loader
ठाणे के पास ईस्टर्न एक्सप्रेसवे पर एनसीपी कार्यकर्ताओं ने शरद पवार का स्वागत किया।

महाराष्ट्रः शरद पवार की रैलियां शुरू, आज नासिक में

महाराष्ट्र के दिग्गज नेता शरद पवार ने आज 8 जुलाई से राज्य का दौरा शुरू कर दिया है। इस कड़ी में नासिक के यवले में आज उनकी पहली रैली है। मकसद यही है कि अगले चुनाव में भाजपा और अजीत पवार को हराना।
शरद पवार अब रोजाना पार्टी के लिए कुछ न कुछ करते नजर आएंगे। नासिक के बाद 9 जुलाई को वो धुले का दौरा करेंगे, फिर 10 जुलाई को जलगांव पहुंचेंगे। अभी उनकी तीन रैलियों का कार्यक्रम जारी हुआ है। लेकिन एनसीपी सूत्रों का कहना है कि रोजाना वो कहीं न कहीं सक्रिय नजर आएंगे। 

ताजा ख़बरें
शरद पवार पार्टी को जमीनी स्तर से फिर से खड़ा करने का अपना मिशन शुरू करेंगे। वो पुणे, शोलापुर और विदर्भ तक जाएंगे। इन इलाकों का दौरा करने के पीछे एक रणनीति और खास वजह है। शरद पवार के खास साथी रहे छगन भुजबल, धनंजय मुंडे और अन्य बागी एनसीपी विधायकों का प्रभाव क्षेत्र यहीं हैं। वो धोखा देने वाले विधायकों की मांद में घुसकर उन्हें चुनौती देना चाहते हैं। बागी अजीत पवार गुट शरद के दौरे पर ढंग से प्रतिक्रिया तक नहीं दे पा रहा है।
इस बीच, अजीत पवार के नेतृत्व वाले एनसीपी गुट के राज्य सरकार में शामिल होने के बाद कथित तौर पर शिवसेना विधायकों के नाराज होने की खबरों के बीच उप मुख्यमंत्री देवेन्द्र फड़णवीस ने कल शाम लगातार दूसरे दिन मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे से मुलाकात की थी। अजित पवार की इस टिप्पणी ने कि वो "मुख्यमंत्री बनना चाहते हैं" ने राजनीतिक हलकों में खासी हलचल मचा रखी है। अजीत पवार फिलहाल उपमुख्यमंत्री हैं। लेकिन जिस तरह राजनीतिक गतिविधियां महाराष्ट्र में चल रही हैं, उससे मुख्यमंत्री शिंदे गुट के विधायक भी अपने नेता को चंद दिनों का मेहमान मान कर चल रहे हैं।

फडणवीस ने कहा कि जल्द ही कैबिनेट विस्तार होगा। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि उनकी पार्टी दूसरी पार्टियों में फूट नहीं डालती, लेकिन जो साथ आना चाहते हैं उन्हें कभी नहीं रोकती। फडणवीस ने कहा, "भाजपा अन्य पार्टियों को नहीं तोड़ती है, लेकिन जो लोग मोदी के नेतृत्व में विश्वास करते हैं और उनके साथ आना चाहते हैं, उनका कोई विरोध नहीं होगा।" कैबिनेट विस्तार के दौरान शिंदे और अजित पवार समर्थक विधायकों के बीच संतुलन बना पाना भाजपा के लिए काफी मुश्किल हो रहा है।

बहरहाल, शिवसेना (यूबीटी) नेता आदित्य ठाकरे ने दावा किया है कि एकनाथ शिंदे को इस्तीफा देने के लिए कहा गया है। उन्होंने मीडिया से कहा, "मैंने सुना है कि एकनाथ शिंदे को इस्तीफा देने के लिए कहा गया है और सरकार में कुछ बदलाव हो सकता है।"
हाल ही में, संजय राउत ने दावा किया था कि एनसीपी नेता अजीत पवार के राज्य सरकार में शामिल होने के बाद से शिंदे के समूह के लगभग 20 विधायक उनकी पार्टी के संपर्क में थे। संजय राउत ने कहा था, ''जब से अजित पवार और अन्य एनसीपी नेता सरकार में शामिल हुए हैं, शिंदे खेमे के 17-18 विधायकों ने हमसे संपर्क किया है।''
हालांकि, एकनाथ शिंदे बार-बार यही कह रहे हैं कि अजीत पवार के सत्तारूढ़ गठबंधन में आने से उन्हें कोई खतरा नहीं है। मुख्यमंत्री ने कहा, "अब हमारी सरकार तीन दलों से बनी है, हमारे विधायकों की संख्या 200 से अधिक है। हमारी सरकार लगातार मजबूत हो रही है। हमें पीएम मोदी और अमित शाह का समर्थन प्राप्त है।" लेकिन शिंदे के बार-बार इस बात को दोहराने से ही तमाम संशय हो रहे हैं।
एनसीपी के वरिष्ठ नेता प्रफुल्ल पटेल ने कल शुक्रवार को कहा कि अजीत पवार को आम राय से 30 जून को पार्टी अध्यक्ष नियुक्त किया गया था। हालांकि पटेल इससे पहले खुद कार्यकारी अध्यक्ष थे। प्रफुल्ल पटेल ने मीडिया से कहा, ''शरद पवार समूह द्वारा अजीत पवार गुट के नेताओं को निष्कासित या अयोग्य ठहराने के फैसले अवैध हैं।'' 
महाराष्ट्र से और खबरें

अजीत पवार का कहना है कि उनका गुट ही असली एनसीपी है और उन्होंने चुनाव आयोग से पार्टी के नाम और चुनाव चिह्न पर दावा किया है। हालांकि पवार सिर्फ 29 विधायकों का समर्थन जुटा सके हैं। शरद पवार के पास 17 का समर्थन है। लेकिन चुनाव आयोग द्वारा अजीत पवार के दावे पर विचार करने से पहले उन्हें 36 विधायकों की जरूरत है, जो पार्टी के 53 विधायकों में से दो-तिहाई बहुमत है। 

शरद पवार ने चुनाव आयोग को पत्र लिखकर पार्टी चिन्ह के लिए अपने भतीजे के दावे पर आपत्ति जताई है। सूत्रों ने संकेत दिया कि शरद पवार कानूनी सलाह लेंगे और आगे की रणनीति के बारे में पार्टी नेताओं से चर्चा करेंगे।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें