loader
फाइल फोटो

नहीं चाहता कि शिव सैनिक सड़क पर उतरें: उद्धव

अविश्वास प्रस्ताव का सामना कर रहे महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने बुधवार रात इस्तीफ़ा दे दिया है। उन्होंने फ़ेसबुक लाइव में कहा कि वह मुख्यमंत्री पद छोड़ रहे हैं। उन्होंने कहा कि उन्हें सीएम पद छोड़ने का दुख नहीं है। ठाकरे ने कहा कि कल फ्लोर टेस्ट होना है और मुझे इससे मतलब नहीं है कि किसके पास कितनी संख्या है। उन्होंने कहा कि शायद वो कल बहुमत साबित भी कर दें। 

उन्होंने यह भी कहा कि वह यह समझ नहीं पा रहे हैं कि बागियों की नाराज़गी किस बात की है। उन्होंने केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा है कि शिव सैनिकों को नोटिस भेजा जा रहा है।

ताज़ा ख़बरें

ठाकरे ने कहा कि वह यह इस्तीफा इसलिए दे रहे हैं कि वे नहीं चाहते हैं कि कल शिव सैनिक सड़क पर उतरें। उन्होंने कहा है कि वह नहीं चाहते हैं कि शिव सैनिकों का ख़ून बहे। शिवसेना प्रमुख ने कहा कि उनसे कोई शिवसेना को नहीं छीन सकता है। इसके साथ ही उद्धव ने विधान परिषद से भी इस्तीफा दे दिया है।

ठाकरे फ़ेसबुक लाइव में इस्तीफे की घोषणा के बाद राजभवन के लिए निकल गए हैं। कहा जा रहा है कि वह राज्यपाल को मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देंगे।

उद्धव ठाकरे की यह घोषणा तब आई है जब कुछ मिनट पहले ही सुप्रीम कोर्ट से उनको झटका लगा। सुप्रीम कोर्ट ने महाराष्ट्र में फ्लोर टेस्ट को चुनौती देने वाली शिवसेना के चीफ व्हिप सुनील प्रभु की याचिका पर स्टे देने से इनकार कर दिया। इस फ़ैसले का साफ़ मतलब यह था कि गुरुवार को विधानसभा में उद्धव ठाकरे को फ्लोर टेस्ट का सामना करना पड़ता। 

बहरहाल, सुप्रीम कोर्ट के इस फ़ैसले के बाद उद्धव ठाकरे ने कहा, 

मैं अप्रत्याशित तरीक़े से आया था और मैं इसी तरह से बाहर जा रहा हूँ। मैं हमेशा के लिए नहीं जा रहा हूँ, मैं यहाँ रहूंगा, और मैं एक बार फिर शिवसेना भवन में बैठूंगा। मैं अपने सभी लोगों को इकट्ठा करूंगा। मैं सीएम और एमएलसी पद से इस्तीफा दे रहा हूं।


उद्धव ठाकरे, शिवसेना प्रमुख

उन्होंने आगे कहा, 'मैं राकांपा और कांग्रेस के लोगों का आभार व्यक्त करना चाहता हूँ कि उन्होंने मेरा समर्थन किया। शिवसेना, अनिल परब, सुभाष देसाई और आदित्य ठाकरे की तरफ़ से ये लोग ही मौजूद थे जब प्रस्ताव पास हुआ था जबकि एनसीपी और कांग्रेस के लोगों ने भी प्रस्ताव का समर्थन किया था।'

महाराष्ट्र से और ख़बरें

शिवसेना प्रमुख ने कहा, 'जिस भाषा का इस्तेमाल हुआ वह अच्छा नहीं है। सभी बागी ठाकरे परिवार को भूल गए। जिनको मैंने दिया वे सब नाराज़ हैं।' उन्होंने आगे कहा कि एक ख़त पर राज्यपाल ने फ़ैसला ले लिया, राज्यपाल को मैं धन्यवाद करता हूं। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने मंत्रिमंडल से निकलने की पेशकश की थी।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें