loader

महाराष्ट्र: स्कूल-कॉलेज 15 फ़रवरी तक बंद, दूसरे कई कड़े प्रतिबंध लागू

महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ने के कारण राज्य में स्कूल और कॉलेज अब 15 फ़रवरी तक बंद कर दिए गए हैं। इसके साथ ही कई कड़े प्रतिबंध भी लगाए गए हैं।

उद्धव ठाकरे सरकार ने शनिवार देर शाम को कई प्रतिबंधों की घोषणा की। इसके तहत बड़े समारोहों पर रोक लगा दी गई है। ब्यूटी सैलून, स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स, स्विमिंग पूल, जिम, स्पा और वेलनेस सेंटर बंद कर दिए गए हैं।

ये फ़ैसले तब लिए गए हैं जब राज्य में शनिवार को एक दिन में 41,434 मामले दर्ज किए गए। एक दिन पहले राज्य में 40,925 मामले दर्ज किए गए थे।

ताज़ा ख़बरें

राज्य सरकार के शनिवार शाम को जारी आँकड़े के अनुसार महाराष्ट्र में 24 घंटों में 13 मरीज़ों की मौत हुई। राज्य में अब 1 लाख 73 हज़ार से ज़्यादा सक्रिय मामले हो गए हैं। मुंबई में लगातार 20 हज़ार से ज़्यादा संक्रमण के मामले आ रहे हैं। शहर में शनिवार को पिछले 24 घंटों में 20,318 मामले दर्ज किए। एक दिन पहले यानी शुक्रवार को 20,971 नये केस आए थे। 24 घंटे में 5 कोरोना मरीज़ों की मौत हुई। कुल मामलों में से 82 प्रतिशत बिना लक्षण वाले हैं।

मुंबई में कोरोना के 1,257 मरीज अस्पताल में भर्ती हैं और उनमें से 108 ऑक्सीजन सपोर्ट पर हैं। शनिवार की रिपोर्ट के अनुसार लगभग 6,003 लोग ठीक हो गए और उन्हें छुट्टी दे दी गई। मुंबई शहर में दो दिन पहले यानी गुरुवार को दर्ज किए गए मामलों के लिए पॉजिटिविटी दर 29.90 हो गई थी जो बेहद चिंताजनक है। 

जानिए, क्या हैं नये प्रतिबंध

  • स्कूल और कॉलेज 15 फ़रवरी तक बंद रहेंगे।
  • टीकाकरण वाले लोग ही सार्वजनिक परिवहन से जा सकेंगे।
  • शॉपिंग मॉल, मार्केट कॉम्प्लेक्स भी 50 फीसदी क्षमता के साथ काम करेंगे।
  • शॉपिंग मॉल, मार्केट कॉम्प्लेक्स रात 10 बजे से सुबह 8 बजे तक बंद रहेंगे।
  • सिनेमाघरों को 50 फ़ीसदी क्षमता के साथ काम करना होगा।
  • ये सिनेमाघर रात 10 बजे से सुबह 8 बजे तक बंद रहेंगे।
  • नये प्रतिबंधों के बड़े समारोहों पर रोक लगा दी गई है।
  • ब्यूटी सैलून, स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स, स्विमिंग पूल, जिम, बंद रहेंगे।
  • सरकारी कार्यालयों को वर्क फ्रॉम होम को बढ़ावा दें, काम के घंटे कम करें।
  • निजी कार्यालय भी वर्क फ्रॉम होम को बढ़ावा दें, काम के घंटे कम करें।
  • विवाह जैसे सांस्कृतिक, धार्मिक या राजनीतिक समारोहों में उपस्थिति 50 तक सीमित।
  • अंतिम संस्कार में केवल 20 लोगों की अनुमति होगी।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा शनिवार सुबह जारी एक दिन के आँकड़ों के अनुसार देश में कोरोना संक्रमण के 1,41,986 नए मामले सामने आए हैं। ये मामले बीते एक दिन के मामलों से 21% फ़ीसदी ज्यादा हैं। शुक्रवार को कोरोना के 1,17,100 नए मामले सामने आए थे।

महाराष्ट्र से और ख़बरें

दिल्ली में 19% पॉजिटिविटी दर

कोरोना संक्रमण के मामले राष्ट्रीय राजधानी में शनिवार को फिर से बढ़े हैं। दिल्ली में आज 20,181 नये मामले दर्ज किए गए। यहाँ पिछले 24 घंटों में 7 मौतें हुई हैं। राष्ट्रीय राजधानी में जो बेहद चिंता की बात है वह यह है कि पॉजिटिविटी दर 19.60 प्रतिशत तक पहुँच गई है।

पॉजिटिविटी दर से मतलब है कि कुल जाँच किए गए मामलों में से कितने फ़ीसदी लोग संक्रमित पाए जाते हैं। मिसाल के तौर पर 100 जाँच में से 10 लोग संक्रमित पाए जाते हैं तो पॉजिटिविटी दर 10 फ़ीसदी हुई। राष्ट्रीय राजधानी में पिछले 24 घंटों में, 1,02,965 परीक्षण किए गए हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें