loader

सरकार गिराने का प्रलोभन बेअसर तो ईडी की कार्रवाई, मैं डरूँगा नहीं: राउत

शिवसेना भवन में प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान बड़ा खुलासा करने का एलान करने वाले शिवसेना सांसद प्रवक्ता संजय राउत ने किरीट सोमैया और मोहित कंबोज पर ही निशाना साधा। संजय राउत ने कहा कि किरीट सोमैया के संबंध पीएमसी बैंक के डायरेक्टर और इस वक्त जेल में बंद राकेश बाधवान से हैं। उन्होंने आरोप लगाया कि सोमैया ने सैकड़ों करोड़ रुपए की वसूली राकेश वाधवान से की है।

राउत ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में मोहित कंबोज पर आरोप लगाया कि उनके भी संबंध राकेश वाधवान से रहे हैं और उन्होंने 1200 करोड़ रुपए की जमीन को सिर्फ 100 करोड़ रुपए में ही खरीदा था। हालाँकि संजय राउत ने उन ‘साढ़े तीन लोगों’ के नाम का खुलासा नहीं किया जिसके बारे में उन्होंने पहले ही कहा था कि वह साढ़े तीन लोगों के नाम का खुलासा करके उन्हें जेल पहुंचाएंगे।

ताज़ा ख़बरें

शिवसेना सांसद राउत कहा कि ‘बालासाहेब ठाकरे का आशीर्वाद उनके ऊपर है जो आज मैं केंद्र सरकार के ख़िलाफ़ बोलने की हिम्मत कर पा रहा हूँ। विपक्ष के सभी नेताओं ने मुझे सुबह से ही फोन करना शुरू कर दिया था। मैं मराठी मानुष हूँ किसी से नहीं डरता हूँ। केंद्रीय जांच एजेंसी ने जिस तरीके से शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस के नेताओं को परेशान कर रखा है ऐसा लगता है कि महाराष्ट्र सरकार को वह गिराना चाहते हैं। जांच एजेंसियों के दम पर वह उस सरकार को गिराने की धमकी भी दे रहे हैं जिसके पास 170 से ज़्यादा का बहुमत है।’ 

उन्होंने आगे कहा, ‘मैंने उपराष्ट्रपति को चिट्ठी लिखी है। बीजेपी के कुछ नेता मुझसे दिल्ली में मिले। वह लगातार मुझसे कहते रहे कि आप महाराष्ट्र की सरकार से बाहर आ जाओ हम सरकार को किसी भी कीमत पर गिराना चाहते हैं।’

राउत ने आरोप लगाया कि बीजेपी के नेताओं ने उनसे कहा कि अगर महाराष्ट्र में सरकार नहीं गिरी तो वह राष्ट्रपति शासन लागू करेंगे। उन्होंने एनसीपी नेताओं का ज़िक्र कर कहा कि ‘पवार साहब के परिवार पर भी सीबीआई और जांच एजेंसियों की छापेमारी चल रही है। मैंने जब बीजेपी के नेताओं का यह ऑफर ठुकरा दिया तो फिर उन्होंने मेरे परिवार और करीबी लोगों पर ईडी की छापेमारी शुरू कर दी।’

राउत ने कहा कि जांच एजेंसियों ने मुझ पर हमला करके मेरी बेटी की शादी में काम करने वाले डेकोरेटर और मेहंदी लगाने वाली एक कंपनी पर भी ईडी की रेड करा दी। उन्होंने कहा कि परिवार वालों को सुबह-सुबह जाकर परेशान किया जाता है।

उनका कहना है कि उद्धव ठाकरे का कहना है कि आप जनता के सामने केंद्र सरकार की दादागिरी को सामने लाओ। उन्होंने आगे कहा, ‘वैसे तो हम प्रेस कॉन्फ्रेंस ईडी के दफ्तर के सामने करना चाहते थे लेकिन अभी फिलहाल शुरुआत शिवसेना भवन से कर रहे हैं। महाराष्ट्र हमारे बाप का राज्य है।’

राउत ने कहा कि बैंक ने उन्हें जानकारी दी है कि ईडी के अधिकारी उनके पिछले 20 साल के बैंक के स्टेटमेंट लेकर गए हैं। उन्होंने बीजेपी पर निशाना साधते हुए कहा कि गुजरात में 25 हजार करोड़ का घोटाला हो गया और यह सरकार सोती रही।

महाराष्ट्र से और ख़बरें

शिवसेना नेता ने केंद्रीय एजेंसियों पर चुटकी लेते हुए कहा कि ईडी के लोग उनके टेलर के पास भी गए और उनसे पूछा कि संजय राउत ने कितने जोड़ी कपड़े सिलाएँ हैं। उन्होंने कहा कि ‘राजस्थान का एक दूध वाला 7 हजार करोड़ का मालिक कैसे बन गया यह जाँच भी ईडी को करनी चाहिए। महाराष्ट्र में अमोल काले नाम का शख्स कौन है इस मामले की ईडी की जांच होनी चाहिए।’

राउत ने कहा कि पीएमसी बैंक घोटाले का खुलासा करने वाले किरीट सोमैया के इशारे पर ईडी ने कार्रवाई की है। उन्होंने बीजेपी पर निशाना साधते हुए कहा कि पीएमसी बैंक घोटाले के आरोपी राकेश वाधवान ने बीजेपी को 20 करोड़ दान में दिए थे। सांसद ने कहा कि निकॉन इंफ्रास्ट्रक्चर कंपनी किरीट सोमैया की है और उसमें पार्टनर राकेश वाधवान है। राउत ने आरोप लगाया कि किरीट सोमैया ने राकेश वाधवान को ब्लैकमेल किया और 100 करोड़ रुपये कैश और सैकड़ों करोड़ की जमीन भी हासिल की। उन्होंने कहा कि किरीट सोमैया ने राकेश वाधवान के साथ यह प्रोजेक्ट वसई में बनाया है।

शिवसेना सांसद ने आरोप लगाया कि किरीट सोमैया ने पर्यावरण क्लीयरेंस ना होते हुए यह प्रोजेक्ट बनाया था जो कि पीएमसी घोटाले में शामिल राकेश वाधवान के पैसे के साथ मिलकर बनाया।

राउत ने कहा कि दूसरों पर किरीट सोमैया आरोप लगाते हैं और खुद भ्रष्टाचार से जुड़े हुए हैं। उन्होंने मंत्री आदित्य ठाकरे मुख्यमंत्री से अपील की कि वे उनके ख़िलाफ़ कार्रवाई करें।

उन्होंने आरोप लगाया कि किरीट सोमैया से जुड़े भ्रष्टाचार के सभी कागजात प्रवर्तन निदेशालय के अधिकारियों को भेजने के बाद भी उन पर कोई कार्रवाई नहीं की गई। संजय राउत ने पूछा कि जितेंद्र नवलानी कौन है। उन्होंने कहा, “मुम्बई के 70 बिल्डरों से ईडी के नाम पर वसूली चल रही है। मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह को खत लिखूंगा और पूछुंगा कि जितेंद्र नवलानी और फरीद शमा ने 300 करोड़ रुपये मुंबई के बिल्डरों से वसूल किये हैं। मैं ये खुलासे करता रहूंगा चाहे मुझे कोई गोली ही क्यों ना मार दे।’

shiv sena sanjay raut press conference central agencies misused to topple govt - Satya Hindi

राउत ने देवेंद्र फडणवीस पर निशाना साधते हुए कहा कि ‘उनका चहेता मोहित कंबोज उनको डुबोनो वाला है। मोहित कंबोज ने राकेश वाधवान से 100 करोड़ रुपए में 12000 करोड़ कि जमीन खरीदी थी और वो फडणवीस के कहने पर मिली थी।’ मोहित कंबोज के नाम एक दर्जन से ज्यादा कंपनियों का जिक्र करते हुए संजय राउत ने कहा कि आखिरकार मोहित कंबोज की कंपनियों में इतना पैसा किसके कहने पर लगा था। राउत ने दावा किया कि आने वाले समय में वह ‘साढ़े तीन लोगों’ के नाम का भी खुलासा करेंगे।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सोमदत्त शर्मा
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें