loader

उद्धव क्यों बोले- बालासाहब की बदौलत पीएम मोदी यहां तक पहुंचे?

महाराष्ट्र में हिंदुत्व को लेकर राजनीतिक पार्टियों में जंग छिड़ी हुई है। शिवसेना ( उद्धव बालासाहेब ठाकरे) प्रमुख उद्धव ठाकरे ने हिंदुत्व को लेकर बीजेपी पर एक बार फिर से निशाना साधा है। उद्धव ठाकरे ने तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का ज़िक्र करते हुए कहा कि जब वाजपेयी ने राजधर्म की बात की थी तो बालासाहब ठाकरे ने पीएम मोदी को बचाया था। अगर वह ऐसा नहीं करते तो नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री नहीं बन पाते। उद्धव ठाकरे ने कहा कि मैं भले ही बीजेपी से अलग हो गया हूं लेकिन मैंने हिंदुत्व को कभी नहीं छोड़ा है। उल्टा बीजेपी को हिंदुत्व का मतलब ही नहीं पता है।

उद्धव ठाकरे ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई की उस टिप्पणी का जिक्र किया जिसमें गुजरात में साल 2002 में हुए दंगों के बाद वाजपेयी ने नरेंद्र मोदी को राजधर्म का पालन करने को कहा था। ठाकरे ने कहा कि वह बाला साहब ठाकरे ही थे जिन्होंने नरेंद्र मोदी का समर्थन किया था और जिसका नतीजा है कि मोदी आज प्रधानमंत्री की कुर्सी तक पहुंचे हैं। अगर बाला साहब ठाकरे मोदी के पक्ष में नहीं आते तो वह यहां तक नहीं पहुंचते। 

ताज़ा ख़बरें

इस बीच महाराष्ट्र में हिंदुत्व को लेकर राजनीतिक पार्टियों में जुबानी जंग जारी है। कभी बीजेपी उद्धव ठाकरे पर हिंदुत्व को लेकर हमला करती है तो कभी उद्धव ठाकरे बीजेपी को हिंदुत्व को लेकर आईना दिखाते हैं। उद्धव ठाकरे मुंबई के गोरेगांव में रविवार को उत्तर भारतीयों के सम्मेलन में लोगों को संबोधित कर रहे थे तो उन्होंने हिंदुत्व को लेकर बीजेपी पर निशाना साधा। ठाकरे ने कहा कि बीजेपी को हिंदुत्व का मतलब ही पता नहीं है। हिंदुत्व का मतलब एक दूसरे से नफ़रत करना नहीं है। बाला साहब ठाकरे ने भी कभी नहीं कहा कि हिंदू को मुस्लिम से नफरत करनी चाहिए लेकिन आज बीजेपी एक धर्म के लोगों को दूसरे धर्म के लोगों से भिड़वाने का काम कर रही है। 

उद्धव ठाकरे ने कहा कि बाला साहब ठाकरे ने कभी भी यह नहीं कहा कि हिंदुओं को मुसलमानों से नफरत करनी चाहिए या फिर दूसरे धर्मों के लोगों को हिंदू लोग नफरत करें। बालासाहेब ने हमेशा देश की खिलाफत करने वाले लोगों का विरोध किया चाहे वह हिंदू हो या मुसलमान। लेकिन आज बीजेपी ने दो धर्मों के लोगों को आपस में बांट दिया है। ठाकरे ने कहा कि बीजेपी हिंदुओं के बीच दरार पैदा करने का काम कर रही है। उद्धव ठाकरे ने कहा कि भाषा भले ही कोई भी हो लेकिन बात मन की नहीं बल्कि दिल की होनी चाहिए।

ठाकरे ने कहा कि बीजेपी आए दिन हमारे ऊपर हिंदुत्व को लेकर सवाल उठाती रहती है लेकिन मैं उन्हें बता देना चाहता हूं कि ना तो मैंने हिंदुत्व छोड़ा है और ना ही अपना हिंदू धर्म। मैंने सिर्फ हिंदुत्व का नाटक करने वाली बीजेपी को छोड़ा है। 
उद्धव ठाकरे ने प्रधानमंत्री मोदी पर हमला करते हुए कहा कि उन्होंने अपनी गरिमा की रक्षा के लिए बीजेपी से गठबंधन तोड़ दिया था और साल 2019 में कांग्रेस और एनसीपी के साथ मिलकर सरकार इसलिए बनाई थी ताकि झूठे लोगों को सबक सिखाया जा सके।

इसके साथ ही उद्धव ठाकरे ने मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे पर हमला करते हुए कहा कि मैंने अपने गले में किसी दूसरे की बेल्ट नहीं बांधी है और ना ही मैं किसी का गुलाम हूं लेकिन मेरे कुछ लोग अब गुलाम बन गए हैं।

महाराष्ट्र से और ख़बरें
उधर उद्धव ठाकरे का जवाब देते हुए महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री और बीजेपी के नेता देवेंद्र फडणवीस ने ठाकरे पर सवाल उठाते हुए कहा कि अगर आप हिंदुत्व का असली मतलब जानते तो फिर कभी भी कांग्रेस और एनसीपी के साथ सरकार नहीं बनाते। बालासाहब ठाकरे ने भी अपने भाषणों में कई बार कहा था कि बीजेपी को छोड़कर शिवसेना कभी कांग्रेस के साथ सरकार नहीं बनाएगी लेकिन आपने बाला साहब ठाकरे के साथ ही धोखा कर दिया। फडणवीस ने उद्धव ठाकरे का नाम लिए बगैर कहा कि ‘कुछ लोगों को अब गैर मराठी लोगों की भी याद आने लगी है। यही कारण है कि कभी वह उत्तर भारतीयों के कार्यक्रम में जाने लगे हैं तो कभी किसी विशेष धर्म के लोगों को अपने बीच में बुलाते हैं। सबसे बड़ी बात है कि उद्धव अपने हिंदू धर्म को ही भूल गए हैं’।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सोमदत्त शर्मा
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें