loader

महाराष्ट्र 48 सीटेंः NDA में तो बात बनी, इंडिया-MVA में 9 मार्च को फैसला

महाराष्ट्र में भाजपा और शिवसेना शिंदे गुट के बीच चल रही बयानबाजी पर विराम लग गया है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने वहां मंगलवार शाम से डेरा जमा रखा था। बुधवार को राज्य में एनडीए के घटक दलों यानी भाजपा, शिवसेना शिंदे और एनसीपी अजीत पवार के बीच समझौता हो गया। हालांकि अभी इसकी औपचारिक घोषणा बाकी है। दूसरी तरफ इंडिया गठबंधन से जुड़े महाविकास अघाड़ी (एमवीए) दलों यानी कांग्रेस, शिवसेना उद्धव, एनसीपी शरद पवार और प्रकाश अंबेडकर की वंचित अघाड़ी के बीच भी बैठक हुई। जिसके पॉजिटिव संकेत मिल रहे हैं। यूपी, बिहार के बाद महाराष्ट्र में लोकसभा की सबसे ज्यादा 48 सीटें हैं। 

भाजपा कितनी सीटों पर?

भाजपा के बारे में मुंबई से खबर है कि वो 29 से लेकर 32 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ सकती है। हालांकि ज्यादातर मीडिया सूत्रों ने भाजपा के खाते में 32 सीटें बताई हैं। लेकिन रिपब्लिक भारत का कहना है कि शिवसेना शिंदे गुट के कड़े रुख की वजह से भाजपा को 29 सीटें मिली हैं।

शिवसेना शिंदे और एनसीपी अजीत पवार गुट के नेता जब अधिक सीटों को लेकर बयान देने लगे तो अमित शाह मंगलवार शाम को मुंबई पहुंचे। वहां उन्होंने गठबंधन सहयोगियों के नेताओं के साथ देर रात तक बैठक की। बुधवार फिर सुबह बैठक हुई। इस बैठक के बाद मीडिया में सीट शेयरिंग को लेकर खबरें आने लगीं। हालांकि इस बयानबाजी से पहले डिप्टी सीएम और प्रमुख भाजपा नेता देवेंद्र फडणवीस ने बयान दिया था कि भाजपा 26 सीटों पर लड़ेगी। 2019 का चुनाव भाजपा ने अविभाजित शिवसेना के साथ मिलकर 41 सीटों पर लड़ा था, जिसमें भाजपा को 23 और उद्धव के नेतृत्व वाली शिवसेना को 18 सीटें मिली थीं। उद्धव अब शिवसेना यूबीटी के साथ एमवीए में हैं। 

ताजा ख़बरें

एनडीए के बाकी दलों को कितनी सीटें

महाराष्ट्र में भाजपा के सहयोगी दलों में शिवसेना शिंदे गुट 10 से 12 सीटों पर चुनाव लड़ सकता है। हालांकि कुछ सीटों पर अभी भी गतिरोध से इनकार नहीं किया जा सकता। इसीलिए औपचारिक घोषणा अभी रोक ली गई है। इसी तरह एनसीपी अजीत पवार को 6 से 8 सीटें देने की बात भाजपा की ओर कही गई है। इनमें ज्यादातर सीटें शहरी इलाकों की हैं। इसलिए भाजपा की ओर से स्थिति बहुत साफ नहीं की गई है। क्योंकि एनसीपी महाराष्ट्र के ग्रामीण इलाकों पर पकड़ रखने वाली पार्टी मानी जाती है। लेकिन अजीत पवार को जो पार्टी मिली है, उसके नेताओं की पकड़ शहरों में ज्यादा है। उधर भाजपा भी शहरी पकड़ वाली पार्टी है। कुल मिलाकर औपचारिक घोषणा तक यह नहीं कहा जा सकता कि अजीत पवार के हिस्से में कितनी सीटें आएंगी।
एमवीए की बैठकः महाविकास अघाड़ी (एमवीए) के घटक दलों कांग्रेस, शिवसेना यूबीटी (उद्धव), एनसीपी शरद पवार और वंचित अघाड़ी ने मुंबई के एक होटल में बुधवार को अपनी बैठक सीट शेयरिंग को लेकर की। इस बैठक के बाद कोई औपचारिक घोषणा नहीं की गई। अलबत्ता यह बताया गया कि एमवीए की अगली बैठक 9 मार्च को होगी। इस आगामी बैठक में सीट शेयरिंग को फाइनल कर दिया जाएगा। एमवीए सीट बंटवारे पर महाराष्ट्र के पूर्व सीएम पृथ्वीराज चव्हाण ने कहा- ''कौन सी पार्टी कहां से कितनी सीटों पर चुनाव लड़ेगी, प्रकाश अंबेडकर की पार्टी को कितनी सीटें मिलेंगी, यह सब हमारी समन्वय समिति तय करेगी। जब समय सही होगा, सीटें बांटी जाएंगी और उम्मीदवारों की घोषणा की जाएगी...।"
सूत्रों ने बताया कि एमवीए दल 20-18-10 के फॉर्मूले पर अपनी बातचीत आगे बढ़ा सकता हैं। जिसमें से उद्धव ठाकरे की पार्टी 20 सीटों पर, कांग्रेस 18 सीटों पर और शरद पवार की पार्टी 10 सीटों पर चुनाव लड़ सकती है। उद्धव अपने हिस्से की सीटों में से दो सीटें प्रकाश अंबेडकर की वंचित अघाड़ी को दे सकती है। जिन प्रकाश अघाड़ी को मीडिया का एक हिस्सा पहले नाराज बता रहा था, उन्होंने बुधवार को बैठक के बाद कहा कि एमवीए दलों की बातचीत बहुत पॉजिटिव रही। जल्द ही घोषणा की जाएगी।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
यूसुफ किरमानी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें