loader

बाबरी मसजिद ढहाने के 'हीरो' कल्याण सिंह शिलापूजन से क्यों गायब रहे?

एक ज़माने में प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के सबसे विश्वस्त मित्रों में से एक जॉर्ज फर्नाडिस कहा करते थे कि "राजनीति में कामयाबी के लिए धैर्य की ज़रूरत होती है। अगर कल्याण सिंह ने धैर्य दिखाया होता तो वो ही वाजपेयी के बाद बीजेपी के कप्तान होते।" क्या ऐसा हो सकता था, यह अब बहस का विषय भले ही हो,लेकिन एक ज़माने में बीजेपी के 'हिन्दू ह्रदय सम्राट' बन गए और बाबरी मसजिद ढहाने के 'हीरो' मुख्यमंत्री के लिए धैर्य रखना तब आसान नहीं था जब उन्हें लगने लगा कि वाजपेयी राष्ट्रीय राजनीति की ज़रूरत के लिए मायावती को यूपी का सीएम बनाए रखना चाहते हैं।

यूपी का समीकरण

बात 1997 की है जब बीजेपी और बीएसपी के बीच यूपी में 6-6 महीने सरकार चलाने का फॉर्मूला बना।

वाजपेयी और कांशीराम के बीच हुए इस समझौते के बाद मायावती पहले 6 महीने के लिए मुख्यमंत्री बनी थी, लेकिन 6 महीने बाद जब कल्याण सिंह का नंबर आया तो एक महीने बाद ही बीएसपी ने समर्थन वापस ले लिया।

इस कहानी के बाद क्या हुआ सब जानते हैं कि किस तरह कल्याण सिंह ने कांग्रेस और बीएसपी को तोड़कर अपनी सरकार बचा ली।

ख़ास ख़बरें

क्या कहा था वाजपेयी के बारे में?

कल्याण सिंह के बजाय जगदम्बिका पाल को मुख्यमंत्री बनाने के फ़ैसले के ख़िलाफ़ वाजपेयी आमरण अनशन पर बैठ गए थे। बीजेपी अदालत में चली गई। नतीजतन कल्याण सिंह की बहाली हो गई। फिर 1998 में जब वाजपेयी 13 महीनों की सरकार बनी और विश्वास मत में हारने के बाद गिर गई।

तब लखनऊ में एक प्रेस कान्फ्रेंस में कल्याण सिंह से किसी ने सवाल पूछा- 'क्या आपको विश्वास है कि वाजपेयी दोबारा पीएम बन पाएंगें?' तो कल्याण सिंह ने कहा कि "मैं भी चाहता हूं कि वे पीएम बनें, लेकिन पीएम बनने से पहले एम पी बनना पड़ता है।"

kalyan singh hindutva icon after hindutva demolition - Satya Hindi
अटल बिहारी वाजपेयी, पूर्व प्रधानमंत्री

हटाए गए कल्याण सिंह

1998 के चुनाव में बीजेपी को यूपी में 58  सीटें मिली थी लेकिन 1999 में उससे आधी 29 सीटें रह गईं। हालांकि वाजपेयी ना केवल लखनऊ से जीते बल्कि एनडीए में सहयोगी दलों की मदद से फिर प्रधानमंत्री भी बन गए।

फिर कल्याण सिंह को हटाने की मांग होने लगी और 12 नवम्बर 1999  को कल्याण सिंह का इस्तीफ़ा हो गया और फाइलों में पड़े नेता रामप्रकाश गुप्त को सीएम बनाया गया।

इस पर कल्याण सिंह ने वाजपेयी को ब्राह्मणवादी मानसिकता वाला नेता बताया। पार्टी ने पहले सस्पेंड किया और फिर 9 दिसम्बर 1999 को उन्हें 6 साल के लिए पार्टी से निकाल दिया।

कल्याण-मुलायम

कल्याण सिंह ने नई पार्टी बना ली, लेकिन साल 2002 के चुनाव में उन्हें सिर्फ़ चार सीटें मिली। अगस्त 2003 में यूपी में मुलायम सिंह यादव की सरकार में कल्याण सिंह की पार्टी शामिल हो गई।

 कारसेवा पर गोली चलाने वाले और कारसेवकों के लिए कुर्सी गंवाने वाले दो नेताओं का मिलन लोगों को हजम नहीं हुआ। साल 2004 के चुनाव में कल्याण सिंह के नेतृत्व में बीजेपी ने चुनाव लड़ा, लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ, पार्टी तीसरे नंबर रही। दोनों एक दूसरे से अलग हो गए।

kalyan singh hindutva icon after hindutva demolition - Satya Hindi
मुलायम सिंह यादव, पूर्व मुख्यमंत्री, उत्तर प्रदेश

साल 2009 का लोकसभा चुनाव कल्याण सिंह ने एसपी के समर्थन से लड़ा और लोकसभा पहुंचे, लेकिन मुलायम सिंह को नुक़सान हुआ, दोनों नेताओं के बीच दोस्ती ख़त्म हो गई। कल्याण सिंह फिर से अपनी पार्टी को मजबूत करने लगे ,साल 2012 में यूपी में उन्होंनें बीजेपी के ख़िलाफ़ चुनाव लड़ा ,लेकिन उनकी पार्टी हार गई और बीजेपी भी।

मंडल-कमंडल

देवीलाल को रास्ते से हटाने के लिए वी पी सिंह ने 1990 में मंडल-कमंडल की राजनीति शुरू की थी, तब ही बीजेपी ने राम मंदिर निर्माण आंदोलन को राजनीतिक तौर पर हाथ में लिया।

देश में राजनीति दो हिस्सों में बंट गई, एक तरफ मंडल की राजनीति करने वाले और दूसरे मंदिर की राजनीति के साथ, लेकिन कल्याण सिंह देश के शायद अकेले राजनेता होगें जिन्होंने दोनों राजनीति एक साथ की।

बीजेपी में सोशल इंजीनियरिंग को आगे बढ़ाने वाले नेता का नाम कल्याण सिंह है। ब्राह्मण-बनियों की पार्टी माने जाने वाली बीजेपी में पिछड़ों और दलितों के पहले नेता रहे कल्याण सिंह।

बाबरी विध्वंस

कल्याण सिंह आठ बार विधायक भी रहे, दो बार यूपी के मुख्यमंत्री, एक बार लोकसभा सांसद और फिर राजस्थान के राजभवन में गवर्नर भी।

1992 में बीजेपी को यूपी में 425 में से 221 सीटें मिली थी, शपथ लेने के बाद पूरे मंत्रिमंडल के साथ पहुंचे अयोध्या और शपथ ली- 'कसम राम की खाते हैं, मंदिर यहीं बनाएंगें', अगले साल कारसेवकों ने बाबरी मस्जिद गिरा दी और जब वहां ज़मीन समतल हो गई तो कल्याण सिंह ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफ़ा दे दिया, जब तक केन्द्र सरकार हरकत में आती काम हो चुका था। 

kalyan singh hindutva icon after hindutva demolition - Satya Hindi

दिल्ली में दिन भर गोपनीय तरीके से बैठे रहे प्रधानमंत्री नरसिंहराव ने शाम को सरकार को बर्खास्त कर दिया। 

फिर 1993 में जब चुनाव हुए तो बीजेपी की सीटें तो घट गईं, लेकिन वोट बढ़ गए। बीजेपी की सरकार नहीं बन पाई। साल 1995 में बीजेपी और बीएसपी ने मिलकर सरकार तो बनाई, लेकिन मुख्यमंत्री नहीं बन पाए। बाद में बीजेपी ने हाथ खींच कर सरकार गिरा दी। 

राष्ट्रपति शासन

एक साल तक राष्ट्रपति शासन रहा। 17 अक्टूबर 1996 को जब 13 वीं विधानसभा बनी तो लेकिन किसी को बहुमत नहीं मिला, बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनी लेकिन सीटें 173 मिली जिससे सरकार नहीं बन सकती थी।

समाजवादी पार्टी को 108, बीएसपी को 66 और कांग्रेस को 33 सीटें मिली । तब के राज्यपाल रोमेश भंडारी ने राज्य में राष्ट्रपति शासन 6 महीने और बढ़ाने की सिफ़ारिश कर दी। एक साल से पहले ही राष्ट्रपति शासन चल रहा था।

फिर सुप्रीम कोर्ट ने इलाहाबाद हाई कोर्ट के फ़ैसले पर रोक लगाते हुए केन्द्र के राष्ट्रपति शासन को बढ़ाने के निर्णय को मंज़ूरी दे दी। लेकिन 1997 में हिन्दुस्तान की राजनीति में नया प्रयोग हुआ अगड़ों और पिछड़ों की पार्टी ने 6-6 महीने सीएम रहने के लिए हाथ मिला लिए।

साल 2014 में जब बीजेपी में राष्ट्रीय स्तर पर नरेन्द्र मोदी आए तो कल्याण सिंह की एक बार फिर बीजेपी में वापसी हो गई। इस बार उन्होंने कसम खाई कि 'जिदगी की आखिरी सांस तक अब बीजेपी का रहूंगा।'

राज्यपाल

कल्याण सिंह को राज्यपाल बना कर राजस्थान भेज दिया गया। जयपुर राजभवन में भी उनका मन लखनऊ की राजनीति में लगा रहा। राजभवन के बाद वे फिर से यूपी की राजनीति में सक्रिय हो गए।

लेकिन बाबरी मस्जिद को ढहाते वक्त जो नेता यूपी का मुख्यमंत्री था। कारसेवकों पर गोली नहीं चलाने का ना केवल आदेश दिया बल्कि उसकी ज़िम्मेदारी भी ली और सुप्रीम कोर्ट की सज़ा का सामना भी एक दिन तिहाड़ जेल में रह कर किया।

लेकिन जब अगस्त, 2020 में राम मंदिर निर्माण के लिए शिलापूजन कर रहे थे तब किसी ने कल्याण सिंह को याद नहीं किया, लेकिन कल्याण सिंह को बीजेपी कार्यकर्ताओं के दिल से निकालना किसी के बस की बात नहीं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
विजय त्रिवेदी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

श्रद्धांजलि से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें