loader
फ़ाइल फ़ोटो

आरक्षण के सवाल पर उबल रहा महाराष्ट्र

कोरोना की मार से सबसे ज़्यादा पीड़ित महाराष्ट्र अब आरक्षण की मार से उबल रहा है। राजनीतिक दल कोरोना को पीछे छोड़कर आरक्षण के सवाल पर सड़क पर हैं। यह अलग बात है कि इनमें से कोई भी इस तरह कोरोना से बचाव के लिए सामने नहीं आया क्योंकि कोरोना से एकजुट वोट नहीं मिलना था जबकि जाति के आरक्षण के सवाल पर तो एकमुश्त वोट मिल सकता है। 

फ़िलहाल सभी दलों की निगाहें अगले साल होने वाले स्थानीय निकायों के चुनावों पर हैं, इसलिए आरक्षण की इस आग को और भड़काया जा रहा है। इसकी आड़ में कोरोना में एक-दूसरे की मदद के नाम पर एकजुट हुए लोगों को फिर से बांटा जा रहा है।

ताज़ा ख़बरें

राज्य में इन दिनों नौकरी और एडमिशन में मराठा आरक्षण और ओबीसी के लिए स्थानीय निकायों में आरक्षण के सवाल पर राजनीतिक फ़सल बोयी जा रही है। हम दोनों सवाल को समझने की कोशिश करेंगे। पहला सवाल मराठा आरक्षण का है। दो साल पहले मराठा आरक्षण को लेकर राज्य में मूक मोर्चा यानी साइलेंट प्रोटेस्ट हुआ था। जिसमें पूरे राज्य में 52 से ज़्यादा बड़ी रैलियाँ निकाली गयीं।

इसके लिए ड्रोन कैमरा शाट्स से लेकर ‘एक मराठा लाख मराठा’ जैसे नारे तक प्रायोजित किये गये। 

असल में राज्य में खेती का नुक़सान होने के बाद अब तक संपन्न रही मराठा जाति को लगता है कि उसे भी पिछड़े वर्ग के तौर पर आरक्षण मिलना चाहिए। बड़े मराठा नेता जैसे उदयन राजे और शिवाजी महाराज के वंशज संभाजी राजे अब बीजेपी में हैं तो बीजेपी इनको फिर से आंदोलन के लिए उकसा रही है।

बीजेपी सरकार ने ओबीसी आरक्षण में तो मराठाओं को शामिल नहीं किया लेकिन अलग से 16 प्रतिशत आरक्षण दे दिया जिसके बाद महाराष्ट्र में आरक्षण 76 प्रतिशत तक पहुँच गया। सुप्रीम कोर्ट ने इसे खारिज कर दिया और कहा कि यह साबित नहीं होता कि मराठा सामाजिक और आर्थिक तौर पर पिछड़े हैं। 

गायकवाड आयोग भी बना जिसने मराठाओं के बारे में पूरे आँकड़े ही नहीं दिये और कह दिया कि मराठा तो असल में कुनबी यानी काश्तकार हैं।

विदर्भ में कुनबी एक बड़ी ओबीसी जाति है जो मराठाओं से खुद को अलग मानती है। बीजेपी को भी पता था कि अदालत में यह नहीं टिक पायेगा लेकिन चुनाव के पहले कर दिया ताकि वोट मिल जाए। अब अदालत ने कहा कि केन्द्र या तो ओबीसी कमीशन से मराठा को लिस्ट में शामिल कर ले या आरक्षण बढ़ाने के लिए कानून लाए। अब बीजेपी इस अदालती हार के लिए शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस की तीन दलों की आघाडी सरकार को ज़िम्मेदार बता रही है। वह यह नहीं बता रही कि खुद उसने ही सही होमवर्क नहीं किया। 

महाराष्ट्र से और ख़बरें

दूसरी तरफ़ ओबीसी को स्थानीय निकाय में आरक्षण का सवाल उलझ गया है। अदालत ने इसको भी खारिज कर दिया तो अब ओबीसी नेता इसे सुलगा रहे हैं। हैरानी की बात यह है कि राज्य में ओबीसी आयोग ही नहीं है जिसे यह फ़ैसला करना था तो अदालत ने इसे खारिज कर दिया। अब कांग्रेस के नेता अलग, तो एनसीपी के छगन भुजबल अलग से ‘ओबीसी आरक्षण दिलाओ मोर्चा’ निकाल रहे हैं। 

कांग्रेस का फोकस भी अब ओबीसी राजनीति पर है क्योंकि उसके प्रमुख नाना पटोले कुनबी जाति से हैं। राज्य में क़रीब 22 फ़ीसदी मराठा और 26 फ़ीसदी ओबीसी हैं। जाहिर है सब चाहते हैं कि ये वोट उनको ही मिलें।

ख़ास ख़बरें

इस बीच एक और सवाल धनगर यानी जानवर पालने वाले समाज के आरक्षण के बारे में है। बीजेपी ने 2014 में उनको पहली कैबिनेट बैठक में आरक्षण देने की बात की थी लेकिन पाँच साल की बीजेपी सरकार में कुछ नहीं किया गया। 

अब पूर्व मुख्यमंत्री देवेन्द्र फणनवीस ताल ठोक रहे हैं कि उनको सत्ता मिले तो चार महीने में सब आरक्षण के सवाल सुलटा देंगें। वहीं कांग्रेस एनसीपी उनको इसके लिए दोषी मान रही है। शिवसेना अब तक  संभलकर चल रही है और मुख्यमंत्री की सलाह है कि आरक्षण के सवाल पर जातिगत बंटवारा ना करें। लेकिन राजनीति में ऐसी सलाह सुनता कौन है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
संदीप सोनवलकर
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें