loader

उद्धव ठाकरे गुट ने चुनाव आयोग पर लगाया पक्षपात का आरोप

उद्धव ठाकरे गुट ने चुनाव आयोग से कहा है कि उसने शिवसेना का नया नाम देने और चुनाव चिन्ह बांटने के मामले में पक्षपात किया है। ठाकरे गुट ने आयोग को भेजे गए पत्र में 12 बिंदुओं का उल्लेख किया है। बताना होगा कि मुंबई की अंधेरी ईस्ट सीट के लिए 4 नवंबर को वोटिंग होनी है और इससे पहले शिवसेना के एकनाथ शिंदे और उद्धव ठाकरे गुट के बीच चल रहे घमासान को देखते हुए चुनाव आयोग ने शिवसेना के आधिकारिक चुनाव चिन्ह धनुष और बाण को फ्रीज कर दिया था। 

इसके बाद दोनों गुटों को अलग-अलग नाम आवंटित किए हैं और साथ ही अलग-अलग चुनाव चिन्ह भी दिए गए हैं। 

उद्धव ठाकरे गुट ने पत्र में चुनाव आयोग पर गंभीर आरोप लगाए हैं। ठाकरे गुट ने कहा है कि चुनाव आयोग ने उनकी रणनीति को सबके सामने जाहिर कर दिया। 

Uddhav Thackeray led Shiv Sena Writes To Election Body - Satya Hindi

ठाकरे गुट ने कहा है कि चुनाव आयोग ने पार्टी के नाम और चुनाव चिन्ह का बंटवारा करते वक्त उनके साथ पक्षपात किया। इस पत्र में चुनाव आयोग की कार्यप्रणाली की भी आलोचना की गई है। 

ठाकरे गुट ने कहा है कि हमने चुनाव आयोग को पार्टी का जो नाम और चुनाव चिन्ह का विकल्प दिया था उसे जानबूझकर चुनाव आयोग ने अपनी वेबसाइट पर डाल दिया और इससे एकनाथ शिंदे के गुट को हमारी रणनीति को समझने में मदद मिली।
 पत्र में लिखा गया है कि वरना चुनाव चिन्ह और पार्टी के नाम को लेकर दोनों गुटों के विकल्प एक जैसे कैसे हो सकते थे। 
ताज़ा ख़बरें

ठाकरे गुट की ओर से चुनाव आयोग को चुनाव चिन्ह के विकल्प के तौर पर त्रिशूल, उगता सूरज और मशाल दिए गए थे जबकि एकनाथ शिंदे गुट की ओर से चुनाव आयोग के सामने त्रिशूल, उगता सूरज और गदा में से एक चुनाव चिन्ह देने का अनुरोध किया गया था। 

इसके अलावा पार्टी के नाम के लिए भी दोनों ही गुटों के बीच शिवसेना बालासाहेब ठाकरे एक ऐसा नाम था जिसे दोनों गुटों ने चुनाव आयोग के सामने रखा था। 

चुनाव आयोग की ओर से शिवसेना के उद्धव ठाकरे गुट को शिवसेना उद्धव बालासाहेब ठाकरे का नाम दिया गया है और इस गुट को मशाल का चुनाव चिन्ह मिला है जबकि एकनाथ शिंदे गुट को बालासाहेबची शिवसेना का नाम मिला है और एक ढाल और दो तलवार का चुनाव चिन्ह दिया गया है। 

शिंदे-ठाकरे गुट में तनातनी 

बताना होगा कि इस साल जून में शिवसेना में हुई बगावत के बाद से ही एकनाथ शिंदे और उद्धव ठाकरे के गुटों के बीच तनातनी चल रही है। पिछले महीने उद्धव ठाकरे गुट और एकनाथ शिंदे गुट के कार्यकर्ताओं के बीच झड़प हो गई थी जिसमें शिंदे गुट के विधायक सदा सरवणकर ने अपनी पिस्टल से फायरिंग कर दी थी। शिवाजी पार्क में दशहरा रैली को लेकर भी शिवसेना के दोनों गुटों के बीच जबरदस्त तनातनी हुई थी और यह मामला हाई कोर्ट पहुंचा था और कोर्ट ने उद्धव गुट के पक्ष में फैसला दिया था। 

महाराष्ट्र से और खबरें

बगावत के बाद शिवसेना के 55 में से 40 विधायक मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के साथ चले गए थे। बड़ी संख्या में सांसदों, शिवसेना के जिला प्रमुखों ने भी उद्धव का साथ छोड़ दिया था।  

शिवसेना में हुई बगावत के बाद शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे और बीजेपी व मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के गुट पहली बार आमने-सामने आए हैं। अंधेरी ईस्ट सीट के चुनाव को जीतने के लिए दोनों गुट पूरी ताकत झोंक रहे हैं। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें