loader

राउत पर गर्व है; मिटना मंजूर, शरण में नहीं जाऊँगा: उद्धव

महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने शिवसेना सांसद संजय राउत का समर्थन किया है और कहा है कि वे किसी से नहीं डरते। उन्होंने कहा, 'मुझे संजय राउत पर गर्व है। यह कार्रवाई हमें बर्बाद करने की साजिश है।'

उद्धव मुंबई में संजय राउत के परिवार से मुलाक़ात के बाद पत्रकारों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा, 'जो भी हमारे खिलाफ बोलता है उसका हमें सफाया करना होगा। ऐसी मानसिकता के साथ प्रतिशोध की राजनीति चल रही है।' संजय राउत की गिरफ़्तारी को ग़लत क़रार देते हुए ठाकरे ने कहा, 'आज घटिया-घिनौनी राजनीति हो रही है। सरकार के ख़िलाफ़ बोलने वालों को जेल भेजा जा रहा है। संविधान को तोड़ा-मरोड़ा जा रहा है।'

ताज़ा ख़बरें

उन्होंने कहा कि बीजेपी के ख़िलाफ़ बोलने पर मिटाने की कोशिश की जा रही है। तो क्या इस तरह की कार्रवाई से उद्धव की शिवसेना झुकेगी? ठाकरे ने साफ़ कहा है कि मिटना मंजूर है लेकिन शरण में नहीं जाऊँगा। उन्होंने कहा, 'जो झुकनेवाले थे वे हवा में चले गए। असली शिवसैनिक कभी झुकेंगे नहीं।' उन्होंने कहा कि अब महाराष्ट्र की जनता फ़ैसला लेगी। उद्धव ठाकरे ने बीजेपी पर सहयोगियों के साथ बर्ताव सही नहीं करने का आरोप लगाया। 

उन्होंने उम्मीद जताई और कहा, 'वक्त हमेशा बदलता रहता है। हमारा वक्त भी आएगा।'

उद्धव की यह प्रतिक्रिया तब आई है जब ईडी के अधिकारियों ने रविवार को पात्र चॉल मामले में संजय राउत को गिरफ़्तार किया है। इससे पहले प्रवर्तन निदेशालय यानी ईडी की टीम रविवार सुबह शिवसेना सांसद संजय राउत के मुंबई स्थित आवास पर पहुँची और दिनभर तलाशी लेती रही थी। रिपोर्ट के अनुसार ईडी के अधिकारी उनके घर तब पहुँचे जब इस मामले में राउत एजेंसी के दो समन पर पेश नहीं हो पाए। हालाँकि, उन्होंने पेशी के लिए आगे का समय मांगा था। 

राउत को पहले 20 जुलाई को जांच एजेंसी ने तलब किया था, लेकिन वह पेश नहीं हुए थे और अपने वकीलों के माध्यम से जवाब दिया था कि संसद सत्र के कारण वह 7 अगस्त के बाद ही पेश हो सकते हैं।

राज्य में उद्धव ठाकरे सरकार के गिरने और बीजेपी के सहयोग से नयी शिंदे सरकार के आने के बाद किसी एजेंसी की यह कार्रवाई है। एक रिपोर्ट के अनुसार ईडी द्वारा राउत की जाँच मुंबई की एक चॉल के पुनर्विकास से जुड़ी कथित अनियमितताओं से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में की जा रही है।

ईडी ने मामले में दादर और अलीबाग में राउत की संपत्तियाँ अटैच की थीं। 

महाराष्ट्र से और ख़बरें

अप्रैल में ईडी ने जांच के तौर पर ही राउत की पत्नी वर्षा राउत और उनके दो सहयोगियों की 11.15 करोड़ से अधिक की संपत्ति अटैच की थी। उन संपत्तियों में वर्षा राउत के दादर में एक फ्लैट और अलीबाग में किहिम समुद्र तट पर आठ भूखंड शामिल हैं, जो संयुक्त रूप से वर्षा राउत और संजय राउत के करीबी सहयोगी सुजीत पाटकर की पत्नी स्वप्ना पाटकर के पास हैं।

एजेंसी संजय राउत से प्रवीण राउत और पाटकर के साथ उनके 'व्यापार व अन्य संबंधों' के बारे में और उनकी पत्नी से जुड़े संपत्ति सौदों के बारे में जानना चाहती है। फरवरी में प्रवीण राउत को गिरफ्तार करने के बाद ईडी ने कहा था कि वह किसी प्रभावशाली व्यक्ति (व्यक्तियों) के साथ मिलीभगत में काम कर रहे हैं। 

प्रवीण राउत को गोरेगांव क्षेत्र में पात्र चॉल के पुनर्विकास से संबंधित 1,034 करोड़ रुपये के कथित भूमि घोटाले से जुड़ी जांच में गिरफ्तार किया गया था। वह फिलहाल न्यायिक हिरासत में हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें