loader

सचिन वाज़े के 25 सरकारी कारतूस गायब, गॉड फादर कौन?

मुकेश अंबानी एंटीलिया विस्फोटक और मनसुख हिरेन हत्याकांड मामले की जाँच कर रही एनआईए ने गुरुवार को स्पेशल कोर्ट में चौंकाने वाला खुलासा किया। एनआईए ने अदालत को बताया कि गिरफ़्तार एपीआई सचिन वाज़े के घर से उन्हें जाँच में 62 जिंदा कारतूस मिले हैं। यह कारतूस वाज़े ने घर में क्यों रखे थे, इसका खुलासा वाजे ने अभी तक नहीं किया है। आख़िर इतने सारे कारतूस घर में रखने की पीछे की वजह क्या थी, इसी का जवाब एनआईए वाज़े से पूछताछ में पता लगाने की कोशिश में है। अदालत ने वाज़े को 3 अप्रैल तक एनआईए की हिरासत में भेज दिया है।

एनआईए ने अदालत में खुलासा किया कि सचिन वाजे को बतौर मुंबई पुलिस अधिकारी सरकारी कोटे से भी 30 जिंदा कारतूस मिले हुए थे। हालांकि इनमें से सिर्फ पाँच कारतूस ही सचिन वाजे के पास मिले हैं।

सचिन वाजे के 25 कारतूस गायब हैं। ये कारतूस कहाँ गए? इनका क्या इस्तेमाल हुआ? इस बारे में लगातार पूछताछ के बाद भी सचिन वाजे ने एनआईए अधिकारियों को कोई संतोषजनक जवाब नहीं दिया है।

क्या कहा एनआईए ने?

एनआईए ने अदालत में सचिन वाज़े की कस्टडी और बढ़ाने की माँग की थी। एनआईए ने अदालत को सचिन वाज़े से हुई पूछताछ के बाद मिले सुबूतों के आधार पर कई अहम सुबूत भी दिए। एनआईए ने अदालत को बताया कि वाज़े ने अभी तक एंटीलिया के बाहर विस्फ़ोटक क्यों रखा और इसके पीछे मास्टरमाइंड कौन है, इस बारे में खुलासा नहीं किया है।

एनआईए ने अदालत से यह भी कहा कि मनसुख हत्या मामले में गिरफ्तार दोनों अभियुक्तों को सचिन वाज़े के साथ आमने-सामने बैठाकर पूछताछ करनी है। एनआईए ने कोर्ट को यह भी बताया कि वाज़े लगातार अपना बयान बदल रहा है। वाज़े को यह पता है कि सुबूतों को कैसे छिपाना है यही कारण है कि वे पूछताछ में सहयोग नहीं कर रहे हैं।

एनआईए ने अदालत को यह भी बताया कि साजिश में इस्तेमाल की गई 5 गाड़ियों का सैंपल लिया गया है, जिसकी डीएनए प्रोफाइलिंग की जा रही है।

डीवीआर गायब

इसके अलावा वाज़े ने अपने घर की सोसाइटी में लगे सीसीटीवी का डीवीआर गायब कर दिया था, जिसकी खोजबीन जारी है। इसके अलावा पाँच सितारा होटल में रूम बुक करने के लिए जिस व्यापारी ने 12 लाख रुपए दिए थे, उसे वाजे के साथ बैठाकर पूछताछ करनी है।

वहीं अभियुक्त सचिन वाजे के वकील ने अदालत में दलील दी है कि एनआईए यह साबित करे कि इस मामले में यूएपीए कैसे लग सकता है। उन्होंने कहा जिलेटिन की छड़ें बिना डेटोनेटर के बम नहीं बना सकती हैं, इसलिए इस मामले में यूएपीए क़ानून के तहत कार्रवाई करना जायज नहीं है। 

mansukh hiren case : sachin vaze says NIA framed him - Satya Hindi

वाज़े की कुबूली

वाज़े के वकील ने अदालत में साथ ही यह दलील भी दी कि वाज़े ने अपना जुर्म कुबूल नहीं किया है। खुद वाज़े ने अदालत को बताया कि 'मुझे बलि का बकरा बनाया गया है। मेरा इस केस से कोई लेना देना नहीं है। मैं तो इस केस की जांच कर रहा था। मैंने इस केस की ज्यादा जाँच नहीं की। मुझे 13 मार्च को जब एनआईए ने पूछताछ के लिए बुलाया तो मुझे गिरफ़्तार कर लिया गया।' 

इसके बाद वाज़े ने अदालत में कहा उन्हें कुछ बातें अदालत को बतानी हैं तो जज ने कहा आप अपने वकील से पूछकर अपनी बात रख सकते हैं। वकील से बात करने के बाद तय हुआ की सचिन वाज़े लिखित में अपनी बातें कोर्ट को सौंपेगा।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सोमदत्त शर्मा
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें