loader

मुंबई में मंदिर-मस्जिदों से लाउडस्पीकर हटेंगे: मेयर

मुंबई की मेयर किशोरी पेडनेकर ने कहा है कि मुंबई में सभी मंदिरों और मस्जिदों से लाउडस्पीकर हटाए जाएंगे। बता दें कि महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के प्रमुख राज ठाकरे ने उद्धव ठाकरे सरकार को चेतावनी दी थी कि पूरे महाराष्ट्र से मस्जिदों के आगे से 3 मई तक लाउडस्पीकर हटा दिए जाएं। 

बीते दिनों बीजेपी सांसद नवनीत राणा व उनके विधायक पति रवि राणा के द्वारा मातोश्री के बाहर हनुमान चालीसा पढ़े जाने को लेकर महाराष्ट्र में काफी विवाद हो चुका है। 

मुंबई की मेयर ने सोमवार को कहा कि मुसलमानों या किसी ने भी हनुमान चालीसा का विरोध नहीं किया। उन्होंने कहा कि कानून सबके लिए एक है और वह सभी से शांति बनाए रखने की अपील करती हैं।

ताज़ा ख़बरें

मेयर ने कहा कि ध्वनि प्रदूषण पर नियंत्रण के लिए जो नियम बनाए गए हैं, लाउडस्पीकरों को उसी के अनुसार इस्तेमाल किया जाना चाहिए और अगर कोई इसका उल्लंघन करता है तो इन्हें हटा दिया जाना चाहिए। 

मेयर ने कहा कि अगर राज ठाकरे ने अपने भाषण में कुछ भी आपत्तिजनक कहा होगा तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। 

Loudspeakers on temples and mosques in maharashtra - Satya Hindi

उन्होंने कहा कि राज ठाकरे की वजह से ही मंदिरों से लाउडस्पीकर हटाए जा रहे हैं। उन्होंने मनसे के कार्यकर्ताओं को चेताया कि उन्हें कानून को अपने हाथ में नहीं लेना चाहिए वरना उनका सारा जीवन अदालतों के धक्के खाते हुए गुजरेगा।

राज ठाकरे ने फिर चेताया 

बता दें कि रविवार को राज ठाकरे ने औरंगाबाद में एक बड़ी रैली की और एक बार फिर से ठाकरे सरकार को मस्जिदों से लाउडस्पीकर हटाने के लिए चेताया। उन्होंने कहा कि अगर 4 मई तक लाउडस्पीकर नहीं हटाए गए तो मनसे के कार्यकर्ता दोगुनी आवाज में मस्जिदों के सामने हनुमान चालीसा बजाएंगे।

उन्होंने यह भी कहा कि वह त्योहारों में खलल नहीं डालना चाहते, 3 मई को ईद है लेकिन 4 मई के बाद वह किसी की नहीं सुनेंगे और अगर 4 मई तक लाउडस्पीकर नहीं हटे तो वह अपनी ताकत दिखाएंगे।

महाराष्ट्र से और खबरें

केंद्र जारी करे नोटिफिकेशन: ठाकरे 

इस मामले में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा है कि ध्वनि प्रदूषण और लाउडस्पीकर को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने जो आदेश दिया है वह सभी धर्मों पर लागू होना चाहिए ना कि सिर्फ अजान पर।

उन्होंने कहा कि जिस तरह नोटबंदी और लॉकडाउन पूरे देश में लगा उसी तरह केंद्र सरकार को लाउडस्पीकर के मामले में सुप्रीम कोर्ट के आदेश के मुताबिक नोटिफिकेशन जारी करना चाहिए और सभी धर्मों के लोग अदालत के आदेश का पालन करेंगे। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें