loader
मुख्यमंत्री शिंदे बाला साहेब के चित्र पर माल्यार्पण करते हुए।

बाल साहब ठाकरे जयंती पर उद्धव और शिंदे फिर आमने-सामने

शिवसेना प्रमुख दिवंगत बालासाहेब ठाकरे की आज जयंती है। इस मौके पर उद्धव ठाकरे और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे एक बार फिर आमने-सामने हैं। उद्धव ठाकरे जहां मुंबई के षणमुखनंदा हॉल में शिव सैनिकों को संबोधित करेंगे वही एकनाथ शिंदे भी बाला साहेब ठाकरे के अलग-अलग कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे। दरअसल उद्धव ठाकरे और एकनाथ शिंदे के बीच बाला साहेब ठाकरे नाम को लेकर ही जंग चल रही है। दोनों ही नेता अपने आप को बाला साहेब ठाकरे का असली उत्तराधिकारी बता रहे हैं। 

शिवसेना प्रमुख और दिवंगत बाला साहेब ठाकरे की जयंती पर भी राजनीति शुरू हो गई है। मुंबई में आज बाला साहेब ठाकरे को लेकर अलग-अलग कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं और एक दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप लगाए जा रहे हैं। सोमवार को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने अपने सरकारी निवास स्थान पर बाला साहेब ठाकरे को श्रद्धा सुमन अर्पित किए। उधर उद्धव ठाकरे भी सोमवार को गेटवे ऑफ इंडिया के पास बालासाहेब ठाकरे की प्रतिमा पर माल्यार्पण करेंगे और श्रद्धांजलि देंगे। इसके अलावा उद्धव ठाकरे माटुंगा के षणमुखानंद हॉल में पार्टी के कार्यकर्ताओं को संबोधित करेंगे। 

ताजा ख़बरें

वहीं दूसरी ओर महाराष्ट्र विधान भवन में बाला साहेब के तैल चित्र अनावरण करने का भी कार्यक्रम रखा गया है जिसको लेकर राजनीति शुरू हो गई है। इस कार्यक्रम को महाराष्ट्र सरकार द्वारा आयोजित किया जा रहा है लेकिन निमंत्रण पत्र में महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री और बाला साहेब ठाकरे के पुत्र उद्धव ठाकरे का नाम नहीं है। शिवसेना प्रवक्ता और सांसद संजय राउत ने एकनाथ शिंदे पर निशाना साधते हुए कहा है कि बाला साहेब ठाकरे किसी एक व्यक्ति के नहीं हैं बल्कि महाराष्ट्र सहित पूरे देश के जनमानस के नेता हैं। राउत ने कहा कि उद्धव ठाकरे को विधान भवन के कार्यक्रम में नहीं बुलाकर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने अपनी मानसिकता दर्शा दी है। महाराष्ट्र की जनता बालासाहेब के प्रति सच्ची निष्ठा रखने वाले शिव सैनिकों और गद्दारों की राजनीति समझ रही है। 

रविवार को शिवसेना के मुखपत्र सामना में पहले पन्ने पर विज्ञापन छाप कर उद्धव ठाकरे गुट ने शिंदे गुट पर निशाना साधा है। इस विज्ञापन में लिखा गया है कि, साहेब मैं गद्दार नहीं हूं। 40 गद्दारों को दफना कर जब फिर से उसी उम्मीद के साथ खड़े होंगे। तभी आपको अभिवादन करने पर हमें संतोष होगा। उधर आदित्य ठाकरे ने भी सरकार द्वारा विधान भवन में आयोजित किए जा रहे तैल चित्र अनावरण कार्यक्रम पर निशाना साधा है। आदित्य ठाकरे का कहना है कि मेरे दादाजी भी कहेंगे कि मेरे तेल चित्रों का अनावरण गद्दारों ने किया था।

उधर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री और बालासाहेबांची शिवसेना के प्रमुख एकनाथ शिंदे भी बाला साहब ठाकरे के पुतले पर पुष्प अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि देंगे। इसके अलावा एकनाथ शिंदे बाला साहब ठाकरे आरोग्य रत्न पुरस्कार समारोह में हिस्सा लेंगे जिसमें "मां सुरक्षित, तो घर सुरक्षित" अभियान के दूसरे चरण की शुरुआत करेंगे। इसके अलावा महाराष्ट्र विधान भवन में ही हिंदू हृदय सम्राट बालासाहेब ठाकरे की जयंती के मौके पर मोतियाबिंद मुक्त अभियान की शुरुआत भी करेंगे। 

मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने जब से शिवसेना से बगावत की है तभी से बाला साहेब ठाकरे के नाम को आगे लेकर ले जाने की बात करते आए हैं। एकनाथ शिंदे हमेशा अपने भाषणों में कहते हैं कि उद्धव ठाकरे ने हिंदुत्व के साथ समझौता कर लिया था लिहाजा उद्धव ठाकरे का बाला साहब ठाकरे की शिवसेना से कोई लेना देना नहीं है। यही कारण है कि वह चुनाव आयोग से लेकर सुप्रीम कोर्ट तक अपने आप को शिवसेना का असली उत्तराधिकारी बताते आए हैं।

महाराष्ट्र से और खबरें
एकनाथ शिंदे गुट के प्रवक्ता और उप नेता कृष्णा हेगड़े का कहना है कि बाला साहेब ठाकरे उद्धव ठाकरे के पिता हैं और उन्हें विधान भवन में होने वाले बाला साहब ठाकरे के तैल चित्र कार्यक्रम का न्यौता दिया गया है और उन्हें इस कार्यक्रम में शामिल होना चाहिए। बाला साहेब ठाकरे हिंदुत्व के प्रतीक रहे हैं इसलिए हर किसी का हक बाला साहब ठाकरे को ऊपर है। कृष्णा हेगड़े ने उद्धव ठाकरे पर निशाना साधते हुए कहा कि ठाकरे हिंदुत्व के प्रतीक बाला साहेब ठाकरे के विचारों को भूल गए थे यही कारण है कि मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे अब बाला साहेब ठाकरे के विचारों को लेकर आगे बढ़ रहे हैं।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सोमदत्त शर्मा
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें