loader

उद्धव का दांव: आनंद दिघे के भतीजे को बनाया ठाणे का प्रमुख

मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उनके समर्थक विधायकों की बगावत के बाद बैकफुट पर आए शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे इन दिनों शिवसेना को फिर से खड़ा करने के काम में जुटे हैं। ठाकरे ने एकनाथ शिंदे के मजबूत आधार वाले इलाके ठाणे जिले में आनंद दिघे के भतीजे केदार दिघे को शिवसेना की कमान सौंप दी है। 

मंगलवार को ही मुंबई पुलिस ने केदार दिघे के खिलाफ 23 साल की एक महिला को धमकाने के मामले में मुकदमा दर्ज किया था। बताना होगा कि शिवसेना में हुई बगावत के बाद से ही बड़ी संख्या में विधायक, सांसद, पार्षद और शिवसैनिक उद्धव ठाकरे का साथ छोड़कर एकनाथ शिंदे के साथ आ चुके हैं। 

लेकिन दूसरी ओर, उद्धव ठाकरे और उनके बेटे आदित्य ठाकरे भी शिव सैनिकों के बीच पहुंचकर नया पार्टी कैडर खड़ा कर रहे हैं।

ताज़ा ख़बरें

लेकिन यहां पर यह जानना जरूरी होगा कि आखिर आनंद दिघे कौन हैं। शिवसेना में एकनाथ शिंदे और उनके समर्थकों की बगावत के बाद अचानक आनंद दिघे का नाम राष्ट्रीय राजनीति में सुर्खियों में आया था।

आनंद दिघे ठाणे-कल्याण के इलाके के ताकतवर शिवसैनिक थे। शिवसैनिक आज भी उन्हें पूरी श्रद्धा के साथ याद करते हैं।

ठाणे में दिघे का वर्चस्व

आनंद दिघे इस इलाके में समानांतर अदालत चलाते थे और जो वह कहते थे, उनकी बात सभी मानते थे। 

ठाणे में दिघे का इतना वर्चस्व था कि बाला साहेब ठाकरे भी उन पर लगाम नहीं लगा सके। इसे ध्यान में रखते हुए ही शिवसेना ने 2001 में आनंद दिघे की मौत के बाद एकनाथ शिंदे को ठाणे-कल्याण के इलाके में कभी भी फ्री हैंड नहीं दिया।

Kedar Dighe appointed Shiv Sena Thane district head - Satya Hindi

शिंदे को बढ़ाया आगे

आनंद दिघे ने ही एकनाथ शिंदे को महाराष्ट्र की सियासत में आगे बढ़ाया। दिघे ने शिंदे को 1997 में ठाणे नगर निगम में पार्षद बनवाया और फिर नगर निगम में सदन का नेता भी बनाया। 2001 में आनंद दिघे की मौत के बाद शिंदे ने ठाणे-कल्याण में उनकी जगह पर शिवसेना को मजबूत करने का काम शुरू किया।

ठाकरे परिवार को शिंदे से चुनौती

शिवसेना की सियासत को जानने वाले लोग यह भी कहते हैं कि ठाकरे परिवार आनंद दिघे की मौत के बाद एकनाथ शिंदे के पार्टी में दबदबे को लेकर घबराहट महसूस करता था। शिंदे के समर्थकों का कहना है कि ठाकरे सरकार में शिंदे के मंत्रालय में हस्तक्षेप किया जाता था और उन्हें शिवसेना में किनारे लगाने की कोशिश की गई। 

जब तक बाला साहेब ठाकरे जीवित रहे तब तक महाराष्ट्र में तमाम बड़े फैसलों में वह एकनाथ शिंदे की राय लेते थे।

मराठी फिल्म धर्मवीर 

मई के महीने में आनंद दिघे पर धर्मवीर नाम की एक मराठी फिल्म बनी थी। आनंद दिघे की मौत के बाद कई तरह की चर्चाएं हुई थीं और इन पर विराम नहीं लग सका है। उनकी मौत के पीछे असली वजह क्या है यह आज तक सामने नहीं आई है। 

Kedar Dighe appointed Shiv Sena Thane district head - Satya Hindi

शिंदे ने लगाया किनारे

केदार दिघे साल 2006 से राजनीति में हैं और शिवसेना की युवा शाखा में भी कई पदों पर रह चुके हैं। शिवसेना के सूत्रों का कहना है कि उन्होंने दो बार विधानसभा चुनाव लड़ने के लिए टिकट भी मांगा लेकिन उन्हें टिकट नहीं मिला। कहा जाता है कि इसकी वजह यह है कि एकनाथ शिंदे ने केदार दिघे को ठाणे जिला इकाई में किनारे लगा दिया था। 

महाराष्ट्र से और खबरें
शिवसेना के एक नेता ने द इंडियन एक्सप्रेस को बताया कि एकनाथ शिंदे का असर ठाणे, पालघर, कल्याण, डोंबिवली, भिवंडी और अंबरनाथ के इलाकों में है। उन्होंने यहां पर आनंद दिघे के नाम का इस्तेमाल भी किया है। उनकी बगावत के बाद शिवसेना को इन इलाकों में बड़ा झटका लगा है और बड़ी संख्या में नेता, पार्षद उनके साथ जा चुके हैं। 
शिवसेना के नेता ने बताया कि केदार दिघे को शिवसेना में जिला प्रमुख की जिम्मेदारी उद्धव ठाकरे ने काफी सोच-समझ कर दी है और इसके पीछे मंशा यही है कि केदार दिघे मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के बजाय खुद को आनंद दिघे का राजनीतिक उत्तराधिकारी साबित कर सकें।

एक शिवसैनिक ने अखबार को बताया कि हालांकि कुछ विधायक और पार्षद शिवसेना को छोड़कर चले गए हैं लेकिन अभी भी शिवसेना का कैडर ठाकरे परिवार और केदार दिघे के साथ खड़ा है।

निश्चित रूप से शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे की मुश्किलें पिछले एक महीने में बहुत ज्यादा बढ़ी हैं लेकिन सुप्रीम कोर्ट और चुनाव आयोग उद्धव ठाकरे और एकनाथ शिंदे की लड़ाई पर क्या फैसला देता है, वह आने वाले दिनों में शिवसेना की सियासत को तय करेगा। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें