loader

जावेद अख्तर ने किया कंगना पर मानहानि का मुक़दमा

अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत मामले में जिस तरह से गोदी मीडिया ने बॉलीवुड में परिवारवाद, कास्टिंग काउच और नशे के जाल को लेकर कुछ कलाकारों का चरित्र हनन करने के लिए प्रायोजित ख़बरें चलाई थीं उसके ख़िलाफ़ अब क़ानूनी लड़ाई का नया दौर देखने को मिल रहा है। फ़िल्म अभिनेत्री कंगना रनौत पर इस सिलसिले में एक और मामला दर्ज हुआ है और वह मशहूर गीतकार जावेद अख्तर की तरफ़ से दर्ज कराया गया है। 

उन्होंने  मंगलवार को मुंबई के अँधेरी स्थित मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट की अदालत में कंगना के ख़िलाफ़ आपराधिक शिकायत दी। उन्होंने आरोप लगाया कि अभिनेत्री ने रिपब्लिक टेलीविजन पर अपने इंटरव्यू में उनके ख़िलाफ़ मानहानिकारक और निराधार टिप्णियाँ की थीं। अर्णब गोस्वामी के ‘नेशन वांट्स टू नो’ कार्यक्रम के दौरान कंगना रनौत ने कहा था- ‘जावेद अख्तर भी सुसाइड गैंग का हिस्सा है, वह मुंबई में कुछ भी करा सकता है’। 

सम्बंधित खबरें

शिकायत में जावेद अख्तर ने कहा कि उक्त इंटरव्यू में कंगना रनौत ने बहुत कुछ झूठे आरोप उन पर लगाए हैं जो उनकी प्रतिष्ठा और मान सम्मान को नुक़सान पहुँचाने वाले हैं। रिपब्लिक को दिए इंटरव्यू में कंगना रनौत ने दावा किया था कि अख्तर ने अभिनेता ऋतिक रौशन के साथ अपने कथित संबंधों को लेकर बात नहीं करने की चेतावनी दी थी। कंगना ने जावेद अख्तर के बारे में एक वेबसाइट को भी इंटरव्यू दिया था। 

उस इंटरव्यू में उन्होंने कहा था, “एक बार जावेद अख्तर ने मुझे अपने घर पर बुलाया और कहा था कि 'राकेश रोशन और उसके परिवार वाले बहुत बड़े लोग हैं। अगर तुम उनसे माफ़ी नहीं मांगोगी तो तुम कहीं की नहीं रहोगी। वो तुम्हें जेल में डलवा देंगे और फिर तुम्हारी बर्बादी के सिवाय और कोई रास्ता नहीं बचेगा... तुम्हें आत्महत्या करनी पड़ेगी।' ये उनके शब्द थे। उन्हें ऐसा क्यों लगता है कि अगर मैं रितिक रोशन से माफ़ी नहीं माँगूंगी तो मुझे ख़ुदकुशी करनी पड़ेगी। वो मुझपर इस कदर चीखे और चिल्लाये थे कि मेरे पैर एक तरह से कांपने लगे थे।”
lyricist javed akhtar defamation case against kangana ranaut - Satya Hindi

जावेद अख्तर ने कहा कि जानबूझकर कंगना रनौत ने उनका नाम एक संवेदनशील मामले में घसीटा तथा उन्हें ‘गिद्ध और सुसाइड गैंग का सदस्य तक कहा’। उन्होंने कहा कि उस इंटरव्यू के आधार पर टाइम्स ऑफ़ इण्डिया, बिजनेस अपटर्न, एबीपी लाइव, जागरण जैसे कई समाचार पत्रों व चैनलों ने ख़बरें बनायीं और सोशल मीडिया पर अपने आधिकारिक हैंडल से उसे ट्वीट या पोस्ट किया है। इन पोस्ट से लोगों के बीच उनकी छवि को ख़राब करने का काम किया गया है। उन्होंने कहा कि कंगना रनौत ने यह सब एक साज़िश के तहत किया है। ऐसा उसने अपनी प्रसिद्धि तथा अपने व्यावसायिक लाभ के उद्देश्य से किया है। 

lyricist javed akhtar defamation case against kangana ranaut - Satya Hindi

अदालत ने इस याचिका के आधार पर कंगना के ख़िलाफ़ भारतीय दंड संहिता की धारा 499 व 500 के तहत मामला दर्ज करने के आदेश दिए हैं। इस आदेश के बाद शिवसेना प्रवक्ता और सांसद संजय राउत ने जब ट्वीट किया तो कंगना रनौत ने भी  ट्वीट कर संजय राउत और जावेद अख्तर पर निशाना साधा। उन्होंने कहा, 'एक थी शेरनी... और एक भेड़ियों का झुंड’। 

उल्लेखनीय है कि सुशांत सिंह राजपूत प्रकरण में टेलीविजन कई चैनलों ने मुंबई पुलिस और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे, उनके पुत्र आदित्य ठाकरे के ख़िलाफ़ जाँच पर दबाव बनाने और हत्या करने के आरोप वाली ख़बरें चलाई थीं। इस मामले में रिया चक्रवर्ती सहित अनेक अभिनेता-अभिनेत्रियों द्वारा नशीले पदार्थों का सेवन करने की ख़बरें चलाई गईं और नशे का क़ारोबार करने का आरोप लगाया गया। जाँच मुंबई पुलिस से लेकर केंद्र सरकार ने सीबीआई को सौंप दी।
वीडियो में देखिए, संजय राउत ने कंगना के बारे में क्या कहा?
मुंबई पुलिस के कुछ पूर्व पुलिस आयुक्तों ने इस मामले में टेलीविजन चैनलों के कामकाज को लेकर याचिका दायर की है। इस याचिका की सुनवाई पर हाई कोर्ट ने रिपोर्टिंग के तरीक़े पर और अभिव्यक्ति की आज़ादी को लेकर कई तीखी टिप्पणियाँ कीं और फटकार भी लगाई है। इसी कड़ी में इन टेलीविजन चैनलों की टीआरपी का घोटाला भी उजागर हुआ है जिसमें हर रोज़ नए-नए तथ्य उजागर हो रहे हैं कि कैसे लोगों को निशाना बनाने वाले चैनल अपनी लोकप्रियता का फर्जी ग्राफ बढ़ाने के लिए धनबल का इस्तेमाल करते हैं।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
संजय राय
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें