loader

पंचायत चुनाव: आघाडी व बीजेपी-शिंदे गुट के अपने-अपने दावे

महाराष्ट्र में सरकार चला रहे बीजेपी-एकनाथ शिंदे गुट ने दावा किया है कि उसे महाराष्ट्र के ग्राम पंचायत चुनावों में बड़ी जीत मिली है। महाराष्ट्र बीजेपी ने दावा किया है कि चुनाव में उसके 259 उम्मीदवार जीते हैं जबकि एकनाथ शिंदे गुट के 40 उम्मीदवारों को जीत मिली है। यह सभी उम्मीदवार सरपंच चुने गए हैं। जबकि महा विकास आघाडी ने दावा किया है कि उसे ज़्यादा सीटों पर जीत मिली है। बीते रविवार को 16 जिलों में 557 ग्राम पंचायतों के लिए मतदान कराया गया था। 

हालांकि ग्राम पंचायत के चुनाव पार्टी के चुनाव चिन्ह पर नहीं लड़े जाते लेकिन इन चुनावों को इसलिए अहम माना जाता है क्योंकि इससे इस बात का पता चलता है कि राज्य के ग्रामीण मतदाताओं के बीच किस राजनीतिक दल की कितनी पकड़ है। 

शिवसेना में बगावत

याद दिलाना होगा कि इस साल जून में शिवसेना में बड़ी बगावत हुई थी और शिवसेना के एकनाथ शिंदे गुट ने बीजेपी के साथ मिलकर सरकार बना ली थी। शिवसेना के 55 में से 40 विधायक एकनाथ शिंदे गुट के साथ हैं और बड़ी संख्या में लोकसभा सांसदों के साथ ही महाराष्ट्र के कई जिलों में शिवसैनिक एकनाथ शिंदे गुट के साथ आ गए हैं। 

ताज़ा ख़बरें

हालांकि नवगठित बीजेपी-एकनाथ शिंदे सरकार कितने दिन चलेगी यह नहीं कहा जा सकता क्योंकि इस सरकार के गठन को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी गई है और शिवसेना पर किसका हक है इसे लेकर भी चुनाव आयोग का फैसला अभी आना बाकी है। 

नया सियासी समीकरण

महाराष्ट्र में नवंबर 2019 में हुए विधानसभा चुनाव के बाद जब शिवसेना, कांग्रेस और एनसीपी ने मिलकर महा विकास आघाडी सरकार बनाई थी तो एक नए समीकरण का उदय हुआ था। इससे पहले महाराष्ट्र में कांग्रेस-एनसीपी और शिवसेना-बीजेपी का गठबंधन होता था लेकिन महा विकास आघाडी के नए गठबंधन के बाद बीजेपी अलग-थलग पड़ गई थी। जून में शिवसेना में हुई बगावत के बाद बीजेपी को राज्य की सत्ता में वापसी करने का मौका मिला है। 

Maharashtra Gram Panchayat elections 2022 - Satya Hindi

बीजेपी नंबर एक पार्टी बनी: फडणवीस 

ग्राम पंचायत चुनाव के नतीजों को लेकर राज्य के उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा है कि महाराष्ट्र में बीजेपी एक बार फिर नंबर एक पार्टी बन गई है। फडणवीस ने कहा कि शिवसेना का शिंदे गुट ही असली शिवसेना है और बालासाहेब ठाकरे की विरासत का उत्तराधिकारी भी है। 

महा विकास आघाडी का अलग दावा

हालांकि बीजेपी-एकनाथ शिंदे गुट के उलट महा विकास आघाडी सरकार में शामिल शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस ने अलग आंकड़े दिए हैं। महा विकास आघाडी गठबंधन के मुताबिक, बीजेपी ने 144 सीटों पर जीत हासिल की है जबकि एनसीपी को 126, कांग्रेस को 62, शिंदे गुट को 41 और उद्धव ठाकरे गुट को 37 सीटों पर जीत हासिल हुई है। महा विकास आघाडी का कहना है कि उसके गठबंधन ने 494 में से 225 सीटों पर जीत हासिल की है जबकि एकनाथ-शिंदे बीजेपी के गठबंधन को 185 सीटों पर जीत हासिल हुई है। 

महाराष्ट्र से और खबरें

एनडीटीवी के मुताबिक, विधानसभा में विपक्ष के नेता अजित पवार ने चुनाव नतीजों को लेकर कहा कि यह चुनाव राजनीतिक दलों के चुनाव निशान पर नहीं लड़े जाते, अगर कोई सरपंच यह कहता है कि वह किसी पार्टी का समर्थन करता है तब अलग बात है। उन्होंने कहा कि महा विकास आघाडी को सबसे ज्यादा सीटें मिली हैं लेकिन वह इस बात को साफ करना चाहते हैं कि यह चुनाव चुनाव चिन्ह पर नहीं लड़े जाते। 

पवार ने कहा कि अगर बीजेपी-एकनाथ शिंदे गुट इस बात का दावा करता है कि उन्हें 300 सीटों पर जीत मिली है तो हम यह दावा करेंगे कि हमें 400 सीटों पर जीत मिली है।

सामने हैं बीएमसी चुनाव 

महाराष्ट्र में बीजेपी-एकनाथ शिंदे गुट की सरकार बनने के बाद यह पहला चुनाव हुआ है। आने वाले दिनों में बृहन्मुंबई महानगरपालिका यानी बीएमसी के चुनाव होने हैं। बीएमसी के चुनाव बेहद अहम होते हैं और इस चुनाव में बीजेपी और शिवसेना का शिंदे गुट एक तरफ होंगे जबकि शिवसेना का उद्धव ठाकरे गुट, कांग्रेस और एनसीपी मिलकर चुनाव लड़ सकते हैं।  

बीएमसी चुनाव को लेकर बीजेपी और एकनाथ शिंदे गुट सक्रिय है और महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के प्रमुख राज ठाकरे ने मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे से मुलाकात की है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें