loader

पत्रकार पर उगाही के आरोप की रिपोर्ट छापी तो रिपोर्टर के ख़िलाफ़ FIR?

उत्तर प्रदेश के शाहजहाँपुर में एक पत्रकार दीप श्रीवास्तव ने न्यूज़लाउंड्री की पत्रकार निधि सुरेश के ख़िलाफ़ मानहानि का मुक़दमा दर्ज कराया है। समझा जाता है कि दीप श्रीवास्तव ने वह एफ़आईआर इसलिए दर्ज कराई क्योंकि न्यूज़लाउंड्री ने इस पर एक ख़बर छापी थी और उस ख़बर में कथित उगाही का आरोप लगाया गया था। हालाँकि, पुलिस एफ़आईआर में कारण साफ़ नहीं है।

न्यूज़लाउंड्री ने जो अब रिपोर्ट छापी है उसके अनुसार दीप श्रीवास्तव की मानहानी की शिकायत को स्वीकार करते हुए यूपी पुलिस ने भारतीय दंड संहिता की धारा 500 और 501 के तहत एफ़आईआर दर्ज की है। रिपोर्ट के अनुसार इस एफ़आईआर का आधार निधि सुरेश के ट्वीट को बताया गया है, लेकिन वह कौन सा ट्वीट है यह साफ़ नहीं किया गया है। यहीं पर न्यूज़लाउंड्री ने सुप्रीम कोर्ट के एक फ़ैसले का ज़िक्र करते हुए लिखा है कि आपराधिक मुक़दमे के मामले में शिकायतकर्ता को मजिस्ट्रेट के सामने ही आपराधिक प्रक्रिया संहिता की धारा 200 के तहत ही शिकायत दर्ज कराना चाहिए क्योंकि भारतीय दंड संहिता की धारा 500 और 501 के तहत अपराध असंज्ञेय हैं।

ताज़ा ख़बरें

न्यूज़ वेबसाइट की रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि 4 जुलाई को दोपहर 3 बजकर 43 मिनट पर एफ़आईआर दर्ज की गई और 5 जुलाई को क़रीब 11 बजे जाँच अधिकारी ने बिना किसी औपचारिक नोटिस के ही शाहजहांपुर में बयान दर्ज करने के लिए फोन कर दिया। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि उसी दिन शाम क़रीब 6 बजे फिर से इसके लिए फ़ोन किया गया। रिपोर्ट में कहा गया कि जब निधि सुरेश ने कहा कि वह दिल्ली में हैं शाहजहाँपुर में नहीं तो अधिकारी ने कथित तौर पर कहा कि उन्हें वहाँ व्यक्तिगत तौर पर पेश होना पड़ेगा। 

इस मामले में शाहजहाँपुर पुलिस ने ट्वीट कर कहा है कि प्रकरण में तहरीर के आधार पर थाना पर मामला पंजीकृत किया गया है और आगे की कार्यवाही की जा रही है।

हालाँकि, यह साफ़ नहीं है कि वह एफ़आईआर आख़िरकार किस ट्वीट और किस मुद्दे पर ट्वीट को लेकर है, लेकिन न्यूज़लाउंड्री में निधि सुरेश ने 1 जुलाई को एक रिपोर्ट दी थी। वह रिपोर्ट आइशा अल्वी नाम की एक महिला की दिल्ली हाई कोर्ट में याचिका पर थी। आइशा अल्वी ने उस याचिका में कहा था कि इसलाम में धर्मांतरण के बाद उसे मीडिया द्वारा प्रताड़ित किया जा रहा है। न्यूज़लाउंड्री की रिपोर्ट के अनुसार आइशा अल्वी ने अपनी याचिका में एक मोबाइल फ़ोन नंबर का उल्लेख किया था और आरोप लगाया था कि 'फ़ोन करने वाला वाला उनको कथित तौर पर धमकी दे रहा था कि यदि मैं उसे रुपये नहीं देती हूँ तो वह ख़बर प्रकाशित कर देगा और मुझे जेल हो जाएगी। इसके बाद उसने जबरन 20 हज़ार रुपये ऐंठ भी लिए।'

मीडिया से और ख़बरें
न्यूज़लाउंड्री ने रिपोर्ट में कहा है कि यह वह रिपोर्ट है जो सार्वजनिक तौर पर उपलब्ध है। निधि सुरेश ने अपनी रिपोर्ट में दावा किया है कि जब उन्होंने उस ज़िक्र किए गए फ़ोन नंबर पर फ़ोन किया तो दूसरी तरफ़ से शख्स ने ख़ुद को न्यूज़18 का रिपोर्टर दीप श्रीवास्तव होने का दावा किया। रिपोर्ट में यह भी दावा किया गया है कि उस रिपोर्ट में दीप श्रीवास्तव का बयान भी छपा था जिसमें उन्होंने न्यूज़लाउंड्री से कहा था कि आइशा से उगाही के आरोपों में कोई सचाई नहीं है। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

मीडिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें