loader
मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे

महाराष्ट्र में आज से OBC सर्वेः मराठा आंदोलन का दबाव या लोकसभा चुनाव का तनाव?

पिछड़े वर्ग (ओबीसी) के रूप में मराठा समुदाय की पात्रता तय करने के लिए मंगलवार को पूरे महाराष्ट्र में एक अनिवार्य सर्वेक्षण शुरू होने जा रहा है। इसके लिए महाराष्ट्र राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग (एमएससीबीसी) एक नई तैयार सॉफ्टवेयर प्रणाली का उपयोग करने जा रहा है। सर्वेक्षण में मराठा समुदाय और ओपन कैटेगिरी को शामिल किया गया है। यह ओबीसी सर्वे 31 जनवरी तक पूरा हो जाएगा। सर्वे के लिए करीब डेढ़ लाख कर्मचारी लगाए गए हैं।

मराठा कोटे के लिए राज्य में लंबे समय से आंदोलन हो रहा है। सर्वेक्षण ऐसे समय में शुरू होने जा रहा है जब मराठा कोटा आंदोलन के नेता मनोज जारांगे-पाटिल मुंबई की ओर मार्च कर रहे हैं, जहां वह अपने समुदाय को अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) श्रेणी में शामिल करने की मांग को लेकर अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल पर बैठने की योजना बना रहे हैं। कहा जा रहा है कि मनोज जारांगे पाटिल के आंदोलन की वजह से सरकार को सर्वे की घोषणा करना पड़ी। मनोज के साथ भारी भीड़ है, अगर वो मुंबई आते हैं, तो सरकार के लिए भीड़ को संभालना एक चुनौती हो सकती है। कम से कम सर्वे की घोषणा के बाद लोगों में नरमी आएगी और मनोज के साथ चल रही भीड़ कम हो सकती है।
ताजा ख़बरें
महाराष्ट्र सरकार ने मराठा कोटा कानून (2021 में कानून रद्द होने के बाद ओबीसी आरक्षण की मांग बढ़ी) को रद्द करने के अदालत के फैसले को चुनौती देते हुए सुप्रीम कोर्ट में एक सुधारात्मक याचिका दायर की है। समीक्षा याचिका खारिज होने के बाद याचिकाकर्ता के लिए सुधारात्मक याचिका अंतिम विकल्प है। अदालत इस पर बुधवार को सुनवाई करने वाली है।

सरकार के लिए, राजनीतिक रूप से विस्फोटक स्थिति बन गई है। क्योंकि प्रमुख ओबीसी समूह अपने आरक्षण में से कुछ भी प्रमुख मराठों को नहीं देना चाहते हैं। किसी भी समूह का विरोध करना सत्तारूढ़ गठबंधन शिवसेना, भाजपा, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (अजित पवार) के लिए बुरी खबर हो सकती है। क्योंकि जिन ओबीसी समूह को महाराष्ट्र में आरक्षण मिला हुआ है, उसने पहले ही साफ कर दिया है कि वे अपना कोटा घटना बर्दाश्त नहीं करेंगे।
राज्य में 31 जनवरी तक चलने वाला यह सर्वे सभी 36 जिलों, 27 नगर निगमों और सात छावनी बोर्डों में किया जाएगा। सरकार ने जनता से सहयोग की अपील की है। दूसरी तरफ रिटायर्ड जज संदीप शिंदे की अध्यक्षता में राज्य सरकार द्वारा नियुक्त समिति ने 28 अक्टूबर से 17 जनवरी के बीच राज्य में ओबीसी के 57 लाख रिकॉर्ड पाए हैं। इसमें से 1.50 लाख लोगों को कुनबी जाति प्रमाण पत्र भी मिल चुका है।

महाराष्ट्र में मराठा आंदोलन कानून व्यवस्था के लिए परेशानी खड़ी करता रहा है। कई मंत्रियों के घरों, वाहनों पर हमले हो चुके हैं। पिछले साल अक्टूबर और नवंबर में काफी हिंसा हुई थी। चार युवकों की इस मुद्दे पर खुदकुशियों के बाद महाराष्ट्र दहल उठा था। उन युवकों ने अपने स्यूसाइड नोट में आत्महत्या की वजह मराठा कोटा लागू नहीं करने को बताया था। बहरहाल, महाराष्ट्र में मराठा समुदाय न सिर्फ तादाद में सबसे बड़ा, बल्कि राजनीतिक रूप से सबसे प्रभावशाली वर्ग है। पिछले कई दशकों से राज्य मंत्रिमंडल में मराठों की हिस्सेदारी 52% से कभी कम नहीं हुई। 1960 में महाराष्ट्र बनने के बाद अधिकांश समय तक, मराठा मुख्यमंत्री रहा है। कई रिपोर्टों के मुताबिक मराठा राज्य के लगभग 50% शैक्षणिक संस्थानों, 70% सहकारी संस्थानों और 70% से अधिक कृषि भूमि को नियंत्रित करता है।
कांग्रेस समेत पूरा विपक्ष देशभर में जाति जनगणना की मांग कर रहा है। बिहार में ऐसा सर्वे हो भी चुका है और उस पर भाजपा की काफी छीछालेदर भी हो चुकी है। भाजपा सैद्धांतिक रूप से जाति जनगणना के विरोध में है। नवंबर में पांच राज्यों के चुनावों में विपक्ष ने इसे चुनावी मुद्दा बनाने की कोशिश की लेकिन मोदी की गारंटी के आगे सब मुद्दे नाकाम हो गए।  
महाराष्ट्र से और खबरें
विपक्ष उससे नाउम्मीद नहीं हुआ, उसने जाति जनगणना की मांग फिर से रख दी है। लोकसभा चुनाव 2024 में विपक्ष इसे फिर से मुद्दा बनाना चाहता है। उसी की काट के लिए महाराष्ट्र में मंगलवार से ओबीसी जनगणना शुरू कराई जा रही है। यूपी (80) के बाद महाराष्ट्र ही ऐसा राज्य है, जहां लोकसभा की सबसे ज्यादा 48 सीटें हैं। अगर विपक्ष का यह मुद्दा लोकसभा चुनाव में चल निकला तो महाराष्ट्र में शिंदे सेना को अस्तित्व बचाना मुश्किल हो जाएगा, वैसे भी वो भाजपा के सहारे है। यही वजह है कि विपक्ष का कोई मौका नहीं देने की वजह से सर्वे की घोषणा कर दी गई है। यह अलग बात है कि सर्वे के नतीजों के आधार पर शिंदे सेना और भाजपा जनता से जनादेश मांगें। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें