loader
फोटो साभार: ट्विटर/@rautsanjay61

शिवसेना यूबीटी नेता की फ़ेसबुक लाइव पर हत्या, पार्टी ने कहा- 'गुंडा राज'

मुंबई के दहिसर इलाक़े में फेसबुक लाइवस्ट्रीम करते समय शिवसेना यूबीटी के एक नेता अभिषेक घोसालकर की गोली मार कर हत्या कर दी गई। पूर्व विधायक विनोद घोसालकर के बेटे अभिषेक घोसालकर शिवसेना यूबीटी के पूर्व नगरसेवक थे। अभिषेक घोसालकर मौरिस नोरोन्हा उर्फ मौरिस भाई के साथ फेसबुक लाइवस्ट्रीम कर रहे थे। दोनों प्रतिद्वंद्वी रहे थे। अभिषेक और मौरिस के बीच हाल ही में समझौता हुआ था और वे एक साथ फेसबुक लाइव पर थे। दोनों फे़सबुक लाइव में समझौता होने की बात कहते हैं और साथ मिलकर काम करने की भी बात कहते हैं, लेकिन आख़िर में गोली मारकर हत्या कर दी गई। 

इस घटना के बाद शिवसेना यूबीटी ने राज्य में कानून व्यवस्था पर सवाल उठाया है और देवेंद्र फडणवीस के इस्तीफे की मांग की है। शिवसेना यूबीटी नेता संजय राउत ने कहा है, 'महाराष्ट्र में गुंडा राज! मोरीश नोरोन्हा जिसने अभिषेक घोसालकर को गोली मारी, चार दिन पहले वर्षा बंगले पर था। मुख्यमंत्री ने उनसे मुलाकात की। मॉरिस को शिंदे सेना में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया था! गृह मंत्री के रूप में फड़णवीस पूरी तरह विफल हैं! इस्तीफ़ा दें!'

राउत ने कहा, 'मैं रोज कह रहा हूं कि महाराष्ट्र में गुंडों का राज है'। उन्होंने आरोप लगाया कि मुख्यमंत्री और उनके लोग रोज गैंगस्टरों से मिलते हैं, वे पार्टी में एंट्री देते हैं। उन्होंने कहा, 'गृह मंत्री गायब हो गए हैं... राज्य गैंगस्टरों के हाथ में है। इसलिए कानून का डर नहीं बल्कि पुलिस को शिंदे गैंग की सेवा में छोड़ दिया गया है।'

घटना के बाद शिवसेना यूबीटी विधायक और नेता आदित्य ठाकरे ने कानून व्यवस्था की स्थिति पर सवाल उठाया। उन्होंने कहा, 'राज्य में गुंडों की सरकार है। राज्य में कोई कानून व्यवस्था नहीं है। पहले कल्याण में गोलीबारी हुई और अब मुंबई में।' बता दें कि गुरुवार को यह घटना ठाणे गोलीबारी की घटना के एक हफ्ते बाद हुई है, जहां कल्याण (ई) के भाजपा विधायक गणपत गायकवाड़ ने उल्हासनगर के एक पुलिस स्टेशन के अंदर शिवसेना एकनाथ शिंदे समूह के पदाधिकारी महेश गायकवाड़ पर गोली चलाई थी।

ताज़ा ख़बरें

बहरहाल, गुरुवार की घटना वायरल हो गई क्योंकि घटना के समय दोनों फेसबुक लाइव पर थे। लाइव वीडियो चार मिनट 26 सेकंड का है। वीडियो में दोनों आराम से बात करते हुए और अपने दर्शकों को बताते हुए दिखाई दिए कि उन्होंने अपने सभी पुराने विवादों को सुलझा लिया है और उनके बीच अच्छे संबंध हैं।

मौरिस वीडियो में कहता सुना जा सकता है, 'आज हमने एक साथ आने और एकजुट होने का फैसला किया है। हमने साड़ी और राशन एक साथ बांटने का फैसला किया है।' अभिषेक ने कहा, 'जनता की भलाई के लिए मिलकर काम करना एक अच्छा निर्णय है… हम 300 कामकाजी और जरूरतमंद महिलाओं को साड़ी वितरित कर रहे हैं। हम मिलकर काम करेंगे और कांदरपाड़ा के लोगों की सेवा करेंगे। हमने इस नए साल पर यह संकल्प लिया है, जो हमारी दोस्ती और सहयोग की एक नई शुरुआत है।'

जैसे ही लाइव सेशन खत्म हुआ और अभिषेक उठे, मौरिस ने कथित तौर पर पांच गोलियां चलाईं जो वीडियो में सुनाई दे रही थीं।

महाराष्ट्र से और ख़बरें

शिवसेना यूबीटी के एमएलसी विलास पोटनिस ने द इंडियन एक्सप्रेस को बताया कि मौरिस और अभिषेक के बीच विवाद रहा है। उन्होंने कहा, 'अभिषेक और मौरिस के बीच पहले भी विवाद था लेकिन हाल ही में उनका विवाद सुलझ गया। मौरिस ने अभिषेक को अपने कार्यालय (आईसी कॉलोनी क्षेत्र में) में एक साड़ी वितरण समारोह में बुलाया था और कार्यक्रम के दौरान वह उसे अपने केबिन के अंदर ले गया और किसी विवाद पर उसे गोली मार दी। उन्होंने अपनी रिवॉल्वर से गोलियां चलाईं। बाद में उसने खुद को भी गोली मार ली।'

मौरिस पर कई आपराधिक मामले चल रहे थे। पुलिस ने कहा कि प्रथम दृष्टया ऐसा लगता है कि मौरिस ने घटना की योजना बनाई थी और अभिषेक को मारने के लिए ही उसे अपने कार्यालय में बुलाया था। इससे पहले अभिषेक ने एक विवाद को लेकर मौरिस के खिलाफ पुलिस में शिकायत भी दर्ज कराई थी।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें