loader
उद्धव ठाकरे और प्रकाश आंबेडकर सोमवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में।

महाराष्ट्र में नया समीकरणः उद्धव- प्रकाश आंबेडकर ने किया गठबंधन

मुंबई में बीएमसी चुनाव से पहले उद्धव ठाकरे और प्रकाश आंबेडकर के नेतृत्व वाले वंचित बहुजन वंचित अघाड़ी के साथ गठबंधन की घोषणा कर दी है। दोनों नेताओं ने आज सोमवार को मुंबई में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में इसकी घोषणा की। इस गठबंधन से महाराष्ट्र में नया समीकरण बन गया है। बीएमसी चुनाव से पहले इस घोषणा को अहम माना जा रहा है।

उद्धव ठाकरे ने कहा कि उन्हें विश्वास है कि प्रकाश आंबेडकर के साथ शिवसेना के गठबंधन को कांग्रेस और एनसीपी द्वारा स्वीकार किया जाएगा और सभी एमवीए का हिस्सा होंगे। 
ताजा ख़बरें
प्रकाश आंबेडकर का कहना है कि उन्हें उम्मीद है कि एनसीपी प्रमुख शरद पवार भी उनके साथ होंगे। कुछ मुद्दों पर उनके शरद पवार से मतभेद हैं। लेकिन वो व्यक्तिगत मुद्दे नहीं हैं। प्रकाश ने कहा कि हम सब लोग एकसाथ होंगे।

ठाकरे और आंबेडकर ने साथ आने का फैसला किया है। मेरे दादा प्रबोधनकर ठाकरे और प्रकाश आंबेडकर के दादा डॉ बीआर आंबेडकर एक ही दुश्मन से लड़े थे। अब देश के व्यापक हित के लिए एक बार फिर साथ आने की जरूरत है। शिंदे-फडणवीस में दम है तो तुरंत चुनाव कराएं।


- उद्धव ठाकरे, पूर्व सीएम, 23 जनवरी 2023 को मुंबई प्रेस कॉन्फ्रेंस में

बाबासाहेब आंबेडकर के पोते प्रकाश अंबेडकर ने कहा, हम राज्य में बदलाव की राजनीति करने के लिए बाल ठाकरे की जयंती के अवसर पर एक साथ आए हैं। इसके नतीजे आप लोगों को जल्द ही देखने को मिलेंगे।
हाल ही में, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने 'द पीपल्स' रिपब्लिकन पार्टी' के अध्यक्ष जोगेंद्र कवाडे के साथ अपनी पार्टी 'बाला साहेबांची शिवसेना' के गठबंधन की घोषणा की थी। कवाडे को महाराष्ट्र के अंबेडकरवादी आंदोलन के उल्लेखनीय कार्यकर्ताओं में से एक माना जाता है। इसके बाद उद्धव ने भी प्रकाश आंबेडकर से हाथ मिलने के लिए कोशिशें तेज कर दीं।
महाराष्ट्र से और खबरें
द हिन्दू के मुताबिक वंचित बहुजन अघाड़ी (वीबीए) के प्रमुख प्रकाश आंबेडकर ने रविवार को कहा था कि उन्होंने कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के साथ गठबंधन का कभी विरोध नहीं किया। उन्होंने कहा कि उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाले शिवसेना गुट और वीबीए के बीच प्रस्तावित गठबंधन में शामिल होने के लिए दोनों दलों का स्वागत है। 
जब से महाराष्ट्र के वर्तमान मुख्यमंत्री और विद्रोही शिवसेना नेता एकनाथ शिंदे ने अपने विद्रोह के साथ सेना को विभाजित किया और ठाकरे की त्रिपक्षीय एमवीए गठबंधन सरकार को गिरा दिया, तब से शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे या यूबीटी) और आंबेडकर के वीबीए के बीच एक प्रस्तावित गठबंधन पर बातचीत चल रही है। निकाय चुनाव की घोषणा कभी भी हो सकती है। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें