loader
शिवसेना सांसद हेमंत पाटिल

महाराष्ट्रः शिवसेना सांसद का मराठा आरक्षण आंदोलन के समर्थन में इस्तीफा

मराठा आरक्षण का मुद्दा तूल पकड़ता जा रहा है। इस समय पूरे महाराष्ट्र में विरोध प्रदर्शन फैल रहा है। इसकी आंच राजनीतिक लोग भी महसूस कर रहे हैं। मराठा समुदाय के कार्यकर्ता अब राजनीतिक नेताओं को चेतावनी दे रहे हैं कि यह समुदाय वर्षों से उनके पीछे खड़ा रहा है और अब समुदाय के आंदोलन का समर्थन करने की उनकी बारी है।
नेताओं पर बन रहे दबाव के बीच एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना से जुड़े हिंगोली से सांसद हेमंत पाटिल ने इस्तीफा देने का फैसला किया है। पाटिल ने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला को पत्र लिखकर कहा है कि उन्होंने लोकसभा) के सदस्य के रूप में इस्तीफा दे दिया है।
ताजा ख़बरें
मराठा समुदाय के लिए आरक्षण की मांग को आगे बढ़ाने के लिए कुछ कार्यकर्ता पाटिल से मिलने पहुंचे और सांसद के इस्तीफे की मांग की। इसके बाद, हेमंत पाटिल ने तुरंत कार्यकर्ताओं के सामने लोकसभा अध्यक्ष को अपना इस्तीफा लिखा।
Maharashtra: Shiv Sena MP resigns in support of Maratha reservation movement - Satya Hindi
सांसद हेमंत पाटिल के इस्तीफे की कॉपी
महाराष्ट्र से आ रही खबरों में कहा गया कि यवतमाल में वसंत सहकारी चीनी फैक्ट्री में, विशेष प्रतिनिधि पाटिल को मराठा कार्यकर्ताओं के विरोध का सामना करना पड़ा। कार्यकर्ताओं को वहां सांसद के आने की सूचना मिली थी। वो सभी वहां बड़ी तादाद में जमा हो गए। माहौल को देखते हुए उसी वक्त सांसद ने बड़ा ऐलान कर दिया। उन्होंने कहा कि अगर मराठा समाज की मांग सिर्फ आरक्षण मुद्दे को लेकर दिल्ली में विशेष प्रतिनिधियों की बैठक बुलाने की है तो वह एक मिनट में अपना इस्तीफा सौंप देंगे। उन्होंने फौरन लोकसभा अध्यक्ष को संबोधित अपना त्यागपत्र लिख दिया।
अपने इस्तीफे में हेमंत पाटिल ने लिखा है-  "महाराष्ट्र में मराठा समुदाय के आरक्षण का मुद्दा कई वर्षों से लंबित है। इस मामले पर समुदाय की मजबूत भावनाओं के साथ, मैं कई वर्षों से मराठा समुदाय के लिए एक समर्पित कार्यकर्ता रहा हूं, खासकर किसानों के लिए। मैंने आरक्षण आंदोलन को पूरा समर्थन दिया है। इसलिए मैं अपने पद से इस्तीफा दे रहा हूं।'' 
महाराष्ट्र से और खबरें

कौन हैं हेमंत पाटिल

हेमंत पाटिल एक अनुभवी शिव सेना कार्यकर्ता हैं, और उनका कार्यक्षेत्र नांदेड़ में है। जहां उन्होंने नगरपालिका पार्षद, स्थायी समिति के अध्यक्ष और शिव सेना जिला प्रमुख के रूप में काम किया है। शुरुआत में, हेमंत पाटिल राज ठाकरे के साथ जुड़े हुए थे, लेकिन बाद में उन्होंने उद्धव ठाकरे के साथ तालमेल बिठाया, जिसके कारण उन्होंने शिवसेना के साथ गठबंधन किया। एकनाथ शिंदे के नेतृत्व में शिवसेना में विभाजन के बाद पाटिल शिंदे गुट में शामिल हो गए थे। पिछले दिनों वो डॉक्टरों के साथ कथित मारपीट में भी चर्चा में आए थे। डॉक्टरों ने लंबे समय तक उनके खिलाफ आंदोलन छेड़ा था।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें