loader

शिवसेना पर नियंत्रण किसका? ठाकरे ने पार्टी से कई नेताओं को निकाला

शिवसेना पर नियंत्रण के लिए उद्धव ठाकरे और एकनाथ शिंदे के बीच जारी जंग के बीच आज ठाकरे ने पार्टी के कई नेताओं पर कार्रवाई की है। उन्होंने पार्टी विरोधी गतिविधियों के लिए कई प्रमुख नेताओं को बर्खास्त कर दिया है। जिन नेताओं को उद्धव ठाकरे ने हटाया उन्हें अब एकनाथ शिंदे ने अपने खेमे में शामिल कर लिया है। इसके अलावा ठाकरे ने दर्जनों नये पदाधिकारियों की नियुक्ति की है। 

ठाकरे ने ठाणे, पालघर, अमरावती और यवतमाल जिलों में 100 से अधिक नए पदाधिकारियों की नियुक्ति की है। नए पदाधिकारी दूसरे पायदान के नेता हैं जिन्हें बागियों द्वारा छोड़े गए रिक्त पदों पर पदोन्नत किया गया है।

ताज़ा ख़बरें

इधर, मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने शिवसेना की पुरानी राष्ट्रीय कार्यकारिणी को बर्खास्त कर दिया है और नई कार्यकारिणी की घोषणा कर दी है। नई कार्यकारणी में एकनाथ शिंदे की मुख्य नेता के तौर पर नियुक्ति की गई है। इसके साथ ही पुरानी कार्यकारिणी में जितने भी लोग पदों पर थे उन सभी को बर्खास्त कर दिया गया है। विधायक दीपक केसरकर को नई कार्यकारिणी में प्रवक्ता की ज़िम्मेदारी दी गई है। नई कार्यकारणी बनाने के बाद से उद्धव ठाकरे की मुश्किलें और बढ़ गई हैं।

आज जैसे ही राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान ख़त्म हुआ उसके बाद मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे अपने 40 विधायकों के साथ एक पांच सितारा होटल में पहुंच गए। इस राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक की जानकारी किसी को भी नहीं थी। 

इस बीच दिल्ली में राष्ट्रपति चुनाव के लिए चुनाव में शामिल होने के लिए शिवसेना के सांसद दिल्ली पहुंचे हुए थे। 19 सांसदों में से 12 सांसद वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के ज़रिए इस राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में शामिल हुए। बताया जा रहा है कि शिवसेना से अलग होकर 40 विधायकों और 12 सांसदों ने सर्वसम्मति से मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे को नई कार्यकारिणी का प्रमुख नेता चुन लिया।

टीम ठाकरे ने भी 25 जून को राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक की थी जिसमें टीम ठाकरे ने छह महत्वपूर्ण प्रस्तावों को पारित किया था। इसमें उद्धव ठाकरे को सेना प्रमुख के रूप में पुष्टि की गई थी और उन्हें पार्टी के सभी निर्णय लेने के लिए अधिकृत किया गया था।

बहरहाल, अब तक टीम ठाकरे ने पूर्व मंत्री विजय शिवतारे, हिंगोली के जिलाध्यक्ष पद से बर्खास्त किए गए विधायक संतोष बांगर, ठाणे के जिला प्रमुख नरेश म्हस्के को बर्खास्त कर दिया है। पहले वाले को छोड़कर दोनों नेताओं को शिंदे खेमे ने अपने में शामिल कर लिया है।

महाराष्ट्र से और ख़बरें

एकनाथ शिंदे द्वारा बगावत किए जाने के बाद महाराष्ट्र में भारी राजनीतिक तूफान पर सुप्रीम कोर्ट में अहम सुनवाई से पहले टीम ठाकरे ने यह छँटनी की है। बुधवार को शीर्ष अदालत विधायकों की अयोग्यता पर दोनों पक्षों की याचिकाओं पर सुनवाई करेगी।

पार्टी के 55 विधायकों में से 53 किसी न किसी पक्ष की अयोग्यता सूची में हैं। ठाकरे ने दावा किया है कि शिंदे सहित शिंदे गुट के 16 विधायकों को अयोग्य घोषित किया जाना चाहिए।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें