loader

मनसुख की मौत मामले में सचिन वाज़े की अहम भूमिका: महाराष्ट्र एटीएस

उद्योगपति मुकेश अंबानी के घर एंटीलिया के बाहर जिलेटिन की छड़ों से भरी मिली कार के मालिक मनसुख हिरेन की मौत के मामले में महाराष्ट्र एटीएस ने मंगलवार को प्रेस कॉन्फ्रेन्स की है। 

एटीएस प्रमुख जयजीत सिंह ने कहा कि मनसुख हिरेन की मौत मामले में सचिन वाजे की अहम भूमिका रही है और वह इस मामले में साज़िशकर्ता है। एटीएस चीफ़ के इस बयान के बाद वाजे की मुश्किलें बढ़ना तय माना जा रहा है। ऐसे भी संकेत मिले हैं कि सचिन वाजे मनसुख की हत्या के वक़्त भले ही वहां पर मौजूद न रहा हो लेकिन उसी ने हत्या का आदेश दिया है। 

यह भी पता चला है कि सचिन वाजे फर्जी आधार कार्ड के जरिये मुंबई के एक पॉश होटल में रुका था। यह मनसुख हिरेन की स्कॉर्पियो के ग़ायब होने से एक दिन पहले की घटना है। 

ताज़ा ख़बरें
महाराष्ट्र एटीएस के प्रमुख ने कहा कि एटीएस ने दमन से एक वॉल्वो कार बरामद की है। इस कार को सीज कर दिया गया है और एफ़एसएल में इसकी जांच की जा रही है। उन्होंने कहा कि 25 मार्च को वाजे की रिमांड ख़त्म हो रही है, एटीएस अदालत में जाकर उसकी कस्टडी मांगेगी। 

एटीएस ने रविवार को हिरेन मौत मामला सुलझाने का दावा किया था। एटीएस ने इस मामले में दो लोगों को गिरफ़्तार किया था। इनमें से एक पुलिस कांस्टेबल विनायक शिंदे है जबकि दूसरा सट्टेबाज है। एटीएस ने इस मामले में दो दर्जन से ज़्यादा लोगों से पूछताछ की थी। 

कांस्टेबल विनायक शिंदे फ़िलहाल लखन भैया एनकाउंटर केस में सजा काट रहा है। कोरोना की वजह से कुछ दिन पहले ही जेल से पैरोल पर बाहर आया था और सचिन वाजे के संपर्क में आ गया था। दूसरा अभियुक्त जो सट्टेबाज है, वह मुंबई और आसपास के इलाक़ों में चल रहे सट्टेबाजी के ठिकानों की जानकारी वाजे को देता था।

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने इस मामले की जांच एनआईए को सौंप दी थी। पूछताछ के दौरान वाजे ने एनआईए को बताया था कि जब 17 फरवरी के दिन मनसुख हिरेन की कार विक्रोली हाईवे के पास ख़राब हो गई थी तो वह क्राफर्ड मार्केट स्थित मुंबई क्राइम ब्रांच के दफ्तर में उससे ही मिलने आ रहे थे। एनआईए ने बताया था कि सचिन वाजे मर्सिडीज़ कार में नोट गिनने वाली मशीन साथ रखते थे। 

महाराष्ट्र से और ख़बरें

एनआईए की एक टीम ने क्राइम इंटेलिजेंस यूनिट (सीआईयू) के उस दफ्तर पर छापा मारा था जहां सचिन वाजे बैठते थे। छापेमारी में एनआईए ने सचिन वाजे के लैपटॉप, कम्प्यूटर, आईपैड और कुछ कागजात ज़ब्त किए थे। एनआईए की जांच में पता चला था कि सचिन वाजे ने अपने लैपटॉप, कम्प्यूटर और आईपैड से सुबूतों को नष्ट कर दिया है। बताया जा रहा है कि इस केस से जुड़े हुए बहुत से दस्तावेजों को नष्ट कर दिया है। 

क्या है मामला?

मुकेश अंबानी के घर के बाहर विस्फोटकों से भरी स्कॉर्पियो के मालिक मनसुख हिरेन का शव ठाणे में मिला था। एनआईए ने इस मामले में 13 मार्च को मुंबई के पुलिस अधिकारी सचिन वाजे को गिरफ़्तार किया था। मनसुख हिरेन हत्याकांड और एंटीलिया के बाहर मिले विस्फ़ोटक- ये दोनों मामलों के तार एक दूसरे से जुड़े हुए हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें