loader

परमबीर सिंह के ख़िलाफ़ ग़ैर जमानती वारंट जारी, भगोड़ा घोषित करने की तैयारी 

मुंबई पुलिस के पूर्व कमिश्नर परमबीर सिंह की मुश्किलें लगातार बढ़ती जा रही हैं। गुरुवार को ठाणे की चीफ ज्यूडिशियल मजिस्ट्रेट की अदालत ने परमबीर सिंह के ख़िलाफ़ हफ़्ता वसूली और आर्म्स एक्ट के एक मामले में गैर जमानती वारंट जारी कर दिया है। ठाणे के चीफ ज्यूडिशियल मजिस्ट्रेट आरजे तांबे ने ये वारंट जारी किया है। बुधवार को ही महाराष्ट्र सरकार ने परमबीर सिंह के ख़िलाफ़ सख़्त कार्रवाई की बात कहते हुए उनकी तनख्वाह रोक दी थी। 

अदालत ने अपने आदेश में कहा है कि परमबीर सिंह के ख़िलाफ़ वसूली और आर्म्स एक्ट की धाराओं में मामला दर्ज था लिहाजा अदालत पुलिस को आदेश देती है कि उन्हें गिरफ़्तार कर अदालत में पेश किया जाए।

ताज़ा ख़बरें

कहां हैं परमबीर?

परमबीर सिंह के ख़िलाफ़ मुंबई और ठाणे जिले के कई पुलिस स्टेशनों में उगाही के मामले दर्ज हैं। परमबीर के ख़िलाफ़ ठाणे पुलिस द्वारा पहले ही लुकआउट नोटिस जारी किया जा चुका है, लेकिन जांच एजेंसियां अभी तक उनका पता नहीं लगा पाई हैं। एनआईए और ईडी भी परमबीर को तलाश कर रहीं हैं लेकिन पिछले 5 महीनों से उनका कोई पता नहीं चल पा रहा है। ऐसे में अब उनके ख़िलाफ़ गैर जमानती वारंट जारी किया गया है।

इसके अलावा महाराष्ट्र सरकार परमबीर सिंह को भगोड़ा घोषित करने की तैयारी में है। ठाणे पुलिस और राज्य सरकार द्वारा बनाये गए कमीशन ने भी परमबीर सिंह को कई बार उनके सामने पेश होने के लिए समन भेजा लेकिन वह किसी भी समन पर एजेंसियों के सामने हाजिर नहीं हुए। कुछ दिन पहले महाराष्ट्र के गृह मंत्री ने भी अंदेशा जताया था कि परमबीर सिंह देश छोड़कर कहीं भाग गए हैं।

Non-bailable warrant issued against ex mumbai chief Parambir Singh - Satya Hindi

न कोई जवाब, न हुए हाजिर

एंटीलिया विस्फोटक और मनसुख हिरेन हत्या मामले की जांच कर रही एनआईए ने परमबीर सिंह को पूछताछ के लिए कई बार समन भेजा था लेकिन उन्होंने किसी भी समन का जवाब नहीं दिया। एंटीलिया विस्फोटक और मनसुख हिरेन हत्या मामले की जांच के दौरान एनआईए ने परमबीर सिंह को अप्रैल में पूछताछ के लिए बुलाया था। उस दौरान परमबीर सिंह एनआईए के सामने हाजिर भी हुए थे और अपना बयान भी दर्ज कराया था लेकिन उसके बाद से एनआईए द्वारा परमबीर सिंह को कई बार समन जारी किया जा चुका है लेकिन अभी तक वह किसी भी समन पर एजेंसी के सामने हाजिर नहीं हो पाए हैं। 

देश छोड़कर भाग गए?

एनआईए के अधिकारी परमबीर सिंह के मुंबई स्थित सरकारी आवास के अलावा उनके चंडीगढ़ के आवास और रोहतक के घर पर भी समन लेकर पहुंचे लेकिन परमबीर नहीं मिले। एनआईए को शक है कि अपनी गिरफ़्तारी के डर से परमबीर सिंह देश छोड़कर फरार हो गए हैं। हालांकि इसकी अभी तक औपचारिक पुष्टि नहीं हो पा रही है।

5 मामले हैं दर्ज 

परमबीर सिंह के ख़िलाफ़ इस समय मुंबई और ठाणे में 5 मामले दर्ज हैं। जिसमें ज्यादातर मामले जबरन उगाही के हैं। मुंबई पुलिस और ठाणे पुलिस द्वारा परमबीर के ख़िलाफ़ लुकआउट नोटिस भी जारी किया जा चुका है। बर्खास्त पुलिस अधिकारी सचिन वाजे द्वारा पूर्व गृह मंत्री अनिल देशमुख पर लगाए गए वसूली के आरोपों की जांच करने के लिए महाराष्ट्र सरकार द्वारा गठित किए गए चांदीवाल आयोग द्वारा भी परमबीर सिंह को कई बार समन जारी किए गए लेकिन परमबीर ने आयोग के किसी भी समन का जवाब नहीं दिया। 

चांदीवाल आयोग ने परमबीर के ऊपर समन पर हाजिर नहीं होने के चलते दो बार जुर्माना भी लगाया लेकिन परमबीर के वकील ने जुर्माने की रकम महाराष्ट्र कोविड-19 रिलीफ़ फंड में जमा करा दी थी। चांदीवाल आयोग को भी लगता है कि परमबीर शायद देश छोड़कर भाग गए हैं।

पिछले महीने एनआईए ने एंटीलिया विस्फोटक और मनसुख हिरेन मर्डर केस में चार्जशीट फाइल की थी। चार्जशीट में खुलासा किया था कि सचिन वाजे को एंटीलिया केस में जांच अधिकारी परमबीर ने ही बनाया था। इसलिए इस मामले में शक की सुई परमबीर पर भी जा रही है।
चार्जशीट में एनआईए को कई ऐसे सबूत मिले थे जिसके चलते एनआईए एक बार फिर से परमबीर से पूछताछ करना चाहती थी, लेकिन परमबीर एक बार पूछताछ के बाद फिर कभी भी एजेंसी के सामने हाजिर नहीं हुए। एनआईए की टीम मुंबई, चंडीगढ़, रोहतक सहित और कुछ जगहों पर गई, पर कहीं भी परमबीर का पता नहीं चल सका। 
महाराष्ट्र से और ख़बरें

क्यों है शक?

एनआईए को परमबीर सिंह पर शक इसलिए भी हो रहा है क्योंकि एनआईए ने अपनी चार्जशीट में इस बात का जिक्र किया है कि एक साइबर एक्सपर्ट ने एनआईए को बताया था कि एंटीलिया के पास स्कॉर्पियो कार से जो जिलेटिन की छड़ें मिली थीं उसके बाद टेलीग्राम चैनल के जरिये मिली धमकी को मॉडिफाई करने के लिए परमबीर सिंह ने उस साइबर एक्सपर्ट को 5 लाख रुपये बतौर रिश्वत दिए थे। इस बात का जिक्र एनआईए ने अपनी चार्जशीट में किया था।

सवाल यही उठता है कि जब परमबीर सिंह के ख़िलाफ़ लुकआउट सर्कुलर जारी कर दिया गया तो आख़िर वह देश छोड़कर कैसे फरार हो सकते हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सोमदत्त शर्मा
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें