामला दर्ज हुआ है। 

सोमैया पर आरोप है कि उन्होंने आईएनएस विक्रांत को बचाने के लिए एक मुहिम चलाई थी और लोगों से पैसा इकट्ठा किया था। उस पैसे को राजभवन में जमा करने की बात कही थी लेकिन राजभवन ने इकट्ठा किए गए पैसों के संबंध में किसी भी तरह की जानकारी होने से इनकार कर दिया था जिसके बाद एक शिकायत पर उनके खिलाफ कार्रवाई हुई है।

किरीट सोमैया और नील सोमैया के खिलाफ मुंबई के एक पूर्व सैनिक बवन भोसले ने फर्जीवाड़े का यह मामला दर्ज कराया है। किरीट सोमैया इन दिनों महाराष्ट्र सरकार के नेताओं की कुंडली खंगालने में लगे हैं। 

ताज़ा ख़बरें

बवन भोसले ने अपनी शिकायत में आरोप लगाया है कि किरीट सोमैया और नील सोमैया ने आईएनएस विक्रांत को बचाने के लिए चलाई मुहिम के जरिए लोगों से 57 करोड़ रुपए इकट्ठा किए थे और इकट्ठा किए गए पैसे को महाराष्ट्र के राजभवन में जमा करने की बात कही थी। 

पुलिस ने एक बयान जारी करके कहा है कि बुधवार रात को किरीट सोमैया और नील सोमैया के खिलाफ फर्जीवाड़े की धाराओं में मुकदमा दर्ज किया गया है। इस मामले में जांच की जा रही है। 

मुंबई पुलिस के एक बड़े अधिकारी ने नाम ना छापने की शर्त पर बताया कि शुरुआती जांच में ही अगर किरीट सोमैया और नील सोमैया के खिलाफ सुबूत मिल जाते हैं तो फिर उन्हें गिरफ्तार भी किया जा सकता है।

इससे पहले शिवसेना के सांसद और प्रवक्ता संजय राउत ने भी किरीट सोमैया पर फर्जीवाड़े का आरोप लगाया था। संजय राउत ने एक ट्वीट में कहा था कि किरीट सोमैया ने आईएनएस विक्रांत को बचाने की मुहिम के लिए जो पैसा इकट्ठा किया था वह अपनी जेब में रख लिया। 

Fraud case registered against BJP leader Kirit Somaiya - Satya Hindi

शिकायतकर्ता बवन भोसले ने मुंबई पुलिस को दिए अपने बयान में कहा है कि किरीट सोमैया के साथ आईएनएस विक्रांत को बचाने की इस मुहिम में हजारों लोग शामिल हो गए थे। भोसले ने जब इस मामले में राजभवन से आरटीआई के जरिये जानकारी मांगी तो राजभवन की तरफ से इस संबंध में जानकारी से इनकार कर दिया गया। जिससे किरीट सोमैया पर शक गहरा गया। 

पैसों से अपना बिजनेस चलाया: संजय राउत

किरीट सोमैया पिछले काफी समय से संजय राउत और उनके पार्टनर प्रवीण राउत पर भ्रष्टाचार का आरोप लगा रहे थे जिसके बाद संजय राउत पर ईडी ने बड़ी कार्रवाई करते हुए उनके कुछ प्लॉट्स और एक फ्लैट को ज़ब्त कर लिया था। इसके बाद संजय राउत ने कहा है कि किरीट सोमैया ने लोगों से इकट्ठा किए पैसों को अपनी कंपनी के लिए इस्तेमाल किया है।

महाराष्ट्र से और खबरें

कुछ दिनों पहले संजय राउत ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह भी दावा किया था कि बहुत जल्द जालसाजी और फर्जीवाड़े के एक आरोप में पिता-पुत्र जेल जाने वाले हैं। संजय राउत का इशारा किरीट सोमैया पर ही था।

किरीट सोमैया की सफाई

किरीट सोमैया ने कहा है कि वह पिछले काफी समय से शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस के नेताओं और मंत्रियों के भ्रष्टाचार के मामलों को उजागर कर रहे हैं इसलिए संजय राउत के इशारे पर महाराष्ट्र सरकार ने उनके और उनके बेटे के खिलाफ मामला दर्ज किया है। सोमैया ने कहा कि वह किसी भी जांच के लिए तैयार हैं और बहुत जल्द इस मामले में दूध का दूध पानी का पानी हो जाएगा।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सोमदत्त शर्मा
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें