loader
पंकजा मुंडे

महाराष्ट्रः मुंडे बहनों ने भाजपा की नींद क्यों उड़ाई, कौन जिम्मेदार

मुंडे परिवार की दो बहनों के बयान ने महाराष्ट्र बीजेपी में हलचल मचा दिया है। महिला पहलवानों के समर्थन में महाराष्ट्र से भाजपा सांसद प्रीतम मुंडे ने बयान दिया और कहा कि पार्टी को इसका संज्ञान लेना चाहिए था। प्रीतम की बहन पंकजा मुंडे ने कहा है कि मैं भाजपा की हूं लेकिन भाजपा मेरी थोड़ी है। अगर कुछ नहीं मिला तो खेत में गन्ना काटने चली जाऊंगी।

दोनों मुंडे बहनों के बयान साधारण नहीं है। भाजपा महिला पहलवानों के मुद्दे पर अलग लाइन लेकर चल रही है और अभी तक वो कैसरगंज (गोंडा) के भाजपा सांसद बृजभूषण शरण ,सिंह के पक्ष में खड़ी नजर आ रही है। बृजभूषण शरण सिंह पर महिला पहलवानों के यौन उत्पीड़न का आरोप है। दो एफआईआर भी दर्ज है। महिला पहलवान उन्हें गिरफ्तार करने की मांग कर रही हैं। प्रीतम मुंडे ने पार्टी की धारा के विपरीत बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ बयान दिया। महाराष्ट्र का यूपी की राजनीति से क्या लेना देना लेकिन प्रीतम मुंडे के बयान ने पहलवानों के समर्थन का दायरा बढ़ा दिया है। 

मुंडे बहनों के बयान महाराष्ट्र बीजेपी और खासकर पूर्व सीएम देवेंद्र फडणवीस की राजनीति को भी प्रभावित कर सकते हैं। गोपीनाथ मुंडे एक समय में महाराष्ट्र ओबीसी के बड़े नेताओं में शुमार थे। एक सड़क हादसे में उनका निधन हो गया था। महाराष्ट्र में पार्टी को खड़ा करने में उनका बड़ा योगदान भाजपा खुद मानती है। गोपीनाथ मुंडे की विरासत को उनकी दोनों बेटियों पंकजा और प्रीतम ने संभाला लेकिन इसमें पंकजा सबसे आगे नेतृत्व देती रही। पंकजा को एक समय सीएम मटेरियल भी कहा जाने लगा था। राजनीतिक विश्लेषक कहते हैं कि देवेंद्र फडणवीस मुंडे परिवार को अपने लिए खतरा मानते रहे हैं, इसलिए फडणवीस ने हमेशा मुंडे परिवार को हाशिए पर रखने की कोशिश की।  

ताजा ख़बरें

दिल्ली में अहिल्यादेवी जयंती पर आयोजित कार्यक्रम में पंकजा ने कल कहा था कि मैं किसी चीज से नहीं डरती हूं, डरना हमारे खून में नहीं है। अगर कुछ नहीं मिला तो मैं खेत में गन्ना काटने जाउंगी। मैं बीजेपी की हूं लेकिन बीजेपी मेरी थोड़ी है, बीजेपी एक बड़ी पार्टी है। मैं बीजेपी की हो सकती हूं लेकिन बीजेपी मेरी नहीं हो सकती है। पंकजा का यह बयान बता रहा है कि मुंडे परिवार ने अब आरपार की लड़ाई का फैसला कर लिया है। क्योंकि उनका ताजा कदम बहुत रणनीतिक है। 2019 से पंकजा को लगातार हाशिए पर रखा गया। प्रीतम मुंडे को अगले लोकसभा चुनाव 2024 में शायद ही टिकट मिले। ऐसे में मुंडे परिवार की दोनों बहनें अपने अस्तित्व की लड़ाई के लिए खड़ी हो गई हैं। 

हालांकि इस नाराजगी को एक और घटना से भी जोड़ा जा रहा है। पंकजा मुंडे की चीनी मिल पर 14 अप्रैल, 2023 को जीएसटी के अधिकारियों ने छापा मारा। यह छापेमारी जीएसटी चोरी के आरोप में थी। छापेमारी के बाद पंकजा मुंडे ने कहा, ‘मैंने जीएसटी अधिकारियों से बात की और मैंने उनसे पूछा कि अचानक से ऐसा कदम क्यों उठाया गया। इस पर उनका जवाब था कि ऊपर से एक आदेश था। उस समय शिवसेना यूबीटी यानी उद्धव ठाकरे की पार्टी खुलकर पंकजा के साथ खड़ी हुई थी। 

कब तक चुप रहतीं

मुंडे बहनों की नाराजगी के राजनीतिक कारण ज्यादा हैं। 2019 में पंकजा चुनाव हार गईं तो पार्टी ने उन्हें भी दरकिनार करना जारी रखा है। अपने पिता के पारिवारिक गढ़ परली से पंकजा चुनाव हारी थीं। उस समय पंकजा ने आरोप लगाया कि यह भाजपा के लोगों की अंदरूनी "करतूत" थी। उस समय राजनीतिक गलियारों में अटकलें थीं कि पंकजा की हार राज्य भाजपा के आंतरिक शक्ति संघर्ष का परिणाम है क्योंकि उन्होंने खुद को मुख्यमंत्री की कुर्सी के दावेदार के रूप में पेश किया था। उनकी सार्वजनिक टिप्पणियों ने फडणवीस के साथ उनके संबंधों में खटास ला दी।

दिसंबर 2019 में बीड में एक जनसभा में पंकजा ने कहा था कि “एक चुनाव में हार मुझे परेशान नहीं करती। लेकिन ऐसी स्थिति बनाई जा रही है कि मैं पार्टी छोड़ दूं। मैं पार्टी छोड़ने वाली नहीं हूं। पार्टी चाहे तो मुझे छोड़ सकती है। मुद्दा यह है कि हमने जो घर बनाया है, उससे बाहर क्यों निकलें? अगर छत गिरेगी तो हम सोचेंगे। पंकजा ने पिछले साल कहा था, "मेरे नेता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और पार्टी अध्यक्ष जे पी नड्डा हैं।" पंकजा का यह बयान राज्य नेतृत्व के खिलाफ माना गया।
पंकजा के पक्ष में महाराष्ट्र भाजपा के एक नेता ने कहा- “2019 में हार के बाद, उन्हें राज्य भाजपा अध्यक्ष या कम से कम विधान परिषद में विपक्ष का नेता बनाए जाने की उम्मीद थी। बाद में, उन पर यह प्रभाव पड़ा कि उन्हें राज्यसभा सदस्य बनाया जाएगा। लेकिन पंकजा को कुछ भी नहीं दिया गया। 
पंकजा खेमे की नाराजगी इस बात को लेकर भी है कि उनकी छोटी बहन और बीड से सांसद प्रीतम मुंडे को नरेंद्र मोदी सरकार की कैबिनेट में जगह नहीं मिली, जबकि भागवत कराड, जो मराठवाड़ा क्षेत्र से हैं, को राज्य मंत्री नियुक्त किया गया था। कराड की तरह मुंडे बहनें भी उसी बंजारा ओबीसी समुदाय से आती हैं। पंकजा ने इसे मराठवाड़ा क्षेत्र में अपने नेतृत्व को कमजोर करने की रणनीति के रूप में देखा।

जून 2021 में स्थानीय निकायों में मुंडे बहनों के समर्थकों ने इस्तीफा दे दिया, जिससे भाजपा के केंद्रीय नेतृत्व ने पंकजा को अपने समर्थकों को पार्टी लाइन के खिलाफ जाने से रोकने के लिए कहा। लेकिन पिछले नवंबर में, जब भाजपा ने पंकजा को फिर से नजरअंदाज कर दिया और विनोद तावड़े को सचिव से पार्टी महासचिव के पद पर पदोन्नत किया, तो पंकजा ने कहा, "मैं उच्च पदों के लिए नेताओं से विनती नहीं कर सकती।"
महाराष्ट्र से और खबरें
महाराष्ट्र में चल रही सारी उठापटक के लिए देवेंद्र फडणवीस को ही जिम्मेदार बताया जा रहा है। अभी वो शिंदे सरकार में उपमुख्यमंत्री हैं। लेकिन पार्टी से लेकर सरकार पर उन्हीं की पकड़ है। उन्हीं के अनुसार सारे फैसले होते हैं। महाराष्ट्र में प्रदेश भाजपा अध्यक्ष कोई भी हो चलती सिर्फ फडणवीस की ही है। पिछले दिनों प्रदेश भाजपा अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल ने ऐसे ही नहीं कहा था- 'हम खाली लिफाफे की तरह हैं। लिफाफे पर पार्टी जो भी पता लिखे, हमें उसे स्वीकार करना होगा और अपना काम करना शुरू करना होगा। निष्ठावान और मेहनती हर कार्यकर्ता को पुरस्कृत किया जाता है। हमारे संगठन में किसी का ध्यान नहीं जाता है।'

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें