loader

सवाल- मास्क क्यों नहीं लगाया? राउत का जवाब- प्रधानमंत्री को फॉलो कर रहा हूँ

क्या प्रधानमंत्री मोदी के मास्क नहीं लगाते दिखने पर दूसरे लोग भी ऐसा ही करते हैं? कम से कम शिवसेना सांसद संजय राउत का तो इस सवाल पर यही जवाब है। एक कार्यक्रम में बिना मास्क के देखे गए संजय राउत से जब मास्क नहीं पहनने को लेकर सवाल किया गया तो उन्होंने दावा किया कि वह प्रधानमंत्री के 'उदाहरण' का अनुसरण कर रहे हैं।

वह महाराष्ट्र के नासिक में गुरुवार को एक कार्यक्रम में पहुँचे थे। इसी दौरान कुछ पत्रकारों ने राज्यसभा सदस्य से पूछा था कि उन्होंने मास्क क्यों नहीं पहना है? कोरोना संक्रमण के मामलों में तेजी और आमिक्रॉन वैरिएंट के मामले आने के बाद एक बार फिर से मास्क पहनने पर जोर दिया जा रहा है।

ताज़ा ख़बरें

संजय राउत की यह प्रतिक्रिया तब आई है जब प्रधानमंत्री मोदी कई सार्वजनिक रैलियों, सभाओं और कार्यक्रमों में बिना मास्क के नज़र आए हैं और सोशल मीडिया पर लोगों ने उन पर तंज कसे हैं। इसी महीने क़रीब दो हफ़्ते पहले आम आदमी पार्टी ने अपने ट्विटर हैंडल से एक वीडियो शेयर किया है जिसमें प्रधानमंत्री मोदी एक कार्यक्रम में बिना मास्क के नज़र आ रहे हैं और जब कोई उन्हें मास्क देने की कोशिश कर रहा है तो वह कथित तौर पर इनकार करते हुए भी दिख रहे हैं। 

इसी वीडियो को लेकर प्रधानमंत्री पर तंज कसते हुए आम आदमी पार्टी ने ट्वीट में लिखा था, ‘मास्क पहनें, मोदीजी के जैसे ना बनें'।

बता दें कि ख़ुद प्रधानमंत्री मोदी मास्क पहनने के लिए बार-बार जोर देते रहे हैं। इस साल जुलाई महीने में जब कोरोना की दूसरी लहर कमजोर पड़ रही थी, पाबंदियों में छूट दी जा रही थी तब प्रधानमंत्री मोदी ने भीड़-भाड़ वाली जगहों, बिना मास्क के घूम रहे लोगों या सामाजिक दूरी के उल्लंघन वाले दृश्यों पर चिंता जताई थी। पिछले साल राम मंदिर निर्माण के भूमि पूजन के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने कोरोना का ज़िक्र करते हुए कहा था कि 'यह प्रभु राम की मर्यादा है, दो गज की दूरी मास्क है ज़रूरी'।

पिछले साल 'मन की बात' कार्यक्रम में मोदी ने कहा था, 'ऐसे वक़्त में मैं आप से आग्रह करता हूँ कि जब भी आपको मास्क से परेशानी लगे, मन करे उसे उतार दें तो पल भर के लिए उन डॉक्टर्स के बारे में सोचिए। उन नर्सों का सोचिए जो कोरोना वॉरियर्स हैं। आप देखिए वो मास्क पहनकर घंटों तक लगातार हम सबके जीवन को बचाने के लिए जुटे हैं। आठ-आठ, दस-दस घंटे मास्क पहने रखते हैं। क्या उनको तकलीफ नहीं होती होगी।'

इसी बीच अब संजय राउत का बयान आया है। उन्होंने कहा, 'प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोगों को मास्क पहनने के लिए कहते हैं, लेकिन वह खुद नहीं पहनते हैं। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे मास्क पहनते हैं, लेकिन मोदी देश के नेता हैं। मैं प्रधानमंत्री को फॉलो करता हूँ और इसलिए, मैं मास्क नहीं पहनता, और यहाँ तक ​​कि लोग भी मास्क नहीं पहनते हैं।'

महाराष्ट्र से और ख़बरें

हालाँकि, उन्होंने यह भी कहा कि सार्वजनिक कार्यक्रमों में शामिल होते समय सभी को ध्यान रखना चाहिए।

राउत ने कहा, 'वर्तमान में निषेधाज्ञा लागू है, लेकिन मेरी इच्छा है कि दिन के दौरान इस तरह के प्रतिबंध न हों क्योंकि यह आर्थिक विकास को रोक देगा। सुप्रिया सुले, सदानंद सुले, प्राजक्ता तानपुरे, वर्षा गायकवाड़ को कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। इसलिए सभी को सार्वजनिक कार्यक्रमों में भाग लेते समय ध्यान रखना चाहिए।'

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें