loader
फाइल फोटो

शरद गुट की पार्टी अब एनसीपी शरदचंद्र पवार नाम से जानी जाएगी 

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी या एनसीपी में शरद पवार के गुट को अब नया नाम मिल गया है। चुनाव आयोग ने इस राजनैतिक गुट को अब एनसीपी शरदचंद्र पवार नाम दिया है। यानी, अब एनसीपी के जिस धड़े का नेतृत्व शरद पवार करते हैं उसका नाम एनसीपी शरद चंद्र पवार होगा। 
बुधवार को चुनाव आयोग ने एनसीपी शरद पवार गुट से अपनी पार्टी के लिए तीन नाम मांगे थे। इन तीन नामों में से इस नाम को चुनाव आयोग ने मंजूरी दे दी है। आयोग ने भले ही इस गुट को नया नाम दे दिया है लेकिन अभी इसके चुनाव चिन्ह्र को लेकर कोई फैसला नहीं लिया है। माना जा रहा है कि जल्द ही इस पार्टी को चुनाव चिन्ह्र भी आवंटित कर दिया जाएगा। 
नया नाम मिलने के बाद अब एनसीपी में शरद पवार गुट इस नये नाम से ही राज्यसभा चुनाव में हिस्सा लेगा। 
प्राप्त जानकारी के मुताबिक चुनाव आयोग ने इस गुट से पार्टी का नया नाम रखने के लिए तीन नाम मांगे थे। आयोग के मांगने पर इस गुट के द्वारा बुधवार को ही जो तीन नाम सौंपे गए थे वह नेशनलिस्ट कांग्रेस पार्टी (एस), नेशनलिस्ट कांग्रेस पार्टी (शरद पवार) और नेशनलिस्ट कांग्रेस पार्टी शरदचंद्र पवार, थे। इसमें से आयोग ने नेशनलिस्ट कांग्रेस पार्टी या एनसीपी शरदचंद्र पवार को मंजूरी दे दी है। 

चुनाव चिन्ह्र के लिए भी इस गुट ने तीन चिन्ह्र चुनाव आयोग को सौंपे हैं। इसमें बरगद का पेड़, उगता हुआ सूरज और कप प्लेट का चिन्ह्र शामिल है। अब आयोग को फैसला लेना है कि इन तीनों में से कौन से चुनाव चिन्ह्र को वह मंजूरी देता है। 

महाराष्ट्र से और खबरें

आयोग ने अजीत पवार गुट को ही असली एनसीपी माना है

इससे पहले मंगलवार 6 फरवरी के अपने एक फैसले में चुनाव आयोग ने मान लिया था कि एनसीपी में अजीत पवार का गुट ही असली एनसीपी है। करीब 6 महीने तक आयोग में सुनवाई चलने के बाद आयोग ने पार्टी का नाम और चुनाव चिह्न घड़ी अजित पवार गुट को दे दिया था। आयोग का यह फैसले अजीत पवार गुट की बड़ी है। 

आयोग ने इसको लेकर अपने फैसले में कहा था कि अजीत पवार गुट ही असली एनसीपी है। इसके साथ ही उसने 6 फरवरी को कहा था कि शरद पवार गुट को नया नाम और चुनाव चिह्न अब 7 फरवरी को अलॉट किया जायेगा। 

चुनाव आयोग का यह फैसला एनसीपी शरद पवार गुट के लिए यह बड़ा झटका था। आयोग के इस फैसले के बाद अब शरद पवार का गुट असली एनसीपी नहीं माना जाएगा। शरद पवार संयुक्त एनसीपी के संस्थापक रहे हैं। 

राजनैतिक विश्लेषकों का मानना है कि आयोग के इस फैसले के बाद शरद पवार के लिए चुनौतियां बढ़ गई हैं। अब जबकि लोकसभा चुनाव को कुछ महीने ही शेष हैं तब एक नए नाम और निशान वाली पार्टी को मतदाताओं के बीच ले जाना और जनता के वोट हासिल करना आसान नहीं होगा। 
ध्यान रहे कि बीते वर्ष 2023 में एनसीपी प्रमुख शरद पवार के भतीजे और पार्टी के वरिष्ठ नेता अजीत पवार ने बगावत कर दी थी। अजित पवार एनसीपी के 40 विधायकों के साथ महाराष्ट्र की शिंदे सरकार में शामिल हो गए थे। एनडीए गठबंधन सरकार में उन्हें डिप्टी सीएम भी बनाया गया था।
एनसीपी नेता शरद पवार से बगावत करने के बाद अजीत पवार ने दावा किया था कि एनसीपी का बहुमत उनके पास है,उन्होंने पार्टी के नाम और चुनाव चिह्न पर दावा किया था। 
वहीं शरद पवार गुट का दावा था कि पार्टी का नाम और चुनाव चिह्न उनका ही है। उन्होंने अजीत पवार सहित एनसीपी से बगावत करने वाले सभी 40 विधायकों को अयोग्य घोषित करने मांग की थी। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें